loader

SC ने कोलकाता रेप-हत्या केस का स्वत: संज्ञान लिया, मंगलवार को सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले पर स्वत: संज्ञान लिया है। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की तीन न्यायाधीशों की पीठ मंगलवार को मामले की सुनवाई करेगी।

9 अगस्त को सरकारी आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के सेमिनार हॉल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर की निर्मम हत्या कर दी गई। इस घटना के कारण पूरे देश में आक्रोश फैल गया और विरोध प्रदर्शन हुआ। शनिवार को सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई, जिसमें अदालत से इस घटना का संज्ञान लेने का आग्रह किया गया।

ताज़ा ख़बरें

इस घटना के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, देश भर के डॉक्टरों ने इस मामले में कार्रवाई की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। घटना के एक दिन बाद पुलिस ने मामले में पुलिस से जुड़े एक सिविल वॉलंटियर संजय रॉय को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कहा कि वह इस मामले में मुख्य संदिग्ध है। बाद में पुलिस जांच में खामियों का हवाला देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई को सौंप दिया।

13 अगस्त को कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा कोलकाता पुलिस से मामले को स्थानांतरित किए जाने के बाद सीबीआई की एक टीम मामले की जांच कर रही है। अब तक पता चला है कि डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के आरोपी संजय रॉय की पत्नी ने खलीघाट पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी। 14 अगस्त की बर्बरता के मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों में दो टीएमसी कार्यकर्ता, कई किशोर या 20 के दशक के पुरुष और कुछ महिलाएं शामिल हैं। 

एक दिन पहले ही घटना के विरोध में भारतीय चिकित्सा संघ द्वारा 24 घंटे की देशव्यापी हड़ताल की गई थी। चिकित्सा निकाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर पांच समाधान और मांगें सूचीबद्ध की थीं। इसमें अस्पताल की सुरक्षा, शिफ्ट का समय, कोलकाता मामले की चल रही जांच और परिवार को मुआवजा आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह उम्मीद करता है कि सरकार उन्हें पूरा करेगी।
सीबीआई ने लगातार तीसरे दिन सरकारी आरजी कर मेडिकल एंड कॉलेज एंड हॉस्पिटल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से पूछताछ की।
पीटीआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि केंद्रीय एजेंसी ने उनसे घटना से पहले और बाद में की गई कॉल का ब्योरा भी देने को कहा। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सीबीआई घोष के कॉल रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए मोबाइल सेवा प्रदाता से संपर्क करने पर विचार कर रही है। बताया जा रहा है कि घोष से शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर आज आधी रात तक करीब 13 घंटे तक पूछताछ की गई। 
देश से और ख़बरें

रिपोर्ट है कि मुख्य संदिग्ध कोलकाता पुलिस का सिविल वॉलंटियर संजय रॉय है, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की पुलिस चौकी पर तैनात था और सभी विभागों तक उसकी पहुंच थी।

उसे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया, जिसमें उसे उस बिल्डिंग में घुसते हुए दिखा था, जहां डॉक्टर की हत्या की गई थी। सीसीटीवी फुटेज में महिला के शव के बगल में मिले ब्लूटूथ हेडसेट को उसकी गर्दन पर देखा जा सकता है। यह हेडसेट उसके फोन से भी जुड़ा हुआ पाया गया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें