loader
पटियाला के बाहरी हिस्से में जमा किसान

पटियाला में मोदीः किसानों के प्रदर्शन के बीच पीएम का भाषण, कैप्टन अमरिंदर ने किनारा किया

पीएम मोदी ने गुरुवार शाम को पटियाला में किसानों के भारी प्रदर्शनों के बीच रैली को संबोधित किया। किसानों ने चारों तरफ से पटियाला के एंट्री प्वाइंट्स पर धरना, प्रदर्शन किया। पटियाला के पोलो ग्राउंड पर मोदी को सुनने वाले सिर्फ भाजपा कार्यकर्ता या उनके द्वारा लाए गए लोग थे। किसानों ने प्रदर्शन की चुनौती दी थी, जो उन्होंने पुलिस की भारी मौजूदगी के बावजूद कर दिखाया। करीब 7500 पुलिसकर्मी प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात थे। सैकड़ों पुलिस वालों को सादा कपड़ों में भीड़ के बीच में तैनात किया गया था। इस रैली की दो खास बातें हैं- एक तो यह कि रैली से कैप्टन अमरिंदर सिंह गायब रहे, जबकि उनकी पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। दूसरी बात यह कि किसानों का हौसला आज के घटनाक्रम के बाद बढ़ गया है। किसानों की रणनीति सफल रही, वे आम लोगों को रैली में आने से रोकने में सफल रहे। किसानों ने कहा है कि अब 28 मई को पंजाब के भाजपा प्रत्याशियों के घरों पर किसानों के प्रदर्शन होंगे।

शंभू और खनौरी बॉर्डरों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) का समर्थन करने वाले किसान संगठनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली स्थल पोलो ग्राउंड की ओर अपना मार्च सुबह ही शुरू कर दिया था। पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह अपने गृह क्षेत्र पटियाला में पीएम मोदी की रैली में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि मैं बीमार हूं। अपने दिल्ली स्थित घर पर आराम कर रहा हूं। अमरिंदर की पत्नी परणीत कौर पटियाला से भाजपा उम्मीदवार हैं। मोदी उन्हीं के लिए वोट मांगने आए।

भाजपा को झटका

इस रैली का पूरा दारोमदार कैप्टन पर ही था। कैप्टन दो साल पहले अपने बीवी-बच्चों के साथ भाजपा में आए थे। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के एक करीबी दोस्त ने मीडिया से कहा कि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते। वो कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे। उनके पटियाला रैली में शामिल होने की कोई संभावना नहीं है। सूत्रों ने बताया कि पूरे चुनाव अभियान की योजना इस तरह से बनाई गई थी कि कैप्टन अमरिंदर अपनी पत्नी के प्रचार के लिए आखिरी मिनट में प्रकट होंगे। एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हालांकि, गुरुवार 23 मई की बड़ी रैली से उनका गायब रहना एक झटका है।" कैप्टन अमरिन्दर सिंह की गैरहाजिरी का मतलब है कि परणीत कौर और उनकी बेटी जय इंदर कौर को अपने दम पर अभियान का प्रबंधन करना होगा।

ताजा ख़बरें

मोदी की रैली से जुड़े ताजा अपडेट

  • पीएम मोदी ने पंजाब के मुख्यमंत्री का नाम लिए बिना उन्हें कागजी शेर बताया। मोदी ने कहा कि ऐसे लोग पंजाब का भला नहीं कर सकते। भ्रष्टाचार ने पंजाब को बर्बाद कर दिया है, कारोबार राज्य से पलायन कर रहा है। इनका इंडिया गठबंधन भी पंजाब का कोई फायदा नहीं कर पाएगा। मोदी ने पंजाब के लोगों को इस गठबंधन से सावधान रहने को कहा। उन्होंने राम मंदिर का जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस ने इसका निर्माण रोका। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन घोर परिवारवादी है। कांग्रेस ने देश का बंटवारा किया।
  • मोदी ने कहा- "2024 का चुनाव देश के लिए महत्वपूर्ण है, जिसका उद्देश्य देश को मजबूत करना है। एक तरफ, हमारे पास भाजपा और एनडीए है, और दूसरी तरफ, भ्रष्ट इंडिया गठबंधन है। गठबंधन में नेतृत्व और राजनीति दोनों का अभाव है। दूसरी तरफ, हमारे पास मोदी हैं, जो भारत में लड़ाकू विमानों से लेकर विमान वाहक तक सब कुछ बना रहे हैं, दूसरी तरफ, हमारे पास इंडिया गठबंधन है, जो स्पष्ट रूप से कहता है कि हमारे परमाणु हथियारों को भी नष्ट कर दिया जाना चाहिए।''

  • भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार परणीत कौर, अरविंद खन्ना, गेजा राम वाल्मिकी, परमपाल कौर और हंस राज हंस, पार्टी प्रमुख सुनील जाखड़ के साथ मंच पर मौजूद।

  • प्रधानमंत्री मोदी पटियाला में रैली स्थल पहुंच गए हैं। पंजाब प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ और भाजपा प्रत्याशी परणीत कौर ने स्वागत किया।
  • भाजपा प्रत्याशी हंसराज हंस को किसानों की भीड़ से निकालने के लिए पुलिस ने कोशिश की तो टकराव हुआ। कई किसानों और पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। पुलिस ने किसी तरह हंसराज हंस को मोदी के आने से पहले रैली स्थल तक पहुंचा दिया।

  • महाराजा भलिंदर सिंह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जिसे पोलो ग्राउंड के नाम से भी जाना जाता है, में भाजपा कार्यकर्ता जमा हो रहे हैं। हालांकि किसानों ने एंट्री प्वाइंट्स को बंद कर  रखा है और लोगों को पीएम की रैली स्थल पर जाने से रोक दिया है। बड़ी संख्या में पुलिस कर्मी आयोजन स्थल की निगरानी कर रहे हैं, साथ ही रेत ले जा रहे निर्माण ट्रकों को स्लिप रोड पर खड़ा किया गया है। 

  • किसानों ने सरहिंद रोड, राजपुरा हाईवे, संगरूर-पटियाला हाईवे और समाना रोड को बंद कर दिया है और यातायात को रोक रहे हैं।
  • फरीदकोट से बीजेपी उम्मीदवार हंस राज हंस किसानों की नाकाबंदी में फंस गए हैं। किसान उनको रैली स्थल की ओर नहीं जाने दे रहे हैं। 

  • पुलिस ने हाईवे पर बैरिकेडिंग कर रखी है और शहर से आने-जाने की किसी को अनुमति नहीं दी है, जिससे पटियाला की ओर जाने वाली सड़कों पर अराजकता फैल गई है। पुलिस ने उन किसानों से निपटने के लिए अतिरिक्त रिजर्व बल बुलाया जिनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

  • किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने अभी-अभी कहा- 'हमारे पास विरोध प्रदर्शन के अलावा कोई विकल्प नहीं था...हमारे बार-बार प्रयास करने के बावजूद राज्य पुलिस के दूत हमारे सवालों के संबंध में प्रधान मंत्री कार्यालय से कोई जवाब पाने में विफल रहे और इसलिए हमारे पास विरोध प्रदर्शन करने और पटियाला पहुंचने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें