loader

पहली बार सुप्रीम कोर्ट में मूक बधिर वकील के लिए दुभाषिया पेश हुआ 

सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार एक मूक-बधिर वकील द्वारा सांकेतिक भाषा का उपयोग करते हुए एक दुभाषिया के माध्यम से बहस की सुनवाई की है। पिछले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट की वर्चुअल कार्यवाही इस रोचक वाकये की गवाह बनी है। इस सुनवाई के दरमियान बधिर महिला वकील के लिए पहली बार दुभाषिया पेश हुआ। 
इस सुनवाई के लिए वर्चुअल कार्यवाही का प्रबंधन करने वाले नियंत्रण कक्ष ने सारा सनी को पहले स्क्रीन स्पेस देने से इंकार कर दिया था। लेकिन बाद में सीजेआई के हस्तक्षेप के बाद उन्हें यह स्पेस दिया गया। सीजेआई ने कहा कि बेशक, दुभाषिया कार्यवाही में शामिल हो सकता है। कोई समस्या नहीं है। इसके बाद दोनों स्क्रीन पर आए और सुप्रीम कोर्ट के सामने अपनी दलीलें रखीं। 
एनडीटीवी कि एक रिपोर्ट के मुताबिक जब उनकी सुनवाई की बारी आई तो उनके दुभाषिया सौरभ रॉय चौधरी स्क्रीन पर दिखाई दिए और चौधरी ने सनी द्वारा दी गई सांकेतिक भाषा को पढ़ते हुए सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के समक्ष अपनी दलीलें देनी शुरू कीं। मूक बधिर वकील सनी की उपस्थिति की व्यवस्था एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड संचिता एन द्वारा की गई थी। 
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ न्याय तक समान पहुंच को सुनिश्चित करने का आह्वान करते रहे हैं। पिछले साल, उन्होंने न्याय प्रणाली को और अधिक सुलभ बनाने को लेकर कई निर्देश दिया था। उन्होंने अदालत में आने पर दिव्यांग लोगों के सामने पेश आने वाली चुनौतियों को समझने के लिए सुप्रीम कोर्ट परिसर की विस्तृत पहुंच ऑडिट का आदेश दिया था। 
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ दो दिव्यांग लड़कियों के दत्तक पिता भी हैं। इस साल की शुरुआत में, सुप्रीम कोर्ट में हर किसी को सुखद आश्चर्य तब हुआ था जब उन्होंने अपनी दो बेटियों को अपने कार्यस्थल के यादगार दौरे के लिए लेकर आए। उन्होंने अपनी बेटियों को समझाया कि अदालत कैसे काम करती है। 
एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड संचिता एन ने एनडीटीवी से बातचीत में बताया, कि इस क्षण का महत्व उन चुनौतियों से जुड़ा है जो भारतीय कानूनी प्रणाली के भीतर सच्ची समावेशिता और पहुंच के रास्ते पर बनी हुई हैं।
ताजा ख़बरें

दुभाषिया की इस अप्रत्याशित उपस्थिति ने सभी का ध्यान ख‌ींचा

लॉ से जुड़ी खबरों की वेबसाइट लाईव लॉ के मुताबिक दुभाषिया सौरभ रॉय चौधरी की इस अप्रत्याशित उपस्थिति ने सभी का ध्यान अपनी ओर ख‌ींचा। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता सहित मौजूद सभी लोगों ने उन्हें जिज्ञासा से देखा और प्रशंसा की। वे दुभाषिये की गति की सराहना करने से खुद को नहीं रोक सके और कहा कि जिस गति से दुभाषिया सांकेतिक भाषा में व्याख्या कर रहा है वह अद्भुत है।
भारत की पहली प्रैक्टिसिंग बधिर वकील, एडवोकेट सारा सनी ने आईएसएल दुभाषिया द्वारा कार्यवाही की व्याख्या के अनूठे अनुभव के बारे में लाइव लॉ से बात करते हुए कहा कि उन्होंने विशेष रूप से चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ की तारीफ की। उन्हें विकलांग व्यक्तियों की न्याय तक समान पहुंच का मुखर समर्थक बताया है। उन्होंने कहा कि सीजेआई के खुले विचारों ने एक उदाहरण स्थापित किया है और विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए दरवाजे खोले हैं। 
वहीं एडवोकेट संचिता ऐन ने लाईव लॉ से हुई बातचीत में बताया है कि इस क्षण का महत्व उन चुनौतियों के साथ जुड़ा हुआ है, जो भारतीय कानूनी प्रणाली के भीतर वास्तविक समावेशिता और पहुंच के मार्ग पर बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि वास्तविक संस्थागत परिवर्तन लाने के लिए, प्रशासन को सांकेतिक भाषा की पहुंच को आगे बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाना जरूरी है।  
देश से और खबरें

पहली बार सांकेतिक भाषा दुभाषियों का हुआ इस्तेमाल 

एनडीटीवी की रिपोर्ट कहती है कि इस रविवार को, सुप्रीम कोर्ट ने बाल संरक्षण पर अपने दो दिवसीय राष्ट्रीय हितधारक परामर्श में पहली बार सांकेतिक भाषा दुभाषियों का भी इस्तेमाल किया है। दृष्टिबाधित लोगों को पढ़ने में मदद करने के लिए पहली बार कार्यक्रम का निमंत्रण और कार्यक्रम का विवरण ब्रेल में भी जारी किया गया था। 
इस वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किशोर न्याय और बाल कल्याण पर सर्वोच्च न्यायालय समिति द्वारा किया गया था। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने पिछले साल दिव्यांग लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयों को समझने के उद्देश्य से सुप्रीम कोर्ट में एक समिति का गठन किया था। 
सुप्रीम कोर्ट हर साल राष्ट्रीय हितधारक परामर्श आयोजित करता रहा है, जिसमें महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, अन्य सरकारी क्षेत्रों और बच्चों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय और राज्य आयोगों से साझेदार शामिल होते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें