loader

चुनावी बांड का सुप्रीम सचः किस कॉरपोरेट ने किस पार्टी को कितना चंदा दिया, रहस्य रहेगा

सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड पर विवरण का खुलासा करने के लिए समय सीमा बढ़ाने की मांग करने वाली भारतीय स्टेट बैंक की याचिका खारिज कर दी, लेकिन उसे ऐसा करने की छूट भी दे दी है कि किस कॉरपोरेट या शख्स ने किस पार्टी को कितना चंदा दिया, वो इस आंकड़े का न मिलान करे और न बताए। सुप्रीम कोर्ट के सोमवार 11 मार्च के फैसले का कुल सार है-

  • 1. किस कॉरपोरेट/व्यक्ति ने कितनी राशि का बांड खरीदा
  • 2. किस राजनीतिक दल को बांड से कितना चंदा मिला
  • 3. मंगलवार 12 मार्च शाम 5 बजे तक स्टेट बैंक को दोनों सूचना केंद्रीय चुनाव आयोग को सौंप देना है।

सुप्रीम कोर्ट के सोमवार के आदेश से अब यह तय हो गया कि किसने किस राजनीतिक दल को कितना चंदा या पैसा दिया। कॉरपोरेट को अब सिर्फ यह विवरण देना होगा कि किसने चुनावी बांड खरीदे, उनका मूल्य और अब समाप्त हो चुकी योजना के माध्यम से राजनीतिक दलों को कितनी राशि प्राप्त हुई। स्टेट बैंक को यह विवरण देने की जरूरत नहीं है कि किसने किस राजनीतिक दल को कितना दान दिया।

ताजा ख़बरें

सरकार ने सिर्फ एसबीआई को ही चुनावी बांड जारी करने के लिए अधिकृत किया था। यानी सिर्फ उसी के पास यह सूचना है कि किसने किस राजनीतिक दल को कितना दान दिया। अब इस सूचना का डेटा स्टेट बैंक को तैयार नहीं करना है। हालांकि यह डेटा देना भी बहुत आसान है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट बेहतर जानता होगा कि उसने इस सूचना को क्यों रोका। 

इसका नतीजा क्या निकलेगाः यह तय करने के बाद ही कि किसने (कॉरपोरेट/व्यक्ति) किस पार्टी को कितना दान दिया, इससे यह पता लगाया जा सकता था कि क्या किसी के चंदे का उस कंपनी या व्यक्ति के पक्ष में किसी सरकारी नीति पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव पड़ा। सारा मुद्दा तो यही था कि चंदा लेने के बाद उस कंपनी या उसके मालिक या व्यक्ति के पक्ष में सत्तारूढ़ पार्टी ने क्या किया। या फिर विपक्ष ने चंदा लेकर उस कंपनी या शख्सियत के खिलाफ सवाल क्यों नहीं उठाए।


2018 में चुनावी बांड योजना की शुरुआत के बाद से, भाजपा को सबसे ज्यादा चंदा मिला है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने 2019 से सारी सूचनाएं मांगी हैं। लेकिन योजना 2018 में आई थी जो अभी 2024 में 15 फरवरी तक प्रभावी थी। सुप्रीम कोर्ट ने 15 फरवरी को पूरी योजना रद्द कर दी। सारा विवरण सार्वजनिक करने को कहा लेकिन स्टेट बैंक ने 4 मार्च को अर्जी लगाकर ज्यादा समय देने की मांग की।उसी पर सोमवार को, शीर्ष अदालत ने एसबीआई को 12 मार्च, 2024 को शाम 5 बजे तक विवरण पेश करने का निर्देश दिया। भारत के चुनाव आयोग को 15 मार्च तक डेटा संकलित करने और इसे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए कहा गया है।

इस तरह स्टेटबैंक को 12 मार्च तक डेटा के दो अलग-अलग सेट पेश करने होंगे: हर चुनावी बांड की खरीद की तारीख, बांड के खरीदार का नाम और खरीदे गए बांड के मूल्य का विवरण। चुनावी बांड के माध्यम से पैसा या चंदा प्राप्त करने वाले राजनीतिक दलों का विवरण, जिसमें हर बांड को भुनाने की तारीख और भुनाए गए बांड का मूल्य शामिल है।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है, चुनावी बांड केवल कुछ निश्चित विंडो के भीतर ही जारी किए गए थे। जारी करने की अवधि आमतौर पर एक पखवाड़े से भी कम थी। चुनावी बांड जारी होने के बाद राजनीतिक दलों के पास इसे भुनाने के लिए 15 दिनों की एक छोटी सी अवधि थी।

देश से और खबरें

हालांकि, चुनावी बांड की खरीद की तारीख और उसे कैश कराने की तारीख यह संकेत दे सकती है कि किसने किस राजनीतिक दल को दान दिया होगा, लेकिन निश्चित रूप से यह निर्धारित करना संभव नहीं है क्योंकि बांड जारी करने की खिड़की के साथ-साथ उनके कैश कराने का डेटा बहुत छोटा होगा। तो कुल मिलाकर स्थिति यह रहेगीः

किस कंपनी/कॉरपोरेट/व्यक्ति ने किस पार्टी को कितना चंदा दिया...यह रहस्य ही रहेगा।


शायद कभी खोजी पत्रकार इस सूचना को खोजकर लाए। तब तक हम लोग इंतजार कर सकते हैं। या फिर सुप्रीम कोर्ट में नई याचिका डालकर कोई इसका खुलासा करने की भी मांग करे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में तमाम याचिकाओं में यह सवाल शामिल था कि किस कंपनी ने किस दल को चंदा दिया। देश में एकमात्र सीपीएम पार्टी है, जिसने कोई बांड स्वीकार नहीं किया और न बांड भुनाने के लिए स्टेट बैंक में कोई खाता खोला।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें