loader
कमला हैरिस और ट्रम्प

यूएस राष्ट्रपति चुनावः कमला हैरिस क्या बड़बोले ट्रम्प को हरा सकती हैं? 

राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने से पहले जो बाइडेन की तुलना में कमला हैरिस ब्लैक और युवा मतदाताओं के बीच ज्यादा लोकप्रिय हैं। सीएनएन/एसएसआरएस का चुनावी सर्वे इसकी पुष्टि करता है। सीएनएन पोल सर्वे में कहा गया है कि ब्लैक मतदाताओं में हैरिस को 78% और ट्रम्प को 15% लोग पसंद कर रहे हैं या इनमें इन्हें बढ़त हासिल है। इन्हीं मतदाताओं में अप्रैल और जून किए गए सीएनएन सर्वे में बाइडेन 70% तो ट्रम्प 23% की बढ़त से आगे थे। यानी कमला हैरिस के नाम की चर्चा भर से डेमोक्रेट के मतदाता बढ़ गए, जबकि रिपब्लिकन ट्रम्प आठ फीसदी तक फिसल गए। कमला हैरिस के डेमोक्रेट प्रत्याशी के रूप में अगले हफ्ते घोषणा होगी और इस मतदान प्रतिशत में और सुधार होने की उम्मीद की जा रही है। 

यही बात कुछ हद तक हिस्पैनिक मतदाताओं के बीच भी लागू होती है। अप्रैल और जून के आंकड़ों में इन्हीं उत्तरदाताओं में हैरिस को 45% और ट्रम्प को 47% मतदाता पसंद कर रहे थे। जबकि जब बाइडेन प्रत्याशी के रूप में गिने जा रहे थे तो ट्रम्प 50% और बाइडेन 41% हिस्पैनिक मतदाताओं में लोकप्रिय थे। हिस्पैनिक मतदाताओं में साफ देखा जा सकता है कि डेमोक्रेट की संभावित प्रत्याशी ने अपनी स्थिति सुधारी है और ट्रम्प की संभावना में गिरावट आई है। हिस्पैनिक मतदाता वो हैं, जिनकी पहली भाषा कभी स्पैनिश रही होगी या है। आमतौर पर ये मतदाता या इनकी पिछली पीढ़ी के लोग मूल रूप से लैटिन अमेरिकी देशों से आए हैं।

ताजा ख़बरें

35 वर्ष से कम आयु के मतदाता भी इसी तरह के बदलाव का संकेत सीएनएन पोल सर्वे में दे रहे हैं। इस आयु वर्ग के मतदाताओं में 43% ट्रम्प को और कमला हैरिस को 47% पसंद कर रहे हैं। अप्रैल और जून में, इन्हीं मतदाताओं में 49% ने ट्रम्प को और 42% ने बाइडेन को पसंद किया था।

ट्रम्प ने कमला हैरिस पर हमले तेज किएः पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चार्लोट, एन.सी. में उपराष्ट्रपति और संभावित डेमोक्रेट प्रत्याशी हैरिस पर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए उन्हें "हार का मुंह देखने वाला नया शिकार" बताया। ट्रंप इस हद तक जा पहुंचे कि उन्होंने बार-बार हैरिस के पहले नाम कमला का गलत उच्चारण जानबूझ कर किया। ट्रम्प ने हैरिस को बाइडेन से अधिक कट्टरपंथी और "लोकतंत्र के लिए खतरा" बताया।

उन्होंने बुधवार रात एक रैली में कहा, ''जब मुझे गोली लगी तो मेरे साथ कुछ हुआ। मैं अच्छा हो गया। लेकिन जब आप इन लोगों के साथ डील कर रहे हैं, तो ये लोग बहुत खतरनाक लोग हैं। तब आप बहुत अच्छे नहीं हो सकते। इसलिए यदि आप बुरा न मानें, तो मैं अच्छा नहीं बनूँगा - क्या यह ठीक है?'' यानी ट्रम्प ने यह संकेत देने की कोशिश की है कि अगर कमला हैरिस के खिलाफ वो गलत बोलें तो लोग उसे बुरा मत मानें। 

भारत में मोदी-मोदी नारे के अंदाज में भीड़ ने ट्रम्प के लिए नारा लगाया- फाइट...फाइट...फाइट। ट्रम्प की कथित हत्या के प्रयास के बाद ट्रम्प ने यही नारा लगाया था। जो अब उनकी रैली का सूत्र वाक्य बन गया है।


हैरिस भी अपने हमलों में ट्रम्प के खिलाफ पीछे नहीं हटी हैं। हैरिस ने एक अभियोजक के रूप में अपनी पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए कहा कि यह अनुभव ट्रम्प के खिलाफ काम आएगा। यानी ट्रम्प पर जब मुकदमा चलेगा तो उनका यह अनुभव काम आएगा। उन्होंने विस्कॉन्सिन में कहा, "मैंने सभी प्रकार के अपराधियों को सजा दिलाई है। जैसे महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वाले शिकारी, उपभोक्ताओं को धोखा देने वाले धोखेबाज, अपने लाभ के लिए नियमों को तोड़ने वाले धोखेबाज। तो मुझे सुनिए, मैं डोनाल्ड ट्रम्प की हर हरकत को जानती हूं।"  इसी के जवाब में ट्रम्प को लिन कमला हैरिस कहा था। अमेरिका में लिन शब्द का अर्थ बहुत घटिया और गंदा है। जिसका उल्लेख किसी महिला के संदर्भ में नहीं किया जा सकता। यह टर्म इस्तेमाल करने के बाद ट्रम्प ने कहा था कि वो कुछ भी हो सकते हैं लेकिन वो एक बढ़िया इंसान हैं।

दुनिया से और खबरें
कमला हैरिस को अगले मंगलवार को डेमोक्रेट पार्टी की मीटिंग में प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है। कमला हैरिस उस मीटिंग के लिए अपना भाषण तैयार कर रही हैं। प्रत्याशी घोषित होते ही वो अपना रनिंग मेट भी घोषित कर सकती हैं। जो शायद व्हाइट हो। इस तरह डेमोक्रेटिक पार्टी ब्लैक और व्हाइट सूत्र के साथ राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगी। जबकि रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रम्प पर दांव लगाया है। ट्रम्प का रनिंग मेट (जेडी वेंस) भी व्हाइट है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें