loader
अलगाववादी नेता गुपपतवंत सिंह पन्नू

खालिस्तानी नेता और भारत में आतंकी घोषित पन्नू की नई धमकी क्या है, क्यों दी

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने सोमवार को यात्रियों को 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रा न करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि इन तारीखों के दौरान एयर इंडिया की उड़ान पर हमला हो सकता है, जो "सिख नरसंहार की 40 वीं बरसी" के रूप में सिख समुदाय याद करता है।

कनाडा और अमेरिका की दोहरी नागरिकता रखने वाले सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक ने पिछले साल इसी समय के आसपास इसी तरह की धमकी जारी की थी। यह शख्स भारत में आतंकवादी के रूप में दर्ज है।

ताजा ख़बरें

पन्नू की ताज़ा धमकी ऐसे समय आई है जब भारत में कई एयरलाइंस को बम विस्फोटों के कई धमकी भरे कॉल मिल रहे हैं। हालांकि सभी अफवाहें निकलीं। यह ऐसे समय में हुआ जब एक अन्य आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या सहित देश में खालिस्तानी तत्वों को निशाना बनाने के कनाडा के आरोपों के बाद भारत और कनाडा एक राजनयिक विवाद में उलझे हुए हैं।

अमेरिका या कनाडा में बैठे पन्नू का फोकस भारत विरोधी गतिविधियों पर रहता है। नवंबर 2023 में, पन्नू ने एक वीडियो जारी किया जिसमें दावा किया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को बंद रहेगा, और लोगों को उस दिन एयर इंडिया पर उड़ान भरने के खिलाफ चेतावनी दी। एनआईए ने उन पर आपराधिक साजिश रचने, धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया है।

पिछले साल दिसंबर में, पन्नू ने उसे मारने की कथित साजिश की रिपोर्ट सामने आने के बाद 13 दिसंबर या उससे पहले संसद पर हमला करने की धमकी दी थी। 13 दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले की बरसी है। उसने इस साल गणतंत्र दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को जान से मारने की धमकी भी दी। उन्होंने गैंगस्टरों से एकजुट होने और 26 जनवरी को मान पर हमला करने का भी आग्रह किया।

पन्नू को जुलाई 2020 से राजद्रोह और अलगाववाद के आरोप में गृह मंत्रालय द्वारा आतंकवादी नामित किया गया है, क्योंकि वह एसएफजे का नेतृत्व करता है, जो एक अलग संप्रभु सिख राज्य की वकालत करने वाला समूह है। इससे एक साल पहले, भारत ने "राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक" गतिविधियों में शामिल होने के लिए एसएफजे को "गैरकानूनी संगठन" के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था।

दुनिया से और खबरें

एक अन्य घटनाक्रम में, 17 अक्टूबर को, यूएस ने भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व अधिकारी विकास यादव या सीसी 1 पर कथित तौर पर पन्नू की हत्या की एक नाकाम साजिश का निर्देश देने का आरोप लगाया, इस आरोप को नई दिल्ली ने निराधार आरोप के रूप में खारिज कर दिया है। हालांकि बाद में भारत की जांच टीम अमेरिका इस मामले की जांच करने पहुंची। भारत ने अमेरिका को सूचना दी है। कि विकास यादव अब सरकारी सेवा में नहीं है। इंडियन एक्सप्रेस ने शनिवार को एक रिपोर्ट के जरिये बताया था कि यूएस ने जब विकास यादव की पहचान बता दी तो दिल्ली पुलिस ने अपराध के एक अन्य मामले में विकास यादव और उसके साथी को गिरफ्तार कर लिया। भारत ने यूएस को यह जानकारी भी दे दी है। लेकिन अमेरिका की प्रमुख जांच एजेंसी एफबीआई ने 10 अक्टूबर को एक पोस्टर जारी कर विकास यादव को भगोड़ा करार दिया और अमेरिका के लिए मोस्ट वॉन्टेड बताया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें