loader
फोटो साभार: एक्स/वीडियो ग्रैब

लेबनान में पेजर विस्फोट में हिजबुल्लाह सदस्य सहित 3000 घायल, कई मौतें

इसराइल के साथ संघर्षरत लेबनान में हिजबुल्लाह को बड़ा झटका लगा है। मंगलवार को पेजर विस्फोट में लेबनान में हिजबुल्लाह के लड़ाकों और चिकित्सकों सहित क़रीब 3000 लोग घायल हो गए हैं। शुरुआती रिपोर्टों में संख्या एक हज़ार बताई गई थी, लेकिन यह संख्या लगातार बढ़ती गई। वे पेजर का इस्तेमाल संचार माध्यम के रूप में करते हैं। देश भर में इन्हीं पेजरों में विस्फोट हुए। 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने कहा कि इसराइल के साथ लगभग एक साल के युद्ध में पेजर का विस्फोट इसकी सबसे बड़ी सुरक्षा चूक है। शुरुआती बयान में हिजबुल्लाह ने कहा था कि इसके द्वारा इस्तेमाल किए गए पेजर के एक साथ विस्फोटों की वजह से उसके दो लड़ाके और एक लड़की की मौत हो गई। हालाँकि बाद में यह संख्या बढ़कर कम से कम आठ हो गई। रिपोर्टों के अनुसार हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि वह विस्फोटों के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है।

ताज़ा ख़बरें

हालाँकि, इस ऑपरेशन के पीछे सीधे तौर पर इसराइल का हाथ होने का आरोप नहीं लगाया गया। लेकिन हिजबुल्लाह के एक सदस्य ने एएफपी को बताया कि पेजर विस्फोट की घटना उसके संचार माध्यमों में 'इसराइली सेंध' का नतीजा थी। अन्य मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भी इस घटना को हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने इसराइल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में 'सबसे बड़ा सुरक्षा चूक' बताया है, जिससे व्यापक दहशत और भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है।

ये विस्फोट हिजबुल्लाह और इसराइल के बीच चल रही हिंसा के बीच हुए हैं। दोनों के बीच संघर्ष पिछले साल अक्टूबर में ग़ज़ा युद्ध के शुरू होने के बाद से और भी तेज हो गया है। 7 अक्टूबर को हमास के हमलों के तुरंत बाद ही हिजबुल्लाह के मिसाइल हमले इसराइल पर शुरू हो गए थे। इसके बाद दोनों पक्षों ने गोलीबारी की। चल रहे संघर्ष ने सीमा के दोनों ओर के शहरों और गांवों से हजारों लोगों को विस्थापित कर दिया है। दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत में और विस्फोटों की रिपोर्ट के साथ स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है। ईरान की मेहर समाचार एजेंसी के अनुसार, लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी एक विस्फोट में घायल हो गए हैं।

विस्फोटों के संबंध में इसराइली सेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। रॉयटर्स के एक पत्रकार ने बताया कि बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एम्बुलेंस दौड़ रही थीं, जिससे इलाके में व्यापक दहशत फैल गई थी। निवासियों ने कहा कि शुरुआती धमाकों के 30 मिनट बाद भी विस्फोट जारी रहे। सोशल मीडिया पर विस्फोटों के सीसीटीवी फुटेज साझा किए गए हैं।

इमारतों के बाहर लोगों के समूह जमा हो गए, और उन लोगों के बारे में पड़ताल की जो घायल हो सकते थे। क्षेत्रीय सीसीटीवी फुटेज में किराने की दुकान और बाजार सहित विभिन्न स्थानों पर छोटे हैंडहेल्ड डिवाइस फटते हुए दिखाई दिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नियंत्रित लेबनान के क्राइसिस ऑपरेशन सेंटर ने सभी चिकित्सा कर्मियों से घायलों को संभालने के लिए अस्पतालों में रिपोर्ट करने का आग्रह किया है। केंद्र ने स्वास्थ्य कर्मियों को आगे की घटनाओं से बचने के लिए पेजर का उपयोग करने से परहेज करने की भी सलाह दी है।
दुनिया से और ख़बरें

ईरानी मीडिया ने एक किराने की दुकान का सीसीटीवी फुटेज दिखाया है जिसमें कैशियर के बगल में रखा एक छोटा सा हैंडहेल्ड डिवाइस अचानक फटता हुआ दिखाई दे रहा है। अन्य फुटेज में एक विस्फोट से बाजार क्षेत्र में फलों की दुकान पर खड़े एक व्यक्ति को बेहोश होते हुए देखा जा सकता है।

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ से प्रतिबंधित हिजबुल्लाह लेबनान में राजनीतिक और सैन्य प्रतिष्ठान है और उसे ईरान का समर्थन प्राप्त है। हिजबुल्लाह हमास का समर्थन करता है, जो अक्टूबर 2023 से ग़ज़ा में इसराइल के साथ युद्ध कर रहा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें