loader
कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो

कनाडा की विदेश मंत्री ने कहा- 'भारत के बाकी राजनयिक भी नोटिस पर हैं'

कनाडा में भारत के बाकी राजनयिक भी नोटिस पर हैं। कनाडा ने शेष भारतीय राजनयिकों को "स्पष्ट रूप से सूचित" किया है कि वे कनाडाई लोगों के जीवन को खतरे में न डालें, क्योंकि एक सिख अलगाववादी की हत्या में भारत की भूमिका के आरोपों पर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। यह बात कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने शुक्रवार को कही।

भारत-कनाडा के बीच राजनयिक गतिरोध तब शुरू हुआ जब इस हफ्ते की शुरुआत में कनाडा ने भारत के उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को कनाडा में सिख अलगाववादियों के खिलाफ हिंसा और धमकी के अभियान से जुड़े होने का आरोप लगाते हुए निष्कासित कर दिया। 

ताजा ख़बरें
कनाडा के घटनाक्रम ने भारत की विदेश नीति और कूटनीति पर सवालिया निशान लगा दिये हैं। क्योंकि ठीक इसी तरह के आरोप अमेरिका में भी हैं। लेकिन उसको भारत ने किसी तरह संभाल लिया है। लेकिन कनाडा से संबंध रसातल पर पहुंच गए हैं। कोई देश बीच में हस्तक्षेप करके हालात को सामान्य बनाने की कोशिश नहीं कर रहा है। जिस तरह से ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका ने खुलकर कनाडा का इस मसले पर साथ दिया, वो भारत की विदेश नीति को खुली चुनौती है। कनाडा की विदेश मंत्री ने शुक्रवार के बयान में रूस का भी जिक्र आया है। जबकि पीएम मोदी अगले हफ्ते रूस की यात्रा ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने जाने वाले हैं। 
कनाडा की विदेश मंत्री जोली ने कहा- “हमने अपने इतिहास में ऐसा कभी नहीं देखा है। कनाडा की धरती पर उस स्तर का अंतरराष्ट्रीय दमन नहीं हो सकता। हमने इसे यूरोप में कहीं और देखा है। जोली ने कहा, "रूस ने जर्मनी और ब्रिटेन में ऐसा किया है और हमें इस मुद्दे पर दृढ़ रहने की जरूरत है।" 

यह पूछे जाने पर कि क्या अन्य भारतीय राजनयिकों को निष्कासित किया जाएगा, जोली ने कहा: “वे साफ तौर पर नोटिस पर हैं। उनमें से छह को ओटावा में उच्चायुक्त सहित निष्कासित कर दिया गया है। अन्य मुख्य रूप से टोरंटो और वैंकूवर से थे और स्पष्ट रूप से हम वियना सम्मेलन का उल्लंघन करने वाले किसी भी राजनयिक को बर्दाश्त नहीं करेंगे।“

जोली की टिप्पणी रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के आरोपों के बाद आई है कि भारतीय राजनयिक कथित तौर पर सिख अलगाववादी और भारत में नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल ब्रिटिश कोलंबिया में हुई हत्या में शामिल थे।

आरसीएमपी का आरोप है कि कनाडा में सक्रिय भारतीय राजनयिकों ने सिख कार्यकर्ताओं के बारे में जानकारी भारतीय अधिकारियों के साथ साझा की है, जिन्होंने इसे संगठित अपराध समूहों तक पहुंचा दिया है। कनाडाई अधिकारियों के अनुसार, ये समूह जबरन वसूली, ड्राइव-बाय गोलीबारी कांड और निज्जर सहित खालिस्तान समर्थक कार्यकर्ताओं की हत्या से जुड़े हुए हैं।

भारत ने आरोपों का जोरदार खंडन किया है, उन्हें "बेतुका" बताया है और जवाबी कार्रवाई में नई दिल्ली में कार्यवाहक उच्चायुक्त सहित छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने दावों को खारिज कर दिया और कनाडा पर भारत में आतंकवाद से संबंधित आरोपों में वांछित व्यक्तियों को शरण देने का आरोप लगाया।

भारतीय प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि “यह अजीब है कि जिन लोगों को हमने कनाडा से प्रत्यर्पित करने के लिए कहा है, वे अब कनाडा में अपराधों के आरोपी हैं।” रणधीर जयसवाल ने भारत द्वारा दायर किए गए 26 प्रत्यर्पण अनुरोधों की ओर इशारा करते हुए कहा, जिनमें से कुछ एक दशक से अधिक समय से लंबित हैं। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि कनाडा ने आतंकवाद से जुड़े कई व्यक्तियों की अंतिम गिरफ्तारी अनुरोधों पर कार्रवाई नहीं की है।
बहरहाल, राजनयिक विवाद ने तनाव बढ़ा दिया है जो सितंबर 2023 में प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद पहले से ही तनावपूर्ण था, जब उन्होंने सुझाव दिया था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट संभावित रूप से शामिल थे। भारत ने निज्जर को आतंकवादी घोषित कर दिया था और सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर उसकी हत्या इस रिश्ते में एक विवाद का विषय बनी हुई है।

नई दिल्ली लंबे समय से कनाडा पर खालिस्तानी अलगाववादियों की गतिविधियों पर आंखें मूंदने का आरोप लगाती रहा है। भारत का दावा है कि भारत में आतंकवाद से जुड़े मामलों में फंसे होने के बावजूद ये कार्यकर्ता कनाडा में स्वतंत्र रूप से काम करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें