loader

कनाडा ने माना उसके पास ठोस सबूत नहीं, भारत ने कहा- हमारे आरोपों की पुष्टि

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की कनाडा जांच आयोग के सामने गवाही देने के बाद विदेश मंत्रालय ने देर रात एक बयान में अपने रुख की पुष्टि की। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसने जो सुना है वह नई दिल्ली के लगातार रुख की "पुष्टि" करता है कि कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों के खिलाफ लगाए गए गंभीर आरोपों के समर्थन में "हमें कोई सबूत नहीं दिया"।

ट्रूडो ने स्वीकार किया है कि जब कनाडा ने पिछले साल खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था, तो उनके पास कोई "ठोस सबूत" नहीं था। उनके पास सिर्फ खुफिया जानकारी थी। जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को कहा था कि "स्पष्ट संकेत" थे कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता का उल्लंघन किया था।

ताजा ख़बरें

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने जस्टिन ट्रूडो के बयान से संबंधित मीडिया के सवालों के जवाब में कहा, "हमने आज जो सुना है वह केवल उसी की पुष्टि करता है जो हम लगातार कहते रहे हैं - कनाडा ने हमें गंभीर आरोपों के समर्थन में कोई भी सबूत पेश नहीं किया है। उसके बावजूद उसने भारतीय राजनयिकों पर कार्रवाई की।"

भारतीय विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, "इस अभद्र व्यवहार से भारत-कनाडा संबंधों को जो नुकसान हुआ है, उसकी जिम्मेदारी अकेले प्रधानमंत्री ट्रूडो की है।"

कनाडा की चुनावी प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थानों में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच को लेकर आयोग के सामने ट्र्डो ने बयान दर्ज कराया है। जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि भारतीय राजनयिक उन कनाडाई लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे थे जो नरेंद्र मोदी सरकार से असहमत हैं। यह सब भारत सरकार के भीतर उच्चतम स्तर से हो रहा था, इसमें लॉरेंस बिश्नोई जैसे आपराधिक गिरोह तक शामिल थे।

भारत ने भारतीय एजेंटों को कनाडा में आपराधिक गिरोहों से जोड़ने के कनाडाई अधिकारियों के प्रयासों को दृढ़ता से खारिज कर दिया। नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि ओटावा का यह दावा कि उसने हरदीप सिंह निज्जर मामले में नई दिल्ली के साथ सबूत साझा किए, बिल्कुल सच नहीं है।

भारत ने इससे पहले सोमवार को छह कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था और निज्जर की हत्या की जांच से दूत को जोड़ने के ओटावा के आरोपों को खारिज करने के बाद कनाडा से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाने की भी घोषणा की थी।

दुनिया से और खबरें
भारत और कनाडा के बीच राजनयिक खींचतान बढ़ने से दोनों देशों के बीच पहले से ही ठंडे संबंधों में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले साल सितंबर में निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध गंभीर तनाव में आ गए थे। भारत ने कनाडाई प्रधान मंत्री के आरोपों को "बेतुका" बताते हुए दृढ़ता से खारिज कर दिया। भारत कहता रहा है कि दोनों देशों के बीच मुख्य मुद्दा कनाडा की धरती से सक्रिय खालिस्तान समर्थक तत्वों को छूट देने का है।

भारत द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए निज्जर की पिछले साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। निज्जर गुरुद्वारे में रागी का काम करते थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें