loader

बंगाल बीजेपी नेता का इस्तीफा, संदेशखाली घटना को बताया 'फर्जी' 

अब संदेशखाली मामले में बीजेपी नेता और संदेशखाली घटना को सामने लाने वाली महिलाओं में से एक सिरिया परवीन ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बीजेपी पर इस पूरी संदेशखाली घटना की 'पटकथा' लिखने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस मामले में पैसे दिए जाने का आरोप भी लगाया है। बीजेपी से इस्तीफ़ा देते हुए वह गुरुवार को टीएमसी में भी शामिल हो गईं। परवीन ने ये गंभीर आरोप बशीरहाट में मतदान से कुछ दिन पहले लगाए हैं।

इस मामले में गुरुवार शाम को टीएमसी की ओर से एक एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई। इसमें पूर्व बीजेपी नेता सिरिया ने बीजेपी पर बशीरहाट लोकसभा उम्मीदवार रेखा पात्रा को पैसे देने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अपना आंदोलन जारी रखने के लिए पैसे और मोबाइल फोन दिए गए, बलात्कार के झूठे मुकदमे दर्ज कराए गए।

सिरिया परवीन ने मीडिया के सामने कहा, 'संदेशखाली और बशीरहाट में मैंने उन महिलाओं के साथ रहने की कोशिश की, जिन्होंने छेड़छाड़ और उत्पीड़न का आरोप लगाया था। मैं सच्चाई के लिए लड़ रही थी। बाद में मैंने देखा कि यह केवल एक कहानी, एक स्क्रिप्ट थी। इसमें मोबाइल, मीडिया और पैसे का इस्तेमाल किया गया था और उन्होंने (बीजेपी नेताओं ने) इसके जरिए निर्देश दिए।'

उन्होंने कहा, 'भाजपा टीएमसी के खिलाफ लड़ती है। जब मुझे पता चला कि टीएमसी के लोग और नेता निष्पक्ष हैं और उन्होंने कोई गलती नहीं की है, तब मैंने फैसला किया कि मैं फर्जी चीजों के साथ आगे नहीं बढ़ूंगी।'

परवीन ने यह भी दावा किया कि उनके पास यह साबित करने के लिए कई सबूत हैं कि भाजपा नेताओं ने संदेशखाली घटना की स्क्रिप्ट लिखी थी। परवीन ने भाजपा नेताओं पर संदेशखाली की महिलाओं को बरगलाने के निर्देश देने के लिए 'सिम कार्ड और फोन' का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया।

ताज़ा ख़बरें
पश्चिम बंगाल की मंत्री शशि पांजा ने भाजपा के संदेशखाली पारिस्थितिकी तंत्र की निंदा की। उन्होंने इसे झूठ और धोखे का जाल बताया। उन्होंने आरोप लगाया कि झूठे बलात्कार के मामले दर्ज करने से लेकर दिल्ली आयोगों के दौरे और भाजपा नेताओं के भ्रामक बयानों तक, हर पहलू एक सोची-समझी पूर्व नियोजित साजिश थी।
इस साल की शुरुआत में संदेशखाली तब सुर्खियों में आया जब कई महिलाओं ने शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। उन पर जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

महिला ने रेप केस वापस लिया, सादे कागज पर हस्ताक्षर के आरोप

क़रीब एक पखवाड़े पहले ही एक महिला और उनकी सास ने तृणमूल कांग्रेस नेताओं के खिलाफ अपनी बलात्कार की शिकायत वापस ले ली है। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनसे बलात्कार का फर्जी केस कराया गया था। उन्होंने तो यह भी आरोप लगाया है कि उनसे कोरे कागज पर हस्ताक्षर कराए गए थे। महिलाओं ने इस संदर्भ में पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है और केस वापस लेने की वजह से धमकी व बहिष्कृत किए जाने की आशंका जताई है। 

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

मीडिया से बात करते हुए महिला ने बताया था कि कैसे उन्हें और उनकी सास को महिला आयोग के नाम पर शिकायत के तथ्य को जाने बिना शिकायत दर्ज करने के लिए मजबूर किया गया था। उन्होंने कहा कि जिस दिन राष्ट्रीय महिला आयोग की एक टीम ने दौरा किया था, उसी दिन पियाली नाम की एक महिला ने उन्हें अपनी शिकायतें बताने के लिए बुलाया। महिला ने कहा, 'मैंने उन्हें बताया कि हमें 100 दिनों की नौकरी योजना के तहत पैसे नहीं मिले हैं। मुझे केवल वह पैसा चाहिए था और कोई अन्य शिकायत नहीं है। कोई बलात्कार नहीं हुआ। उसने (पियाली) हमसे एक खाली कागज पर हस्ताक्षर करवाए।' उन्होंने कहा कि बाद में उन्हें पता चला कि वह उन महिलाओं की सूची में थीं जिन्होंने स्थानीय तृणमूल नेताओं पर बलात्कार का आरोप लगाया था।

महिला ने पियाली पर संदेशखाली को बदनाम करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'वह एक बाहरी व्यक्ति है, वह कहीं और से आई है और बड़ी-बड़ी बातें करती है। हमें नहीं पता कि उसे यहां हर किसी के बारे में जानकारी कैसे है। शुरुआत में वह सिर्फ यहां विरोध प्रदर्शन में भाग लेती थी। हमें बाद में पता चला कि वह बीजेपी के साथ है। हमसे झूठ बोलने और हमें फँसाने के लिए दंडित किया जाना चाहिए, मुझे यकीन है कि और भी लोगों को इस तरह धोखा दिया गया होगा।' 

सम्बंधित खबरें

बता दें कि मई महीने की शुरुआत में संदेशखाली विवाद में तब एक चौंकाने वाला मोड़ आ गया था जब एक स्थानीय भाजपा नेता का एक वीडियो वायरल हुआ। वीडियो में एक नेता को कथित तौर पर यह स्वीकार करते हुए दिखाया गया है कि संदेशखाली में कोई बलात्कार या यौन उत्पीड़न नहीं हुआ था और महिलाओं को अधिकारी के निर्देश पर ऐसी शिकायतें दर्ज करने के लिए राजी किया गया था।' हालाँकि भाजपा और वीडियो में दिखने वाले नेता ने दावा किया है कि क्लिप के साथ छेड़छाड़ की गई है और उनकी आवाज को एडिट किया गया है। पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है।

तो सवाल है कि जिस संदेशखाली मामले को पूरे देश के सामने दरिंदगी और भयावह घटना के रूप में पेश किया गया, जिस घटना को बीजेपी ने पूरी शिद्दत से उठाया और जिस मामले को प्रधानमंत्री मोदी ने न सिर्फ़ उठाया, बल्कि उन्होंने संदेशखाली का दौरा तक किया, उसमें क्या कोई बड़ी साज़िश की गई थी?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें