loader

प्रदर्शनकारी डॉक्टरों, ममता के बीच 2 घंटे हुई वार्ता, जानें क्या नतीजा निकला

प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टर और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच सोमवार शाम को क़रीब दो घंटे तक बैठक चली। ये जूनियर डॉक्टर और प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक की कार्यवाही को अंतिम रूप दिया। बैठक के बारे में विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन समझा जाता है कि कई मुद्दों पर सहमति बनी है। 

इससे पहले जूनियर डॉक्टर सोमवार शाम को मुख्यमंत्री के घर पहुंचे थे। इस बैठक के लिए सहमति तब बनी जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने सोमवार को डॉक्टरों को 'पाँचवीं और अंतिम' बार बातचीत के लिए आमंत्रित किया। पहले चार बार आमंत्रण दिए जाने के बावजूद बातचीत नहीं हो पाई थी। डॉक्टर बैठक को लाइव स्ट्रीमिंग कराने पर अड़े हुए थे जबकि सरकार अदालत में मामला होने का हवाला देते हुए ऐसा करने को राजी नहीं थी। सरकार का कहना था कि वार्ता के मिनट्स को रिकॉर्ड किया जा सकता है। बहरहाल, इन्हीं शर्तों के साथ एक बार फिर से पश्चिम बंगाल सरकार ने जूनियर डॉक्टरों को कालीघाट में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर बैठक के लिए बुलाया।

ताज़ा ख़बरें

इस वार्ता से पहले राज्य के मुख्य सचिव मनोज पंथ द्वारा सोमवार को एक ईमेल से यह बताया गया कि यह पांचवीं और अंतिम बार है जब हम बैठक कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि बैठक की कोई लाइव स्ट्रीमिंग या वीडियोग्राफी नहीं होगी। इसके बजाय बैठक के मिनट्स को रिकॉर्ड किया जाएगा और दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसमें कहा गया था, 'पिछली चर्चा के लिए आए प्रतिनिधिमंडल से अनुरोध है कि वे आज शाम 4:45 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुँचें।'

हाल ही में सीएम और डॉक्टरों के बीच राज्य सचिवालय और मुख्यमंत्री के आवास पर दो बार बातचीत टूट गई थी। तब राज्य सरकार ने डॉक्टरों की बैठक का सीधा प्रसारण करने की मांग को खारिज कर दिया था। यह क़दम आरजी कर मेडिकल अस्पताल बलात्कार और हत्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट की अगली सुनवाई से एक दिन पहले उठाया गया है।

पिछले गुरुवार को पहले से तय समय पर वार्ता नहीं होने के बाद आरजी कर मेडिकल कॉलेज मामले में ममता बनर्जी ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश कर दी थी। उन्होंने कहा था कि 'मुझे पद की चिंता नहीं है। मुझे न्याय चाहिए, सिर्फ न्याय मिले मुझे इसकी चिंता है।' उनकी यह प्रतिक्रिया तब आई थी जब पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बैठक का सीधा प्रसारण करने के उनके अनुरोध को ठुकरा दिए जाने के बाद जूनियर डॉक्टरों के 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने से इनकार कर दिया था। उन्होंने साफ़ कहा था कि वह हड़ताली जूनियर डॉक्टरों के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं करेंगी। 
तृणमूल कांग्रेस ने बयान जारी कर कहा था कि मुख्यमंत्री ने दो घंटे तक इंतज़ार किया। इसने कहा था कि दो बार वार्ता को खारिज किए जाने के बाद भी बातचीत का प्रयास किया गया। शुरुआत में 15 प्रतिनिधियों के लिए मंजूरी थी जिसको बाद में 30 तक बढ़ाई गई।
गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने रविवार को स्वास्थ्य भवन के पास प्रदर्शनकारियों से मुलाक़ात की थी और गतिरोध को दूर करने के लिए उनसे अपील की थी। उन्होंने कहा था कि सीएम के रूप में उनका पद लोगों के पदों जितना मायने नहीं रखता और उन्हें उन अधिकारियों की जाँच करने के लिए 'समय चाहिए' जिनके इस्तीफे की मांग प्रदर्शनकारी कर रहे थे।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

ईमेल में लिखा गया, 'माननीय सर्वोच्च न्यायालय के 9 सितंबर, 2024 के आदेश के मद्देनजर, जूनियर डॉक्टरों को 10 सितंबर, 2024 को शाम 5 बजे तक ड्यूटी पर लौटने का निर्देश दिया गया है। कानून का पालन करने वाले नागरिकों के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश का पालन करना हमारा परम कर्तव्य है।'

इसमें आगे कहा गया, 'हमें विश्वास है कि सद्बुद्धि आएगी और आपसी सहमति के अनुसार तथा एक दिन पहले मीडिया को दिए गए आपके बयान के अनुसार - बैठक की कोई लाइव स्ट्रीमिंग या वीडियोग्राफी नहीं होगी, क्योंकि मामला देश की सर्वोच्च अदालत में विचाराधीन है।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें