loader

आईएमए ने निलंबित की आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल घोष की सदस्यता

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी आईएमए ने आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की सदस्यता निलंबित कर दी है। संदीप घोष उस समय संस्थान के प्रमुख थे जब एक प्रशिक्षु डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। हत्या-बलात्कार की इस घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया है। इस घटना के बाद उनके कार्यकाल के दौरान संस्थान में कथित वित्तीय अनियमितताओं की जांच चल रही है।

हाल ही में सीबीआई ने कई दिनों तक पूछताछ के बाद घोष के कोलकाता स्थित घर की 11 घंटे तक गहन तलाशी ली थी और बहुत सारे साक्ष्य जब्त करने का दावा किया था। सीबीआई अब तक डॉ. घोष से लगभग 90 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

डॉ. संदीप घोष पर यह कार्रवाई मेडिकल बॉडी की अनुशासन समिति द्वारा कोलकाता के अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले को संज्ञान में लेने के बाद की गई।

आदेश में कहा गया है, 'आईएमए मुख्यालय की अनुशासन समिति ने सर्वसम्मति से आपको भारतीय चिकित्सा संघ की सदस्यता से तत्काल निलंबित करने का फैसला किया है।' आईएमए ने अपने निलंबन आदेश में पीड़िता के माता-पिता की स्थिति से निपटने में डॉ. संदीप घोष के खिलाफ शिकायतों के साथ-साथ मामले को ठीक से निपटाने में सहानुभूति और संवेदनशीलता की कमी का उल्लेख किया है।

एसोसिएशन ने आगे कहा कि उसकी बंगाल शाखा के साथ-साथ डॉक्टरों के कुछ संगठनों ने घोष के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में 9 अगस्त को एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के बाद संदीप घोष जांच का सामना कर रहे हैं। घटना के कुछ दिनों बाद संदीप घोष ने 12 अगस्त को आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के पद से इस्तीफा दे दिया था। लेकिन, इसके तुरंत बाद उन्हें दूसरे सरकारी मेडिकल कॉलेज का प्रिंसिपल नियुक्त कर दिया गया। इस क़दम ने लोगों को चौंका दिया और उनकी फिर से नियुक्ति में जल्दबाजी पर सवाल उठाए गए। इसके बाद यह मामला बढ़ता ही चला गया।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

बलात्कार और हत्या मामले को लेकर विरोध जारी रहने के कारण कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल के रूप में उनकी नियुक्ति रद्द कर दी गई। घोष पर सरकारी स्वास्थ्य सुविधा में वित्तीय अनियमितताओं में उनकी कथित संलिप्तता के लिए भी जांच की जा रही है।

केंद्र ने दिए राज्यों को निर्देश

कोलकाता की इस घटना को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को कार्यस्थलों पर चिकित्सकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय सुझाते हुए पत्र लिखा है। अस्पताल परिसर में रात्रि गश्त जैसे सुझाए गए उपायों में शामिल हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें