loader
यूपी सीएम के सलाहकार अवनीश अवस्थी

यूपीः चोरी नहीं हुई है न...फिर यूपी सीएम के सलाहकार अवस्थी इतने गुस्से में क्यों

एक रिटायर्ड सिविल सेवक के बंगले में कथित चोरी को लेकर विवाद सामने आने के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश कुमार अवस्थी ने अपने खिलाफ लगाए गए "झूठे आरोपों" की निंदा की और "कड़ा और निर्णायक कदम उठाने" की चेतावनी दी। उन्होंने मामले में कानूनी कार्रवाई” की धमकी भी दी।

अवस्थी ने खुद बुधवार देर रात को एक्स पर इस बारे में पोस्ट लिखी। अवस्थी ने लिखा कि “मेरी छवि के खिलाफ कई आरोप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म 'यूट्यूब' पर वायरल किए जा रहे हैं। मैं इन निराधार दावों की कड़ी निंदा करता हूं और यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि इस विशेष घटना में शामिल हर किसी के खिलाफ एक मजबूत और निर्णायक कानूनी कार्रवाई की जा रही है। अपने करियर की शुरुआत से ही, मैं अपने काम के प्रति प्रतिबद्ध रहा हूं और सिविल सेवा में मेरा 37 साल का बेदाग करियर रहा है, इसलिए जानबूझकर मेरी छवि खराब करने के ऐसे दुर्भावनापूर्ण प्रयास और बिना तथ्यों के अफवाह फैलाना और न ही किसी विश्वसनीय स्रोत का बताया जाना अनुचित हैं और यह किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।”

ताजा ख़बरें
1987 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी ने शरारती तत्वों को आगे से झूठे दावे फैलाने से बचने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा, ''मैंने पूरी निष्ठा और कड़ी मेहनत से अपने राज्य और देश की सेवा की है। मेरा यह संदेश एक नोटिस की तरह लिया जाए।”

2022 में उनकी सेवानिवृत्ति के 15 दिन बाद अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सलाहकार नियुक्त किया गया था। उस वर्ष अगस्त में अपनी सेवानिवृत्ति से पहले, अवस्थी अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) के रूप में कार्यरत थे। दिल्ली और नोएडा सहित कई पत्रकारों ने उस चोरी के संबंध में पोस्ट साझा की है जो कथित तौर पर उत्तराखंड के भीमताल शहर में हुई थी। कुछ पोस्ट और वीडियो में उल्लेख किया गया है कि कथित तौर पर यह राशि 65 करोड़ रुपये तक हो सकती है। अवस्थी द्वारा पोस्ट किए जाने के बाद यूट्यूब पर एक वीडियो अब दर्शकों के लिए उपलब्ध नहीं है।

सीएम के सलाहकार का यह बयान सेवानिवृत्त भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी अमिताभ ठाकुर द्वारा सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर उत्तराखंड में बंगले से 50 करोड़ रुपये की कथित चोरी की मीडिया रिपोर्ट की उच्च स्तरीय जांच का आग्रह करने के कुछ घंटों बाद आया है।

आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने कहा- “कुछ दिन पहले, खबरें सामने आई थीं कि पूर्व नौकरशाह और वर्तमान सरकार के सलाहकार अवनीश अवस्थी के बंगले और उत्तराखंड के भीमताल में स्थित बंगले में 50 करोड़ रुपये की कथित चोरी हुई है… उसी के क्रम में, मैंने लिखा है। ठाकुर ने कहा, ''उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखकर उन्हें तथ्यों से अवगत कराया गया और निष्पक्ष जांच के लिए सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने की मांग की गई।'' 

सीएम को लिखे अपने पत्र में, ठाकुर ने 24 अगस्त को प्रमुख हिंदी दैनिक अमर उजाला में प्रकाशित एक समाचार रिपोर्ट और कथित चोरी के बारे में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की एक 'एक्स' पोस्ट का उल्लेख किया है। पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस पर ट्वीट किया, ''रिश्ता ये हमजोली-सा है, चोर के घर में चोरी सा है'' ठाकुर ने 25 सितंबर को लिखे अपने पत्र में इसका जिक्र किया है।

उत्तर प्रदेश से और खबरें
अखिलेश द्वारा पोस्ट की गई समाचार क्लिपिंग में उल्लेख किया गया है कि कैसे सेवानिवृत्त नौकरशाह कथित चोरी के बारे में "गोपनीयता बनाए रख रहे हैं" जबकि मामला नौकरशाही हलकों में देर शाम की पार्टियों का पसंदीदा विषय बन गया है। ठाकुर के पत्र में कहा गया है कि "उन लोगों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न विवरणों से, जिन्होंने पहले भी इस मुद्दे पर लिखा या टिप्पणी की है, यह पूरी तरह से उजागर किया गया है कि उनके द्वारा संदर्भित नाम अवनीश कुमार अवस्थी से संबंधित है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें