loader
फोटो साभार: एक्स/बीसीसीआई

इंडिया दूसरी बार बना टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन

भारत टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन बना। इसने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 7 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत ने इस खिताब पर दूसरी बार कब्जा जमाया है। इससे पहले 2007 में भारत इस वर्ल्ड कप का चैंपियन रहा था।

बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। विराट कोहली की 72 रनों और अक्षर पटेल की 47 रनों की बदौलत भारत ने 176 रन बनाए। 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी भारत की तरह ही ख़राब रही। इसने भी 12 रनों पर दो विकेट और 70 रन पर तीन विकेट गँवा दिया था। हालाँकि, मुक़ाबला शुरू से ही रोचक रहा। हेनरिक कलासेन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से एक समय तो ऐसा लगने लगा था कि मैच पर दक्षिण अफ्रीका का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है, लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी कराई और दक्षिण अफ्रीकी टीम हर गेंद के साथ बैकफुट पर जाती रही। लेकिन 20 ओवर में 8 विकेट पर दक्षिण अफ्रीका की पारी 169 रनों पर सिमट गई।

इससे पहले भारत ने विराट कोहली और अक्षर पटेल की शानदार पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के सामने 176 रनों का स्कोर खड़ा किया है। अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 177 रन बनाने होंगे। 

भारत की शुरुआत ख़राब रही और 34 रनों पर तीन विकेट गिर गए थे। भारत का पहला विकेट 1.4 ओवर में 23 रनों पर कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा। इसके बाद ऋष पंत दूसरे ओवर में बिना खाता खोले ही चलते बने। सूर्यकुमार भी सस्ते में 4 रन बनाकर कैचआउट हुए। 

ताज़ा ख़बरें

केशव महाराज ने भारत की पारी के दूसरे ओवर में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत को आउट कर टीम के लिए बाधा खड़ी करने की कोशिश की। इसके बाद कगिसो रबाडा ने पांचवें ओवर में सूर्यकुमार यादव को आउट कर 2007 के चैंपियन की मुश्किलें बढ़ा दीं। लेकिन इसके बाद कोहली ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 72 रनों की ठोस साझेदारी की। अक्षर को अपनी लापरवाही की कीमत चुकानी पड़ी और वह रन आउट हो गए।

क्विंटन डी कॉक के शानदार थ्रो ने अक्षर पटेल को आउट कर भारत को अपना चौथा विकेट गंवाने पर मजबूर कर दिया। केशव महाराज ने रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के दो विकेट झटके, जबकि कैगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव का विकेट चटकाया। 

खेल से और ख़बरें

शनिवार को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले जा रहे टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में भारत ने पावरप्ले के अंदर 3 विकेट गंवा दिए। रोहित शर्मा की भारतीय टीम ने अमेरिका और कैरिबियन की मुश्किल पिचों पर बल्ले और गेंद से प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए विरोधी टीमों को आसानी से हराया और तीसरी बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची। 

एडेन मार्कराम की दक्षिण अफ्रीकी टीम ग्रुप चरण और सुपर आठ में मुश्किल परिस्थितियों में भी घबरायी नहीं। रोहित शर्मा 2007 में दक्षिण अफ्रीका में पहला टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी हैं। रोहित की तरह मार्करम ने भी 1 जून से शुरू हुए पूरे टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका का शानदार नेतृत्व किया है। उनकी टीम ने ग्रुप चरण में बांग्लादेश और नेपाल पर आसान जीत दर्ज की थी। 

विराट कोहली का टी-20 से संन्यास

फाइनल मुक़ाबले में विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि जसप्रीम बुमराह को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट। इसके साथ ही विराट कोहली ने अपने टी20 करियर को अलविदा कह दिया है। मैच के बाद उन्होंने कहा, 'यह मेरा आखिरी टी20 विश्व कप था, यह बिल्कुल वही था जो हम हासिल करना चाहते थे। एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है, भगवान महान है। बस मौका था, अब या कभी नहीं जैसी स्थिति। यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें