loader

शरद पवार का अमित शाह को करारा जवाब- 'आपको तो गुजरात से तड़ीपार किया गया था'

महाराष्ट्र के अनुभवी राजनेता शरद पवार, जिन्हें हाल ही में अमित शाह ने 'भ्रष्टाचार का सरगना' बताया था, ने पलटवार करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री को याद दिलाया है कि कैसे उन्हें (शाह को) अदालत ने उनके गृह राज्य गुजरात से तड़ीपार (इलाके से बाहर भेजना) किया गया था।

जिसे गुजरात से भगाया गया, वो आज देश का गृहमंत्री है। हम सोचना चाहिए कि हम कहां जा रहे हैं।


-शरद पवार, पूर्व सीएम महाराष्ट्र

शरद पवार ने कहा- “कुछ दिन पहले, गृह मंत्री अमित शाह ने मुझ पर हमला किया और मुझे कुछ बातें कही। उन्होंने मुझे 'देश के सभी भ्रष्ट लोगों का कमांडर' कहा। अजीब बात है कि गृह मंत्री एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने गुजरात के कानून का दुरुपयोग किया और इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें गुजरात से तड़ीपार कर दिया।''

ताजा ख़बरें

एनसीपी (शरदचंद्र पवार) प्रमुख ने कहा- “जिसे भगाया गया वह आज गृह मंत्री है। इसलिए, हमें यह सोचना चाहिए कि हम कहाँ जा रहे हैं। जिनके हाथों में यह देश है, वे लोग किस प्रकार गलत रास्ते पर जा रहे हैं, हमें इस पर विचार करना चाहिए; वरना मुझे 100% विश्वास है कि वे देश को गलत रास्ते पर ले जायेंगे। हमें इस पर ध्यान देना चाहिए।”

यहां याद दिलाना जरूरी है कि 2010 में, गुजरात के भाजपा नेता अमित शाह को सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले के सिलसिले में उनके गृह राज्य से दो साल के लिए निष्कासित कर दिया गया था। 2014 में उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया गया। 2024 में केंद्र की सत्ता में भाजपा आ चुकी थी। नेता विपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अमित शाह को हत्या आरोपी कह चुके हैं, जिस पर उन्हें सुल्तानपुर कोर्ट में मानहानि मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। अमित शाह गुजरात में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में गृह मंत्री थे। उस समय उन पर कई आरोप लगे थे।

21 जुलाई को, महाराष्ट्र के पुणे में भाजपा के एक सम्मेलन में, शाह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार पर 'भ्रष्टाचार को संस्थागत बनाने' का आरोप लगाया।

अमित शाह ने 21 जुलाई को कहा था- “वे (विपक्ष) भ्रष्टाचार के बारे में बोल रहे हैं। भारतीय राजनीति में भ्रष्टाचार के सबसे बड़े सरगना शरद पवार हैं और इसमें मुझे कोई भ्रम नहीं है। अब वे हम पर क्या आरोप लगाएंगे? अगर किसी ने भ्रष्टाचार को संस्थागत बनाने का काम किया है, तो वो शरद पवार, आप ही हैं।''
अमित शाह की इस टिप्पणी पर एनसीपी (अजीत पवार) के तमाम नेताओं, विधायकों ने अमित शाह के बयान पर आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में शरद पवार सबसे बुजुर्ग नेताओं में हैं। हर पार्टी उनका सम्मान करती है। जनता उन्हें प्यार करती है। इसलिए अमित शाह की टिप्पणी उचित नहीं है। एनसीपी (अजीत पवार) महाराष्ट्र सरकार में शिंदे-भाजपा सरकार का सहयोगी दल है। अजीत पवार खुद डिप्टी सीएम हैं। राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अमित शाह की टिप्पणी के राजनीतिक नतीजे निकल सकते हैं।
राजनीति से और खबरें
महाराष्ट्र के चुनाव में महायुति या एनडीए से एमवीए या इंडिया का सीधा मुकाबला होने वाला है। हाल के लोकसभा चुनाव में एनडीए का प्रदर्शन बहुत खराब रहा। वो राज्य में 17 सीटों पर सिमट गई। इंडिया गठबंधन के दलों को 30 सीटें मिलीं। अजीत पवार की पार्टी को सिर्फ एक सीट मिली थी, जबकि भाजपा को 9 सीटें मिली थीं और शिवसेना शिंदे को सात सीटें मिली थीं। भाजपा ने 2019 के चुनाव में 2024 से बेहतर प्रदर्शन किया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें