loader

रविवार ईसाई से जुड़ा, हिंदुओं से नहीं- पीएम मोदी; कांग्रेस बोली- अब आप आराम करें

प्रधानमंत्री मोदी अब रविवार को लेकर दिए बयान पर सुर्खियों में आ गए हैं। उन्होंने कहा है कि रविवार ईसाई समाज से जुड़ा है और हिंदू समाज से नहीं। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि जब अंग्रेज यहां राज करते थे तो ईसाई समाज छुट्टी मनाता था, ये परंपरा तब से शुरू हुई। प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया हुई है।

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान पर कहा कि प्रधानमंत्री को अब रविवार से भी आपत्ति है। कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, 'रविवार की छुट्टी ईसाइयों के प्रभाव से शुरू हुई है, ये हिंदू संस्कृति में नहीं है। पूरा देश, पूरा विश्व फिर हँस रहा है। ...मोदी जी, जो बेरोज़गार हैं, वो संडे को भी बेरोज़गार हैं और मंडे को भी; पेट्रोल की क़ीमत संडे को भी सौ रुपये की होती है और मंडे को भी। क्या ये आपकी प्राथमिकताएँ हैं?'

पवन खेड़ा ने कहा, 'आपकी प्राथमिकताएँ पिछले दस साल से ग़लत हैं। अब आप जाते-जाते फिर से ये साबित करते जा रहे हो कि आपकी प्राथमिकताओं का अंदेशा आपको 10 साल तक नहीं हुआ। इसलिए आज देश इस स्थिति में है। चलिए, अब आपको बहुत आराम करने का समय मिलेगा। थक गए हो। आराम कीजिए। आप जब भी मुँह खोलते हैं, लोग आश्वस्त हो जाते हैं, कि आपको अब आराम की ज़रूरत है।'

कांग्रेस की यह प्रतिक्रिया पीएम मोदी के बयान पर आई है। प्रधानमंत्री ने झारखंड के दुमका में रैली को संबोधित करते हुए कहा था, 'मुझे मेरे एक साथी बता रहे थे कि लव जिहाद शब्द पहली बार झारखंड में आया। झारखंड वालों ने ये शब्द दिया है। हमारे देश में रविवार को छुट्टी होती है। जब अंग्रेज यहां राज करते थे तो ईसाई समाज छुट्टी मनाता है, ये परंपरा तब से शुरू हुई। रविवार हिंदुओं से जुड़ा नहीं है, ईसाई समाज से जुड़ा है। 200-300 साल से यह चल रहा है। अब इन्होंने एक जिले में रविवार की छुट्टी पर ताले लगवा दिए, बोले शुक्रवार की छुट्टी होगी। अब ईसाइयों से भी झगड़ा। ये क्या चल रहा है?'

ताज़ा ख़बरें
प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो बयान को एक्स पर साझा किया गया है। बीजेपी से जुड़े रहे नवीन कुमार जिंदल ने वीडियो साझा करते हुए पीएम मोदी के मुस्लिम वाले बयान को हाईलाइट किया है। 
वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव ने पीएम मोदी के रविवार वाले बयान पर तंज कसा है और रविवार और सप्ताह से जुड़े तथ्यों को सामने रखा है। 
राजनीति से और ख़बरें
एक्स पर कई लोगों ने पीएम मोदी के इस बयान पर तंज कसे हैं। 

इसी में प्रधानमंत्री ने आदिवासियों पर अत्याचार का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने विपक्ष पर हमला भी किया और कहा कि इंडिया गठबंधन की देशविरोधी राजनीति का एक खतरनाक फॉर्मूला है। उन्होंने कहा, 'इनका फॉर्मूला है- घोर सांप्रदायिक राजनीति करो, घोर तुष्टीकरण की राजनीति करो, अलगाववादियों को संरक्षण दो, आतंकवादियों का बचाव करो और जो उसका विरोध करे, उस पर हिन्दू-मुसलमान करने का आरोप लगा दो।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें