loader
स्मृति ईरानी

15 केंद्रीय मंत्रियों की हार 'मोदी की गारंटी' का हाल बताने के लिए काफी है

आम चुनाव में भाजपा न सिर्फ अपने दम पर बहुमत पाने से रह गई, बल्कि उसके 15 मंत्री भी चुनाव हार गए। भाजपा और मोदी अब सरकार बनाने के लिए एनडीए गठबंधन के सहयोगियों के सहारे हैं। यह भाजपा का बहुत बुरा प्रदर्शन है। भाजपा ने 2014 में अपने दम पर 282 सीटें और 2019 में 303 सीटें हासिल की थीं। इस बार उसने 240 सीटें हासिल की हैं। अगर जेडीयू और टीडीपी का साथ भाजपा को न मिले तो भाजपा तीसरी बार केंद्र की सत्ता में नहीं आ सकती। इस चुनाव में कौन-कौन मंत्री हारे हैं, उसके बारे में जानिए।

स्मृति ईरानी ने 2019 के आम चुनाव में अमेठी से राहुल गांधी को हराकर सनसनी फैला दी थी। लेकिन स्मृति ने वो जीत विनम्रता से लेने की बजाय उल्टी सीधी बयानबाजी गांधी परिवार को लेकर शुरू कर दी। उनके बयान बड़बोलेपन की सीमा तक पहुंच गए। इस बार केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को कांग्रेस उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने 1,67,196 मतों के अंतर से हरा दिया। इस हार से अमेठी में एक युग का अंत हो गया, जो ईरानी के नेतृत्व में कुछ समय के लिए भाजपा का गढ़ बन गया था।

ताजा ख़बरें

लखीमपुर खीरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को समाजवादी पार्टी के उत्कर्ष वर्मा ने 34,329 से अधिक वोटों से हराया। लखीमपुर खीरी के किसान इस हार पर बहुत खुश जरूर होंगे। वजह यही कि अजय मिश्रा टेनी के बेटे पर किसानों पर जीप चढ़ाकर उन्हें रौंदने का आरोप है। जिसमें कई किसानों की मौत हो गई। इसके बाद हुई हिंसा में भी लोग मारे गए। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट तक ने कड़ी टिप्पणियां कीं। लेकिन मोदी ने इस विवादास्पद शख्स को अपनी कैबिनेट से हटाया नहीं। चुनाव के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खुद इसके लिए रैली करने लखीमपुर खीरी गए थे। 

Lok Sabha election 2024: defeat of 15 Union ministers enough to show condition of Modi guarantee - Satya Hindi
अजय मिश्रा टेनी

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा को झारखंड के खूंटी निर्वाचन क्षेत्र में करारी हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा ने अर्जुन मुंडा को 1,49,675 वोटों से हराया। अर्जुन मुंडा भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे रहे हैं। मुंडा ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत झारखंड मुक्ति मोर्चा से की थी। करप्शन के आरोपों में घिरे और एक दिन वो भाजपा में थे। वो झारखंड के सीएम भी रह चुके हैं।

मोदी सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी राजस्थान के बाड़मेर में तीसरे नंबर पर रहे। इस सीट से कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल जीते हैं। बेनीवाल और कैलाश चौधरी के बीच वोटों का अंतर 4.48 लाख था। अंदाजा लगाया जा सकता है कि बाड़मेर में मोदी की लोकप्रियता के गुब्बारे की हवा निकल गई। मुख्यधारा का मीडिया इस करारी हार पर कोई बात नहीं कर रहा है। 

Lok Sabha election 2024: defeat of 15 Union ministers enough to show condition of Modi guarantee - Satya Hindi
राजीव चंद्रशेखर

केरल में तिरुवनंतपुरम सीट पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर को कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर ने 16,077 से अधिक वोटों से हराया। हालांकि शुरुआती राउंड में राजीव चंद्रशेखर ने अच्छी बढ़त बनाई थी लेकिन बाद के राउंड में वो पिछड़ते चले गए। राजीव चंद्रशेखर बिजनेसमैन हैं। कई चैनलों के मालिक हैं। रिपब्लिक इंडिया में भी उनके शेयर हैं। शशि थरूर के खिलाफ राजीव चंद्रशेखर को उतारकर भाजपा ने एक तरह से एक काबिल नेता को संसद में आने से रोकने का जाल बिछाया था। लेकिन भाजपा नाकाम रही। शशि थरूर की काबिलियत का लोहा भाजपाई भी मानते हैं। 

यूपी में चंदौली से केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे की हार मामूली नहीं है। सपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह ने उन पर दो लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। इसी तरह केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर मोहनलालगंज में समाजवादी पार्टी के आरके चौधरी से 70,292 वोटों से हार गये। इन दोनों में महेंद्र नाथ पांडे की हार बड़ी है, क्योंकि वो किसी समय प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान को मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक ने 24,000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। बालियान के खिलाफ चुनाव से पहले ही माहौल बन गया था। 2013 के मुजफ्फरनगर दंगों में बालियान का नाम आया था। उन्होंने कभी राष्ट्रीय लोकदल के चौधरी अजीत सिंह को हराया था। अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी अब भाजपा के साथ एनडीए गठबंधन में हैं। लेकिन जयंत भी विवादास्पद बालियान की मदद नहीं कर सके। बालियान की हार से भाजपा की हिन्दुत्ववादी राजनीति की भी पश्चिमी यूपी में हार हुई है। क्योंकि 2013 के दंगों में नाम आने के बाद बालियान का कद भाजपा में तेजी से बढ़ा था।  

Lok Sabha election 2024: defeat of 15 Union ministers enough to show condition of Modi guarantee - Satya Hindi
केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान
केरल में चंद्रशेखर के अलावा भाजपा के एक अन्य मंत्री भी चुनाव हारे। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और संसदीय कार्य मंत्री वी मुरलीधरन केरल के अट्टिंगल निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस सांसद अदूर प्रकाश के खिलाफ 16,272 वोटों से हार गए। इसी तरह केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री एल मुरुगन तमिलनाडु के नीलगिरी में डीएमके के ए. राजा से 2,40,585 वोटों के बड़े अंतर से हार गए।

इनकी भी हार कम नहीं

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति यूपी के फतेहपुर से हार गईं। इसी तरह रेल राज्य मंत्री राव साहब दानवे महाराष्ट्र की जालना सीट कांग्रेस के कल्याण वैजनाथ राव काले से हार गए। कैबिनेट मंत्री आरके सिंह बिहार के आरा से सीपीआई (एम) के सुदामा प्रसाद से हार गए।

राजनीति से और खबरें
केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक पश्चिम बंगाल की कूच बिहार सीट पर टीएमसी के जगदीश चंद्र बसुनिया से 39,000 से अधिक वोटों से हार गए। शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार पश्चिम बंगाल की बांकुरा लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप चक्रवर्ती से 32,778 वोटों के अंतर से हार गए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें