loader

हरियाणा आपः केजरीवाल ने जहां-जहां प्रचार किया, उनमें 5 सीटें कांग्रेस हार गई

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हारने वाली आम आदमी पार्टी ने अब अपना फोकस राज्य में संगठन को मजबूत करने और उसे फिर से खड़ा करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि पार्टी राज्य में आगामी नगर निगम चुनावों पर अपना ध्यान केंद्रित करने से पहले अपने संगठनात्मक मामलों पर चर्चा करने के लिए जल्द ही बैठक करेगी।

आप के हरियाणा के उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के लिए इसके राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गैरमौजूदगी को जिम्मेदार ठहराया। जिन्हें देर से जमानत मिली और वो अंतिम समय में कुछ सीटों पर प्रचार के लिए पहुंचे। हालाँकि, उन 11 सीटों के विश्लेषण से पता चलता है कि जहां दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रचार किया था, वहां भी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली, लेकिन पांच ऐसी सीटों पर जीत के अंतर से अधिक वोट मिले, जिसने विशेष रूप से कांग्रेस की संभावनाओं को नुकसान पहुंचाया।

ताजा ख़बरें

हरियाणा के मौजूदा चुनावों में भाजपा ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल की और कांग्रेस की 37 सीटों के मुकाबले 90 में से 48 सीटें हासिल कीं। उसे अब तीन निर्दलीयों का भी समर्थन मिल गया है। तीन निर्दलीयों में दो तो भाजपा के ही बागी थे और एक कांग्रेस का बागी है।

AAP और कांग्रेस दोनों इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं, लेकिन लोकसभा चुनावों के विपरीत, वे राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे के समझौते पर नहीं पहुंच सके। 13 सितंबर को तिहाड़ जेल से जमानत पर रिहा हुए केजरीवाल ने 20 सितंबर को हरियाणा में चुनाव प्रचार शुरू किया था।

यह अलग बात है कि 90 में से 89 सीटों पर चुनाव लड़ने के बाद AAP अपना खाता खोलने में असफल रही और उसे सिर्फ 1.79% वोट शेयर मिला। हालांकि केजरीवाल हरियाणा के रहने वाले हैं लेकिन आप का खाता इस राज्य में आज तक नहीं खुल सका। शुरुआत में आप को आरएसएस और भाजपा से जुड़े वैश्य समुदाय ने समर्थन दिया था लेकिन वो वोट में नहीं बदला।

हरियाणा के 11 निर्वाचन क्षेत्रों में जहां केजरीवाल ने प्रचार किया - बल्लभगढ़, असंध, रेवाड़ी, बादशाहपुर, भिवानी, पुंडरी, महम, कलायत, रानिया, डबवाली और जगाधरी थीं। इनमें से तीन सीटों रेवाड़ी, भिवानी और जगाधरी में आप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा वो तीसरे स्थान पर रही। आप एक सीट पर चौथे, पांच सीटों पर पांचवें और एक-एक सीट पर सातवें और आठवें स्थान पर रही।

राजनीति से और खबरें

आप हरियाणा उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कलायत सीट से चुनाव लड़ा था और 5,482 वोट पाकर कांग्रेस विजेता से 42,000 से अधिक वोट पीछे रहे थे। लेकिन कांग्रेस इतने ही अंतर से इस सीट को हार गई। ढांडा ने कहा कि अगर पार्टी के पास अधिक समय होता, तो वह गुजरात जैसा प्रदर्शन दोहरा सकती थी, जहां 2022 के विधानसभा चुनावों में, उसने पांच सीटें और 12.92% वोट शेयर हासिल किया था। उन्होंने कहा कि “गुजरात चुनाव के दौरान हमारे पास चार महीने थे। लेकिन केजरीवाल को हरियाणा से दूर रखने की भाजपा की योजना के परिणामस्वरूप यह हुआ।''

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें