loader

तिरुवनंतपुरम: भारत जोड़ो यात्रा जारी, आगे बढ़ रहे कांग्रेस कार्यकर्ता

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को तिरुवनंतपुरम के नवाइकुलम से शुरू हुई और शाम को पल्लीमुक्कू जंक्शन के कोल्लम पहुंचेगी। सुबह राहुल गांधी ने केरल के शिवगिरी मठ में समाज सुधारक नारायण गुरु को श्रद्धांजलि दी।

मंगलवार को यह यात्रा तिरुवनंतपुरम के कन्यापुरम से शुरू होकर कल्लम्बलम पर खत्म हुई थी और इससे पहले यह तिरुवनंतपुरम में ही वेल्लयानी जंक्शन से शुरू होकर कज़हाकूट्टम पहुंची थी। कांग्रेस ने कहा है कि यात्रा में शामिल लोगों और केरल के लोगों का उत्साह अदभुत है। कांग्रेस ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा को जन-जन का साथ मिल रहा है और सब मिलकर देश के हालात बदलेंगे। 

गुरुवार सुबह कन्याकुमारी के अगस्तीस्वरम से यह पदयात्रा शुरू हुई थी और कन्याकुमारी के मुलगुमुडु से होते हुए तिरूवनंतपुरम पहुंची थी। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा के तहत पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता लगातार आगे बढ़ रहे हैं। यात्रा में शामिल कार्यकर्ताओं के हाथों में तिरंगा है। कांग्रेस नेताओं के मुताबिक, यात्रा के दौरान रास्ते में मिलने वाले लोगों में भी जबरदस्त उत्साह है।

इस दौरान राहुल गांधी महिला एक्टिविस्ट के साथ ही सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों से भी लगातार बातचीत कर रहे हैं। 

congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi
बुधवार शाम को हुए कार्यक्रम में राहुल गांधी को कन्याकुमारी के गांधी मंडपम में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने तिरंगा झंडा सौंपा था। यहां राहुल गांधी ने मंच से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का संदेश पढ़ा था।
congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi

जानिए, भारत जोड़ो यात्रा के बारे में कुछ अहम बातें। 

      1. भारत जोड़ो यात्रा 3570 किमी. लंबी है और 5 महीने तक चलेगी। 
      2. भारत जोड़ो यात्रा में शामिल कांग्रेस के नेता किसी भी होटल में नहीं रुकेंगे और कंटेनर्स में सोएंगे। ऐसे 60 कंटेनर्स का इंतजाम किया गया है। कुछ कंटेनर्स में सोने के लिए बिस्तर, टॉयलेट और एसी की व्यवस्था की गई है। 
      3. सुरक्षा वजहों से राहुल गांधी एक अलग कंटेनर में सोएंगे जबकि बाकी कांग्रेस नेता दूसरे कंटेनर्स में।
      4. यात्रा में शामिल कांग्रेस नेता हर दिन 6 से 7 घंटे तक पदयात्रा करेंगे और 22-23 किमी. चलेंगे। 
      5. कांग्रेस के 119 नेता भी यात्रा में शामिल हैं। इन नेताओं का चयन साक्षात्कार के बाद किया गया है। 119 यात्रियों में 28 महिलाएं हैं।
      congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi
      यात्रा हर दिन आमतौर पर सुबह 7 बजे शुरू होती है और सुबह 10 बजे तक चलती है। कुछ घंटे के आराम के बाद यात्रा दिन में 3:30 बजे शुरू होती है और शाम को 7 बजे तक चलती है। इस दौरान लोगों से मुलाकात और जनसभाएं भी होती हैं। अरुणाचल प्रदेश से आने वाले आजम जोम्बला 25 साल के सबसे युवा यात्री हैं। अरुणाचल प्रदेश से ही 25 साल के बेम बाई नाम के शख्स भी यात्रा में शामिल हो रहे हैं। जबकि सबसे बुजुर्ग यात्री विजेंद्र सिंह महलावत राजस्थान के रहने वाले हैं और उनकी उम्र 58 साल है। 
      congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi

      इन अहम शहरों से गुजरेगी यात्रा

      भारत जोड़ो यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई है और तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसूर, बेल्लारी, रायचूर, विकाराबाद, नांदेड़, जलगांव, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट से होते हुए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंचेगी और यहीं पर यात्रा को समाप्त होना है।

      congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi
      2024 के लोकसभा चुनाव में अभी डेढ़ साल का वक्त है और कांग्रेस बुनियादी मुद्दों को उठाते हुए खुद को विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए खड़ा करने की कोशिश कर रही है। इस यात्रा के जरिए कांग्रेस देशभर में लोगों के बीच पहुंचने की कोशिश कर रही है और 5 महीने बाद जब यह यात्रा पूरी होगी तो देखना होगा कि अगले आम चुनाव से पहले क्या वह कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार कर पाई है। 

      congress Bharat Jodo Yatra in Thiruvananthapuram - Satya Hindi

      2024 का चुनाव

      कांग्रेस के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव करो या मरो की स्थिति है। लगातार चुनावी हार और कई नेताओं के धड़ाधड़ पार्टी छोड़ने के कारण पार्टी बुरी तरह पस्त हो चुकी है। ऐसे में कोई बड़ी उम्मीद नहीं दिखाई देती कि वह बीजेपी को अपने दम पर चुनौती दे सकती है। लेकिन राजनीति में असंभव कुछ नहीं होता। कांग्रेस अगर 2023 के चुनावी राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करे और विपक्षी दलों के साथ तालमेल बनाते हुए एक मजबूत फ्रंट बनाए तो वह 2024 के चुनाव में एनडीए को सत्ता से हटा भी सकती है। 

      सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

      गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

      नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
      सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
      1. सदस्यता-पत्र
      2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
      3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
      क़मर वहीद नक़वी
      सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

      अपनी राय बतायें

      राजनीति से और खबरें

      ताज़ा ख़बरें

      सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें