loader

अजित पवार खेमा चुनाव चिह्न घड़ी इस्तेमाल कर सकता है, पर शर्त के साथ: SC

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अजित पवार के एनसीपी गुट को पार्टी का चुनाव चिह्न 'घड़ी' इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी। हालाँकि इसके साथ अदालत ने एक शर्त भी लगा दी है। चुनावों में 'घड़ी' चिह्न के इस्तेमाल के साथ डिस्क्लेमर देने को भी कहा गया है। इसको लेकर अदालत ने पार्टी से अपने अंतरिम आदेश का पूरी तरह से पालन करने को कहा। 

आदेश के अनुसार, अजित पवार गुट को घड़ी का चुनाव चिह्न इस्तेमाल करने की अनुमति है, लेकिन इस शर्त के साथ कि सभी विज्ञापनों और पैम्फलेट में इसका उल्लेख किया जाए कि 'मामला विचाराधीन है।' यह डिस्क्लेमर इसलिए कि लोगों के सामने यह साफ़ हो जाए कि अजित पवार खेमा और शरद पवार खेमा अलग-अलग है। जस्टिस सूर्यकांत की अगुवाई वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने उपमुख्यमंत्री और अन्य को नोटिस जारी किया। अदालत ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य विधानसभा चुनाव प्रक्रिया के दौरान भी इस निर्देश का सावधानीपूर्वक पालन किया जाना चाहिए।

ताज़ा ख़बरें

अदालत का यह नोटिस शरद पवार के नेतृत्व वाले समूह द्वारा चुनाव चिह्न के उपयोग के संबंध में दायर याचिका के जवाब में आया। इसने चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर रोक लगाने की अर्जी लगाई थी। शीर्ष अदालत ने अजित पवार गुट से कहा कि वह इस चिह्न का इस्तेमाल एक डिस्क्लेमर के साथ करे और 4 नवंबर तक एक नया हलफनामा दाखिल करे कि वह उसके निर्देशों का उल्लंघन नहीं करेगा।

अदालत ने कहा, 'कृपया एक नया हलफनामा दाखिल करें कि आप चुनाव खत्म होने तक हमारे निर्देशों का उल्लंघन नहीं करेंगे। अपने लिए शर्मनाक स्थिति न बनाएं। अगर हमें लगता है कि हमारे आदेश का जानबूझकर उल्लंघन करने का प्रयास किया जा रहा है, तो हम स्वत: अवमानना ​​का मामला शुरू कर सकते हैं।'

इस साल की शुरुआत में चुनाव आयोग ने पार्टी में विभाजन के बाद एनसीपी का 'घड़ी' चिह्न अजित पवार के नेतृत्व वाले समूह को आवंटित किया था। 2023 में अजित पवार अपने चाचा के ख़िलाफ़ विद्रोह कर सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में शामिल हो गए। लोकसभा चुनावों से पहले सुप्रीम कोर्ट ने शरद पवार गुट को अपने नाम के रूप में 'राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार' और 'तुरहा' फूंकने वाले व्यक्ति का चुनाव चिह्न का उपयोग करने की अनुमति दी। 
हालांकि, शीर्ष अदालत ने कहा है कि अजित पवार गुट द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए शरद पवार के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
गुरुवार को सुनवाई के दौरान शरद पवार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने अजित पवार गुट पर अपने चुनावी पोस्टरों में डिस्क्लेमर शामिल नहीं करने का आरोप लगाया। सिंघवी ने कहा कि प्रतिद्वंद्वी खेमा केवल वोट पाने के लिए शरद पवार के साथ जुड़ा दिखाना चाहता है।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

सिंघवी ने कहा, 'आपने आदेश पारित कर उन्हें साफ़ करने का निर्देश दिया है कि आप शरद पवार से संबंधित नहीं हैं और आप पूरी तरह से अजित पवार से संबंधित गुट हैं। उनकी ओर से कोई डिस्क्लेमर नहीं है।' उन्होंने कहा, 'मक़सद साफ़ है- मुझ पर निर्भर होना... वे भी स्वीकार करते हैं कि उनके पिता समान शरद पवार हैं।' सिंघवी ने यह भी बताया कि लोकसभा सचिवालय में भी एनसीपी के दो गुटों के बारे में अस्थायी भ्रम था। उन्होंने कहा, 'उनके द्वारा ली गई शपथ का उल्लंघन किया जा रहा है। मुझे या उन्हें घड़ी न दें। उन्हें कोई अन्य चुनाव चिह्न दें। किसी को भी ऐसे चिह्न नहीं दिए जाने चाहिए जो न्यायालय में विचाराधीन हो।' 

इस बीच, अजित पवार खेमे की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता बलबीर सिंह ने कहा कि उन्होंने न्यायालय के सभी निर्देशों का पालन किया है। उन्होंने कहा, 'वे झूठे दस्तावेजों का उपयोग कर रहे हैं। हमने डिस्क्लेमर दिया है... वे फिर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मैं सभी पर्चे और दस्तावेज दाखिल करने को तैयार हूं।' मामले की अगली सुनवाई 4 नवंबर को होगी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें