loader

पुणे कांग्रेस प्रमुख का आरोप- 'किसी ने मेरे नाम पर पहले ही वोट डाल दिया'

पुणे शहर कांग्रेस प्रमुख अरविंद शिंदे ने आरोप लगाया है कि उनका वोट किसी और ने डाल दिया। उन्होंने शिकायत की है कि जब वह सोमवार को रास्ता पेठ के सेंट मीरा इंग्लिश मीडियम स्कूल में मतदान केंद्र पर पहुंचे तो उनका नाम मतदाता सूची में तो था, लेकिन किसी ने पहले ही वोट डाल दिया था।

शिंदे ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि पता चलने के बाद उन्होंने इस पर आपत्ति जताई और बाद में उन्हें 'टेंडर वोट' प्रक्रिया का उपयोग करके मतदान करने की अनुमति दी गई।

ताज़ा ख़बरें

टेंडर वोट मतपत्रों पर डाले जाते हैं और सील करके बंद कर दिए जाते हैं। ये वोट तभी उपयोगी होते हैं जब जीतने वाले उम्मीदवार और उपविजेता के बीच अंतर कम होता है। हालाँकि, यदि अंतर बड़ा हो तो टेंडर वोटों की गिनती नहीं की जाती है।

रिपोर्ट के अनुसार शिंदे ने अंग्रेज़ी अख़बार से कहा, 'मैं उस मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने गया था जहां मेरा नाम पंजीकृत है। यह रास्ता पेठ में सेंट मीरा इंग्लिश मीडियम सेकेंडरी स्कूल में था। हालाँकि, मैंने इस पर आपत्ति जताई और मुझे टेंडर वोट डालने की अनुमति दी गई।' 

टेंडर वोट वह वोट है जिसे मतपत्र पर डालने की अनुमति तब दी जाती है जब एक मतदाता को पता चलता है कि किसी ने पहले ही उसके नाम पर वोट दिया है और अधिकारी मतदाता की पहचान से पूरी तरह संतुष्ट हैं। मतदाता को मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क करना होगा और उनके सामने अपनी शिकायत करनी होगी। अपनी पहचान के बारे में पीठासीन अधिकारी के सवालों का संतोषजनक जवाब देने पर मतदाता को टेंडर वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
वैसे, देश के दूसरे हिस्सों में कई जगहों पर ईवीएम को लेकर भी शिकायतें मिली हैं। यूपी के लखीमपुर खीरी में एक मतदान केंद्र पर गड़बड़ी का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने एक वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया है, 'प्रिय केंद्रीय चुनाव आयोग, आप अगर जाग गये हों तो लखीमपुर खीरी से आ रही ईवीएम की ये शिकायत सुनें। जनता कह रही है कि बटन कोई और दबाया, पर्ची कमल की निकली।'

खीरी लोकसभा सीट के कई और हिस्सों से ईवीएम को लेकर शिकायतें आईं। नगर पालिका मॉडल बूथ पर तकनीकी खराबी की वजह से दो घंटे तक मतदान नहीं हो पाया। लोग बूथ नंबर 183 पर लाइन लगाकर खड़े रहे। गुरु नानक कॉलेज में बूथ संख्या 275 पर 15 मिनट बाद शुरू हुआ मतदान। यहां भी ईवीएम में समस्या आई।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें