loader

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने ली बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी

लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। इससे पहले मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी की हत्या में जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के शामिल होने की पुष्टि की है। पुलिस का कहना है कि बाबा सिद्दीकी के शूटरों ने हरियाणा जेल में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्य से मुलाकात की थी। महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की मुंबई के बांद्रा में गोली मारकर हत्या कर दी गई। 

इस घटना को लेकर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक सदस्य द्वारा फेसबुक पर पोस्ट की गई जो तेजी से वायरल हुई है। इस पोस्ट में कहा गया है कि गिरोह ने सिद्दीकी को बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के साथ उनके करीबी संबंधों और दाऊद इब्राहिम जैसे अंडरवर्ल्ड के लोगों से कथित संबंधों के कारण निशाना बनाया। पोस्ट में खान के घर के बाहर गोलीबारी की घटना के आरोपी अनुज थापन का भी जिक्र किया गया, जिसने बाद में पुलिस हिरासत में आत्महत्या कर ली।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस के अनुसार, हमलावरों ने रात साढ़े नौ बजे सिद्दीकी पर लगभग 6-7 राउंड फायरिंग की, जब वह अपने बेटे के कार्यालय से निकलकर अपनी कार में बैठ रहे थे। दो गोलियां उनके सीने में लगीं, जबकि एक पेट में। गोली लगने के बाद सिद्दीकी को लीलावती अस्पताल ले जाया गया। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उनको चार गोलियां लगीं और उनके एक सहयोगी को भी गोली लगी है। अस्पताल में इलाज के दौरान उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।  

इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने कथित तौर पर हत्या को अंजाम देने से पहले 20-25 दिनों तक क्षेत्र की रेकी की थी। सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि सिद्दीकी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा क्योंकि वह 2004 से 2008 तक महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री रह चुके हैं। 

यह गोलीबारी उस दिन हुई जब शहर की पुलिस शिवसेना द्वारा आयोजित दो वार्षिक दशहरा रैलियों के कारण हाई अलर्ट पर थी। कुछ महीने में ही महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं और राज्य में चुनावी हलचल है।
नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सिद्दीकी की हत्या ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है और विपक्षी दलों ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की मांग की है।

घटना के बाद विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, 'वाई-स्तर की सुरक्षा के बावजूद उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई। हम सरकार को मुंबई में बढ़ती आपराधिक गतिविधियों के बारे में चेतावनी देते रहे हैं... यह सरकार अपराधियों का समर्थन करती रही है। हम मांग करते हैं कि विस्तृत जांच की जानी चाहिए।' सिद्दीकी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार ने कहा, 'महाराष्ट्र की ध्वस्त क़ानून-व्यवस्था चिंताजनक है। अगर सत्ता पक्ष और गृहमंत्री इस नरमी के साथ सरकार चलाने जा रहे हैं तो यह एक ख़तरनाक संकेत है। ...सत्ता पक्ष को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और पद छोड़ देना चाहिए।'

ख़ास ख़बरें
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण क़रार दिया है कहा है कि सभी दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, एक उत्तर प्रदेश से और एक हरियाणा से, जबकि एक अन्य फरार है। मैंने पुलिस से सख्त कार्रवाई करने और यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोई भी कानून-व्यवस्था को अपने हाथ में न ले। मुंबई में गैंगवार जैसी स्थिति को फिर से उभरने नहीं दिया जाना चाहिए।'
बाबा सिद्दीकी तीन बार कांग्रेस के विधायक चुने गए और 1999 से 2014 तक बांद्रा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2004 से 2008 तक कांग्रेस-एनसीपी सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया।
48 वर्षों तक कांग्रेस के साथ रहने के बाद, उन्होंने इस साल की शुरुआत में पाला बदल लिया था और वह अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी में शामिल हो गए थे। वह अपनी तेजतर्रार शैली और बॉलीवुड के साथ मजबूत संबंधों के लिए जाने जाते थे। उनकी इफ्तार पार्टियों में शाहरुख खान, सलमान खान और संजय दत्त सहित कई हस्तियाँ शामिल होती रही थीं।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

सिद्दीकी ने शुरुआती दिनों में छात्र राजनीति में अपनी पहचान बनाई और 1992 और 1997 में दो बार कांग्रेस के टिकट पर मुंबई नगर निगम के पार्षद चुने गए। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार 1999 में उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में बांद्रा पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की और 2004 और 2009 के चुनावों में सीट बरकरार रखी। ईडी ने 2017 में एक झुग्गी पुनर्वास परियोजना से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत सिद्दीकी की बांद्रा संपत्तियों पर छापेमारी की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें