loader

पुणे पोर्श केस में नाबालिग का रिमांड आदेश अवैध, रिहा करें: बॉम्बे हाईकोर्ट

पुणे के जिस पोर्श दुर्घटना मामले ने एक समय पूरे देश को झकझोर दिया था उस मामले में अब बॉम्बे हाई कोर्ट का रोचक फ़ैसला आया है। इसने मंगलवार को पुणे पोर्श दुर्घटना मामले में नाबालिग आरोपी को रिहा करने का आदेश दिया। इसने उसे पर्यवेक्षण गृह में भेजने के रिमांड आदेशों को रद्द करने की मांग करने वाली बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका को स्वीकार कर लिया।

महाराष्ट्र के पुणे में पिछले महीने पोर्श कार से दो लोगों के कुचलने का यह मामला तब काफ़ी ज़्यादा सुर्खियों में आ गया था जब आरोपी नाबालिग को स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी। आरोपी को ट्रैफिक पुलिस के साथ कुछ दिन काम करने और दुर्घटना पर निबंध लिखने जैसी सजा दी गई थी।

ताज़ा ख़बरें

इस तरह कोर्ट ने वारदात के 15 घंटे बाद ही आरोपी को जमानत दे दी थी। रियल एस्टेट एजेंट का नाबालिग बेटा दोस्तों के साथ पार्टी कर अपनी पोर्श कार से लौट रहा था। आरोप है कि वह नशे में था और उसकी पोर्श कार काफी ज़्यादा तेज थी। पुणे में काम करने वाले मध्य प्रदेश के दो इंजीनियर, चौबीस वर्षीय अनीश अवधिया और अश्विनी कोष्टा, दोस्तों के साथ एक समारोह में भाग लेने के बाद बाइक पर लौट रहे थे। पोर्श ने बाइक को टक्कर मार दी थी। 

कोर्ट ने नाबालिग के लिए दुर्घटनाओं पर निबंध लिखने, शराब पीने की आदत का इलाज कराने और काउंसलिंग सेशन लेने की शर्त रखी। किशोर को 15 दिनों के लिए येरवडा में ट्रैफिक पुलिस के साथ काम भी करने को कहा। 

लोगों के आक्रोश के बीच किशोर न्याय बोर्ड ने अपने आदेश में संशोधन किया और किशोर को निगरानी गृह में भेज दिया। इस बीच, पुलिस की जांच में उसके परिवार के सदस्यों द्वारा मामले को दबाने के चौंकाने वाले प्रयास सामने आए। जांच में पाया गया कि किशोर की रिपोर्ट में हेरफेर करने के लिए ख़ून के नमूनों को बदल दिया गया था, परिवार के ड्राइवर को धमकाया गया था और दोष लेने के लिए कहा गया था। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ी, पुलिस ने लड़के के माता-पिता और उसके दादा को गिरफ्तार कर लिया। बाद में आरोपी लड़के की आंटी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में फ़ैसले को चुनौती दी। 
यह कहते हुए कि हिरासत आदेश अवैध था और अधिकार क्षेत्र के बिना पारित किया गया था, हाई कोर्ट ने उसे उसकी आंटी की देखभाल में सौंपने का निर्देश दिया।

अदालत ने कहा, 'हम बंदी प्रत्यक्षीकरण को स्वीकार करते हैं और उसकी रिहाई का आदेश देते हैं। ...हम कानून से बंधे हैं। किशोर न्याय अधिनियम के उद्देश्य और अपराध की गंभीरता के बावजूद उसे वयस्कों से अलग किसी भी बच्चे के रूप में माना जाना चाहिए।'

अदालत ने कहा कि नाबालिग आरोपी पहले से ही पुनर्वास के तहत है जो एक प्राथमिक उद्देश्य है और उसे एक मनोवैज्ञानिक के पास भेजा गया है। मनोवैज्ञानिक जाँच जारी रहेगी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

21 जून को जस्टिस भारती एच डांगरे और मंजूषा ए देशपांडे की खंडपीठ ने सुनवाई पूरी की थी और आदेश सुरक्षित रख लिया था। याचिका में पुणे के किशोर न्याय बोर्ड के मजिस्ट्रेट द्वारा 22 मई और 4 जून को पारित 'अवैध' आदेशों को रद्द करने और अलग रखने के लिए अदालत से निर्देश मांगा गया था।

बॉम्बे हाई कोर्ट की बेंच ने पाया कि आज तक पुलिस ने किशोर न्याय बोर्ड के जमानत आदेश को रद्द करने की मांग करते हुए अपीलीय अदालत में कोई आवेदन दायर नहीं किया है। हालांकि, पुलिस ने जमानत आदेश में संशोधन के लिए संपर्क किया, जिसे मंजूर कर लिया गया और नाबालिग को निगरानी गृह में हिरासत में ले लिया गया।

कोर्ट ने यह भी कहा कि नाबालिग को उसके परिवार की देखभाल और निगरानी से भी दूर ले जाया गया और निगरानी गृह में भेज दिया गया। इसने कहा कि उम्मीद थी कि जेजेबी जिम्मेदारी से पेश आएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें