निहत्थी जनता के सामने पुलिस और फ़ौज के बल प्रयोग के पीछे छिपी हुई अंग्रेज़ी सत्ता अत्यंत क्षुद्र प्रतीत हुई। वह बाहुबल में निश्चय ही ऊपर थी, लेकिन नैतिक बल गांधी की इस जनता का था।
गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर
कम से कम एक व्यक्ति को हम जानते हैं जिसने इस आंदोलन को संदेह की दृष्टि से देखा। उसे इसके अहिंसक होने और नैतिक श्रेष्ठता के दावे पर यकीन न था। यह व्यक्ति गांधी के मित्र और उनके आलोचक कवि रवींद्रनाथ टैगोर थे। वे इस आन्दोलन में छिपे हुए अहंकार को ताड़ रहे थे। उनके अनुसार ऐसे किसी भी आंदोलन से, जो भले ही अहिंसक दिखलाई पड़े लेकिन अपनी नैतिक श्रेष्ठता के अभिमान के साथ चलाया जाए, शुभ के स्थान पर अशुभ ही पैदा होता है।प्रेमचंद भी जानते हैं कि टैगोर का संदेह पूरी तरह निर्मूल नहीं है। आंदोलन या संगठन में व्यक्तित्व के सतहीकरण का ख़तरा बना रहता है। अहिंसा के बाने में हिंसा पनप सकती है। जोशीले भाषण, क्रांति-क्रांति के आह्वान से लोगों के अंदर छिपी हिंसा का व्यक्त होने का मौक़ा
प्रेमचंद इसका समर्थन करते हैं,
'इससे तो भारत के वाक् धुरंधरों को बड़ी निराशा होगी। संसार में इस सार्वजनिक भाषण ने जितना उपद्रव किया है उतना शायद और किसी बात ने न किया होगा। यह इसी सार्वजनिक भाषण का नतीजा है कि आज केवल वाक् चातुरी पर अधिकार और नेतृत्व का आधार है। जो वाणी कुशल है, वह चाहे कितना ही स्वार्थी और दंभी हो, पर राष्ट्र का नेता बन जाता है।'
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आंदोलन और आदमी
आंदोलनकारी महिला के मन में छकौड़ी मनुष्य नहीं है। वह गृहस्थ नहीं है। आंदोलन सफल होना चाहिए, किसी भी कीमत पर। इस दुकान से एक घर चलता है, वह बर्बाद हो जाएगा, इसकी परवाह राष्ट्र के निर्माताओं को कहाँ। घर तुच्छ स्वार्थ का प्रतीक ठहरा! राष्ट्र की महान् आयोजना के सामने उसकी क्या बिसात!
'छकौड़ी ने वास्तव में कल काँग्रेस की सील तोड़ डाली थी। यह तिरस्कार सुनकर उसने सिर नीचा कर लिया। उसके पास कोई सफाई न थी; कोई जवाब न था। उसकी दुकान बहुत छोटी थी। लेहने पर कपड़े लाकर बेचा करता था। यही जीविका थी, इसी पर वृद्धा माता, रोगिणी स्त्री और पाँच बेटे-बेटियों का निर्वाह होता था। जब स्वराज्य-संग्राम छिड़ा और सभी बजाज विलायती कपड़ों पर मुहरें लगवाने लगे, तो उसने भी मुहर लगवा ली। दस-पाँच थान स्वदेशी कपड़ों के उधार लाकर दुकान पर रख लिये; पर कपड़ों का मेल न था; इसलिए बिक्री कम होती थी। कोई भूला-भटका गाहक आ जाता, तो रुपया-आठ आने की बिक्री हो जाती। दिन भर दुकान में तपस्या-सी करके पहर रात को घर लौट जाता था। गृहस्थी का खर्च इस बिक्री में क्या चलता। कुछ दिन कर्ज-वर्ज लेकर काम चलाया, फिर गहने बेचने की नौबत आयी। यहाँ तक कि अब घरों में कोई ऐसी चीज़ न बची, जिससे दो-चार महीने पेट का भूत सिर से टल जाता। उधार स्त्री का रोग असाध्य होता जाता था। बिना किसी कुशल डाक्टर को दिखाये काम न चल सकता था।'
'इसी चिंता में डूब-उतरा रहा था कि विलायती कपड़े का एक गाहक मिल गया, जो एकमुश्त दस रुपये का माल लेना चाहता था। इस प्रलोभन को वह न रोक सका।
स्त्री ने सुना, तो कानों पर हाथ रखकर बोली - मैं मुहर तोड़ने को कभी न कहूँगी। डाक्टर तो कुछ अमृत पिला न देगा। तुम नक्कू क्यों बनो। बचना होगा बच जाऊँगी, मरना होगा मर जाऊँगी, बेआबरुई तो न होगी। मैं जीकर ही घर का क्या उपकार कर रही हूँ। और सबको दिक कर रही हूँ। देश को स्वराज्य मिले लोग सुखी हों, बला से मैं मर जाऊँगी! हजारों आदमी जेल जा रहे हैं, कितने घर तबाह हो गये, तो क्या सबसे ज़्यादा प्यारी मेरी ही जान है?
पर छकौड़ी इतना पक्का न था। अपना बस चलते वह स्त्री को भाग्य के भरोसे न छोड़ सकता था। उसने चुपके से मुहर तोड़ डाली और लागत के दामों दस रुपये के कपड़े बेच लिये।
अब डाक्टर को कैसे ले जाय। स्त्री से क्या परदा रखता। उसने जाकर साफ-साफ सारा वृत्तांत कह सुनाया और डाक्टर को बुलाने चला।
स्त्री ने उसका हाथ पकड़कर कहा - मुझे डाक्टर की ज़रूरत नहीं। अगर तुमने ज़िद की, तो मैं दवा की तरफ आँख भी न उठाऊँगी।
छकौड़ी और उसकी माँ ने रोगिणी को बहुत समझाया, पर वह डाक्टर को बुलाने पर राजी न हुई। छकौड़ी ने दसों रुपये उठाकर घर-कुइयाँ में फेंक दिये और बिना कुछ खाये-पीये, किस्मत को रोता-झींकता दुकान पर चला आया। उसी वक्त पिकेट करने वाले आ पहुँचे और उसे फटकारना शुरू कर दिया। पड़ोस के दुकानदार ने काँग्रेस कमेटी में जाकर चुगली खाई थी।'
आंदोलन की नैतिकता
छकौड़ी की स्त्री की राष्ट्रीयता की भावना अतिरेक पर है। ये आन्दोलन क्या लोगों को बदल रहे थे? उन्हें और नैतिक बना रहे थे? इस अंश का अंतिम वाक्य फिर से पढ़िए।
'पड़ोस के दुकानदार ने काँग्रेस कमेटी में जाकर चुगली खाई थी।'
कांग्रेस कमेटी अपने आप में एक समानांतर सरकार हो चली थी और अंग्रेज़ी सरकार की तरह उसने भी अपनी दंड प्रणाली विकसित कर ली थी। वह जितना प्रेम पर नहीं, उतना भय पर टिकी थी। भय के साथ पड़ोसी के प्रति ईर्ष्या।
अगर विनय इस आन्दोलन का आधार था, तो वह विनय सिर्फ अंग्रेजों के लिए न होनी थी। लेकिन यहाँ तो इसके उलट हो रहा है,
'छकौड़ी ने महिला के लिए अंदर से लोहे की एक टूटी, बेरंग कुरसी निकाली और लपककर उनके लिए पान लाया। जब वह पान खाकर कुरसी पर बैठीं, तो उसने अपने अपराध के लिए क्षमा माँगी! बोला बहनजी, बेशक मुझसे यह अपराध हुआ है; लेकिन मैंने मजबूर होकर मुहर तोड़ी। अबकी मुझे मुआफी दीजिए। फिर ऐसी खता न होगी।
देशसेविका ने थानेदारों के रोब के साथ कहा - यों अपराध क्षमा नहीं हो सकता। तुम्हें इसका तावान देना पड़ेगा। तुमने काँग्रेस के साथ विश्वासघात किया है और इसका तुम्हें दंड मिलेगा। आज ही बायकाट-कमेटी में यह मामला पेश होगा।'
छकौड़ी बहुत ही विनीत, बहुत ही सहिष्णु था; लेकिन चिंताग्नि में तपकर उसका हृदय उस दशा को पहुँच गया था, जब एक चोट भी चिनगारियाँ पैदा करती है। तिनककर बोला - तावान तो मैं न दे सकता हूँ, न दूँगा। हाँ, दुकान भले ही बंद कर दूँ। और दुकान भी क्यों बंद करूँ, अपना माल है, जिस जगह चाहूँ, बेच सकता हूँ। अभी जाकर थाने में रपट लिखा दूँ, तो बायकाट कमेटी को भागने की राह न मिले। जितना ही दबता हूँ; उतना ही आप लोग दबाती हैं।'
इस विनीत, सहिष्णु मामूली व्यापारी की सत्याग्रह-शक्ति के सामने क्या बिसात?
'महिला ने सत्याग्रह-शक्ति के प्रदर्शन का अवसर पाकर कहा - हाँ, ज़रूर पुलिस में रपट करो। मैं तो चाहती हूँ, तुम रपट करो। तुम उन लोगों को यह धमकी दे रहे हो, जो तुम्हारे ही लिए अपने प्राणों का बलिदान कर रहे हैं। तुम इतने स्वार्थांध हो कि अपने स्वार्थ के लिए देश का अनहित करते तुम्हें लज्जा नहीं आती ? उस पर मुझे पुलिस की धमकी देते हो! बायकाट-कमेटी जाय या रहे; पर तुम्हें तावान देना पड़ेगा; अन्यथा दुकान बंद करनी पड़ेगी।'
'सारा दिन गुजर गया और धेले की बिक्री न हुई। आखिर हारकर उसने दुकान बंद कर दी और घर चला आया।
दूसरे दिन प्रात:काल बायकाट-कमेटी ने एक स्वयंसेवक द्वारा उसे सूचना दे दी कि कमेटी ने उसे 101/- का दंड दिया है।'
अहिंसा का आवरण
उसकी यह तरकीब काम नहीं करती। कारण वही है। लोगों के भीतर सहानुभूति और मनुष्यता का अभाव। तो क्या यह अहिंसक आंदोलन जनता में उदात्त भाव पैदा कर पाया या उनके भीतर की हिंसा को उसने सुंदर आवरण पहना दिया?'छकौड़ी आँगन में सिर झुकाये खड़ा था। कुछ अक्ल काम न करती थी, इस विपत्ति को कैसे टाले। रोगिणी स्त्री सायबान में लेटी हुई थी, वृद्धा माता उसके सिरहाने बैठी पंखा झल रही थी और बच्चे बाहर स्यापे का आनंद उठा रहे थे।
स्त्री ने कहा- इन सबसे पूछते नहीं, खायें क्या?
छकौड़ी बोला - किससे पूछूँ, जब कोई सुने भी!
'जाकर काँग्रेसवालों से कहो, हमारे लिए कुछ इंतजाम कर दें, हम अभी कपड़े को जला देंगे। ज़्यादा नहीं, 25/- महीना दे दें।'
'वहाँ भी कोई न सुनेगा।'
'तुम जाओगे भी, या यहीं से क़ानून बघारने लगे?'
'क्या जाऊँ, उलटे और लोग हँसी उड़ायेंगे। यहाँ तो जिसने दुकान खोली, उसे दुनिया लखपती ही समझने लगती है।'
‘तो खड़े-खड़े ये गालियाँ सुनते रहोगे?'
'तुम्हारे कहने से चला जाऊँ; मगर वहाँ ठिठोली के सिवा और कुछ न होगा।'
'हाँ, मेरे कहने से जाओ। जब कोई न सुनेगा, तो हम भी कोई और राह निकालेंगे।'
छकौड़ी ने मुँह लटकाये कुरता पहना और इस तरह काँग्रेस-दफ़्तर चला, जैसे कोई मरणासन्न रोगी को देखने के लिए वैद्य को बुलाने जाता है।'
क्या कांग्रेस में वैद्य का कोई गुण है? क्या वह इस पीड़ित परिवार की चिकित्सा करने की इच्छा भी रखती है?
'काँग्रेस-कमेटी के प्रधान ने परिचय के बाद पूछा - तुम्हारे ही ऊपर तो बायकाट-कमेटी ने 101/- का तावान लगाया है ?'
'जी हाँ!'
'तो रुपया कब दोगे ?'
'मुझमें तावान देने की सामर्थ्य नहीं है। आपसे मैं सत्य कहता हूँ, मेरे घर में दो दिन से चूल्हा नहीं जला। घर की जो जमा-जथा थी, वह सब बेचकर खा गया। अब आपने तावान लगा दिया, दुकान बंद करनी पड़ी। घर पर कुछ माल बेचने लगा। वहाँ स्यापा बैठ गया। अगर आपकी यही इच्छा हो कि हम सब दाने बगैर मर जायँ, तो मार डालिये, और मुझे कुछ नहीं कहना है।'
यहाँ कोई पुछवैय्या नहीं है। इन सबकी आत्मा मनुष्यता से शून्य है। टैगोर गांधी को कोई गलत चेतावनी न दे रहे थे!
'छकौड़ी जो बात कहने घर से चला था, वह उसके मुँह से न निकली। उसने देख लिया कि यहाँ कोई उस पर विचार करने वाला नहीं है।
प्रधान जी ने गम्भीर भाव से कहा -
तावान तो देना ही पड़ेगा। अगर तुम्हें छोड़ दूँ, तो इसी तरह और लोग भी करेंगे। फिर विलायती कपड़े की रोकथाम कैसे होगी?
‘मैं आपसे जो कह रहा हूँ, उस पर आपको विश्वास नहीं आता?'
'मैं जानता हूँ, तुम मालदार आदमी हो।'
'मेरे घर की तलाशी ले लीजिए।'
'मैं इन चकमों में नहीं आता।' '
सांगठनिक सत्ता को चुनौती
यह है आंदोलनकारी और उस जनता के बीच का संवाद जिसकी वह नेता सेवा करने का दम भरता है। छकौड़ी इस अपमान को और बर्दाश्त नहीं कर पाता:
'छकौड़ी ने उद्दंड होकर कहा - तो यह कहिए कि आप देश-सेवा नहीं कर रहे हैं, ग़रीबों का ख़ून चूस रहे हैं! पुलिसवाले क़ानूनी पहलू से लेते हैं, आप गैरकानूनी पहलू से लेते हैं। नतीजा एक है। आप भी अपमान करते हैं, वह भी अपमान करते हैं। मैं कसम खा रहा हूँ कि मेरे घर में खाने के लिए दाना नहीं है, मेरी स्त्री खाट पर पड़ी-पड़ी मर रही है। फिर भी आपको विश्वास नहीं आता। आप मुझे काँग्रेस का काम करने के लिए नौकर रख लीजिए। 25/- महीने दीजिएगा। इससे ज़्यादा अपनी ग़रीबी का और क्या प्रमाण दूँ। अगर मेरा काम संतोष के लायक़ न हो, तो एक महीने के बाद मुझे निकाल दीजिएगा। यह समझ लीजिए कि जब मैं आपकी ग़ुलामी करने को तैयार हुआ हूँ, तो इसीलिए कि मुझे दूसरा कोई आधार नहीं है। हम व्यापारी लोग; अपना बस चलते, किसी की चाकरी नहीं करते। जमाना बिगड़ा हुआ है, नहीं 101/- के लिए इतना हाथ-पाँव न जोड़ता।'
आगे के संवाद की किसी व्याख्या की आवश्यकता नहीं:
'प्रधान जी हँसकर बोले - यह तो तुमने नयी चाल चली!
'चाल नहीं चल रहा हूँ, अपनी विपत्ति-कथा कह रहा हूँ।'
'काँग्रेस के पास इतने रुपये नहीं हैं कि वह मोटों को खिलाती फिरे।'
‘अब भी आप मुझे मोटा कहे जायेंगे?'
‘तुम मोटे हो ही!'
‘मुझ पर जरा भी दया न कीजिएगा?’ '
राज्य टैक्स माफ़ करे तो उसका राजपाट कैसे चले, ज़मींदार लगान छोड़ दे तो उसका कारोबार कैसे चले और कांग्रेस अगर यह दंड माफ़ कर दे तो अहिंसक आन्दोलन का रुआब क्योंकर कायम रहे?
'छकौड़ी घर पहुँचा तो अँधेरा हो गया था। अभी तक उसके द्वार पर स्यापा हो रहा था। घर में जाकर स्त्री से बोला आखिर वही हुआ, जो मैं कहता था। प्रधानजी को मेरी बातों पर विश्वास ही नहीं आया।
स्त्री का मुरझाया हुआ बदन उत्तेजित हो उठा। उठ खड़ी हुई और बोली
- अच्छी बात है, हम उन्हें विश्वास दिला देंगे। मैं अब काँग्रेस दफ़्तर के सामने ही मरूँगी। मेरे बच्चे उसी दफ़्तर के सामने विकल हो-होकर तड़पेंगे। काँग्रेस हमारे साथ सत्याग्रह करती है, तो हम भी उसके साथ सत्याग्रह करके दिखा दें। मैं इसी मरी हुई दशा में भी काँग्रेस को तोड़़ डालूँगी। जो अभी इतने निर्दयी हैं, वह कुछ अधिकार हो जाने पर न्याय करेंगे ? एक इक्का बुला लो, खाट की ज़रूरत नहीं। वहीं सड़क किनारे मेरी जान निकलेगी। जनता ही के बल पर तो वह कूद रहे हैं। मैं दिखा दूँगी, जनता तुम्हारे साथ नहीं, मेरे साथ है।'
आंदोलन की भावशून्यता
यह तर्क वितर्क क्या प्रेमचंद खुद कर रहे हैं? क्या वे प्रधान और कांग्रेस की निष्ठुरता का तर्क खोज रहे हैं? उसका परिणाम इस परिवार के लिए सम्पूर्ण विनाश है।
'उसने छकौड़ी से कहा - तुमने आकर यह बात न कही थी।
छकौड़ी बोला - उस वक्त मुझे इसकी याद न थी।
'यह प्रधान जी ने कहा है, या तुम अपनी तरफ से मिला रहे हो?'
‘नहीं, उन्होंने खुद कहा, मैं अपनी तरफ से क्यों मिलाता?'
‘बात तो उन्होंने ठीक ही कही!’
‘हम तो मिट जायेंगे!’
‘हम तो यों ही मिटे हुए हैं!’
‘रुपये कहाँ से आवेंगे। भोजन के लिए तो ठिकाना ही नहीं, दंड कहाँ से दें?’
‘और कुछ नहीं है; घर तो है। इसे रेहन रख दो। और अब विलायती कपड़े भूलकर भी न बेचना। सड़ जायें, कोई परवाह नहीं। तुमने सील तोड़कर यह आफत सिर ली। मेरी दवा-दारू की चिंता न करो। ईश्वर की जो इच्छा होगी, वह होगा। बाल-बच्चे भूखों मरते हैं, मरने दो। देश में करोड़ों आदमी ऐसे हैं, जिनकी दशा हमारी दशा से भी ख़राब है। हम न रहेंगे, देश तो सुखी होगा।’
छकौड़ी जानता था, अंबा जो कहती है, वह करके रहती है, कोई उज्र नहीं सुनती। वह सिर झुकाये, अंबा पर झुँझलाता हुआ घर से निकलकर महाजन के घर की ओर चला।'
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