loader
रेवन्ना

अदालत ने अपहरण मामले में एचडी रेवन्ना को जमानत दी, पर शर्त भी लगाई

बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने सोमवार को जनता दल सेक्युलर यानी जेडीएस नेता एचडी रेवन्ना को सशर्त जमानत दे दी। उनके बेटे प्रज्वल के खिलाफ यौन शोषण के आरोप से जुड़े अपहरण मामले में उनको गिरफ़्तार किया गया था। 

एक महिला के अपहरण से जुड़े मामले में कर्नाटक के पूर्व मंत्री को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया था। लेकिन अब उनको अदालत ने जमानत दे दी है। हालाँकि अदालत ने जमानत के साथ कई शर्तें लगा दी हैं। अदालत ने उनसे 5 लाख का निजी मुचलका भरने और अन्य शर्तों के साथ जांच में सहयोग करने को कहा है।

ताज़ा ख़बरें

पीड़ित महिला के बेटे द्वारा दायर शिकायत के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना पर 29 अप्रैल को एक महिला के कथित अपहरण का मामला दर्ज किया गया था। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष नागलक्ष्मी चौधरी की शिकायत के बाद कर्नाटक सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी गठित की है। काफी किरकिरी होने के बाद जेडीएस नेतृत्व ने प्रज्वल को पार्टी से निलंबित कर दिया है।

प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। रेवन्ना के खिलाफ कुछ महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। ये महिलाएं रेवन्ना के घर में किचन से लेकर तमाम घरेलू काम तक करती थीं। इनमें से एक महिला ने पुलिस में एफआईआर भी कराई थी। रेवन्ना के यौन उत्पीड़न आरोपों वाले करीब 3000 वीडियो-फोटो एक पेन ड्राइव के जरिए सामने आए हैं। केस दर्ज होने के बाद कर्नाटक सरकार ने एसआईटी गठित की थी।

इस घोटाले ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है और सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा-जेडीएस आपस में भिड़ गए हैं। ऐसा कहा जाता है कि कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के एक दिन बाद 27 अप्रैल को प्रज्वल विदेश चले गए थे। वह हासन लोकसभा क्षेत्र से भाजपा-जेडीएस गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार थे, जहां पहले चरण में मतदान हुआ था।
कर्नाटक से और ख़बरें

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को कर्नाटक एसआईटी ने हासन सांसद से जुड़े वीडियो के लीक और इसको फैलाने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि दो व्यक्तियों चेतन और लिकिथ गौड़ा को हासन में गिरफ्तार किया गया और वे कथित तौर पर जिले में भाजपा से जुड़े हुए हैं। 

महिला ने पुलिस को सुनाई आपबीती

पिछले कुछ वर्षों में कई महिलाओं के साथ बलात्कार और यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एक महिला ने आगे आकर सांसद और उनके पिता एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। महिला ने एसआईटी को एक विस्तृत गवाही दी और आरोप लगाया कि प्रज्वल रेवन्ना ने चार से पांच साल पहले अपने बेंगलुरु आवास पर उनकी मां के साथ बलात्कार किया था।

ख़ास ख़बरें

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा महिला ने दावा किया है कि प्रज्वल रेवन्ना उसे अपने वीडियो कॉल का जवाब देने के लिए मजबूर करती थी, सांसद उन्हें अपने कपड़े उतारने के लिए कहते थे और उसकी मां को चोट पहुंचाने की धमकी देते थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि प्रज्वल रेवन्ना ने उनके पिता की नौकरी छीनने की धमकी देकर उनकी मां के साथ बलात्कार किया। परिवार द्वारा पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद उसके पिता को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया। महिला ने यह भी आरोप लगाया कि एचडी रेवन्ना ने भी उसकी मां का यौन उत्पीड़न किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें