loader

यौन उत्पीड़न में गिरफ़्तार प्रज्वल रेवन्ना 6 जून तक पुलिस हिरासत में

यौन उत्पीड़न टेप कांड के आरोपी सांसद प्रज्वल रेवन्ना को शुक्रवार को 6 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। शहर की एक अदालत ने कहा कि रेवन्ना के वकीलों को हर दिन सुबह 9.30 से 10.30 बजे के बीच उनसे मिलने की अनुमति होगी। मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल यानी एसआईटी ने जेडी-एस सांसद के खिलाफ दर्ज तीन यौन उत्पीड़न मामलों में से पहले मामले में रेवन्ना की 15 दिन की हिरासत मांगी थी। 

म्यूनिख से बेंगलुरु पहुंचने के बाद शुक्रवार सुबह ही उन्हें गिरफ्तार किया गया। जर्मनी से लौटने के बाद प्रज्वल को केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विशेष जांच दल ने उनको पकड़ा और पूछताछ के लिए सीआईडी ​​कार्यालय ले जाया गया। गिरफ्तारी से पहले प्रज्वल ने एक बलात्कार पीड़िता के अपहरण के मामले में अग्रिम जमानत के लिए स्थानीय अदालत का रुख किया था। हासन लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार प्रज्वल अप्रैल में तब देश छोड़कर चले गए थे जब कर्नाटक में कई महिलाओं के साथ कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने वाले उनके वीडियो क्लिप सामने आने लगे थे।

ताज़ा ख़बरें

प्रज्वल रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते हैं। रेवन्ना के खिलाफ कुछ महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। ये महिलाएं रेवन्ना के घर में किचन से लेकर तमाम घरेलू काम तक करती थीं। इनमें से एक महिला ने पुलिस में एफआईआर भी कराई थी। रेवन्ना के यौन उत्पीड़न आरोपों वाले करीब 3000 वीडियो-फोटो एक पेन ड्राइव के जरिए सामने आए हैं। केस दर्ज होने के बाद कर्नाटक सरकार ने एसआईटी गठित की थी।

पीड़ित महिला के बेटे द्वारा दायर शिकायत के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना पर भी 29 अप्रैल को एक महिला के कथित अपहरण का मामला दर्ज किया गया था। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष नागलक्ष्मी चौधरी की शिकायत के बाद कर्नाटक सरकार ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल यानी एसआईटी गठित की है। काफी किरकिरी होने के बाद जेडीएस नेतृत्व ने प्रज्वल को पार्टी से निलंबित कर दिया है।

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे हासन के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के गुरुवार दोपहर को इंटरपोल से उनके आगमन की सूचना मिलने के बाद कर्नाटक पुलिस की विशेष जांच टीम, बेंगलुरु पुलिस और आव्रजन अधिकारियों ने सांसद को हवाई अड्डे से ही गिरफ्तार करने की तैयारी कर ली थी।
हासन संसदीय क्षेत्र में मतदान के एक दिन बाद 27 अप्रैल को वह देश छोड़कर चले गए थे। इंटरपोल ने एसआईटी के अनुरोध पर इस महीने की शुरुआत में प्रज्वल के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया था।
हासन से दोबारा चुनाव लड़ रहे सांसद ने इस सप्ताह के शुरू में एक वीडियो संदेश में कहा था कि वह शुक्रवार 31 मई को सुबह 10 बजे एसआईटी के समक्ष पेश होंगे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार एसआईटी के एक अधिकारी ने उनके आगमन से पहले कहा था, 'सबसे पहले उन्हें आव्रजन अधिकारी हिरासत में लेंगे, जो उनके खिलाफ जारी किए गए लुकआउट सर्कुलर को लागू करेंगे और फिर उन्हें स्थानीय पुलिस को सौंप दिया जाएगा। एसआईटी स्थानीय पुलिस से उन्हें हिरासत में लेगी।'
कर्नाटक से और ख़बरें

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार प्रज्वल के खिलाफ दर्ज बलात्कार की तीन एफआईआर में प्राथमिक सबूत तीन पीड़ितों के बयान हैं। एसआईटी ने जेडीएस सांसद के खिलाफ अपना मामला बनाने के लिए उन स्थानों की पुष्टि करने सहित अन्य सबूत भी जुटाए हैं, जहां कथित तौर पर वीडियो शूट किए गए थे और वीडियो में लोगों की शारीरिक विशेषताओं और आवाजों का विश्लेषण किया गया है।

एसआईटी आरोपी और पीड़ितों के सेल फोन टावर लोकेशन की जानकारी जैसे तकनीकी डेटा का भी इस्तेमाल कर रही है। अंग्रेजी अख़बार ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि एक दर्जन से अधिक गवाहों के बयान भी जुटाए गए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

कर्नाटक से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें