loader

हेमंत सोरेन ने ली झारखंड सीएम पद की शपथ

हेमंत सोरेन ने गुरुवार शाम को झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें आज ही सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था। पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन हाल ही में जमीन घोटाले के एक मामले में क़रीब पांच महीने जेल में बिताने के बाद जमानत पर रिहा हुए हैं।

झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने गुरुवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। इससे एक दिन पहले ही उनके पूर्ववर्ती चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था।

ताज़ा ख़बरें

सत्तारूढ़ गठबंधन के 45 विधायकों द्वारा हेमंत को अपना नेता चुने जाने के बाद चंपई ने बुधवार को राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया था। हेमंत को गिरफ्तार किए जाने के पांच महीने बाद 28 जून को झारखंड उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के बाद जेल से रिहा किया गया था। 

पिछले हफ्ते उन्हें जमानत देते हुए झारखंड हाई कोर्ट ने कहा था कि यह मानने के पर्याप्त कारण हैं कि वे आरोप लगाए गए अपराध के दोषी नहीं हैं। इसी बीच बुधवार को इंडिया गठबंधन के विधायक दल की बैठक हुई थी। 

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रम बुधवार को रद्द होने के बाद नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें लगाई जा रही थीं। झारखंड में चुनाव अभी कुछ महीने दूर हैं और झामुमो हेमंत सोरेन को अपना चेहरा बनाकर चुनाव लड़ेगा।
वैसे, बुधवार की बैठक में सबकुछ ठीक नहीं रहा था। रिपोर्ट है कि हेमंत सोरेन के पद छोड़ने के बाद मुख्यमंत्री बने चंपई सोरेन उन्हें बदलने के फ़ैसले से खुश नहीं हैं।
एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि झामुमो विधायक दल की बैठक में चंपई सोरेन ने कहा था कि वे अपमानित महसूस कर रहे हैं।
झारखंड से और ख़बरें

उन्होंने कहा कि यह अच्छा नहीं होगा क्योंकि राज्य में चुनाव बस कुछ ही महीने दूर हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि वह भी एक जन नेता हैं, और हेमंत की सरकार को फिर से अस्थिर करने की कोशिश की जा सकती है क्योंकि वह केवल जमानत पर बाहर हैं। 

रिहा होने के बाद एक रैली को संबोधित करते हुए हेमंत ने रविवार को दावा किया था कि राज्य के चुनाव पहले होंगे और वह किसी भी समय उनका सामना करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, 'आज देश में जो स्थिति है, उसके कारण इंडिया ब्लॉक ने एक क्रांति शुरू करने का फ़ैसला किया है। हमने राज्य और देश से इन सामंती लोगों को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें