loader
उमर अब्दुल्लाह का शपथ ग्रहण समारोह

जम्मू कश्मीरः उमर ने शपथ ली, इंडिया के बड़े नेता पहुंचे, 10 साल बाद सरकार

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने अगले मुख्यमंत्री के रूप में पार्टी उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को शपथ ले ली है। समारोह में शामिल होने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेता पहुंचे। जिसमें समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव भी शामिल थे। एनसीपी (शरद पवार) की सुप्रिया सुले, सीपीआई के डी.राजा, डीएमके से कनी मोझी, आम आदमी पार्टी से संजय सिंह आदि थे। पीडीपी प्रमुख और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती भी मौजूद थीं।

Jammu Kashmir: Omar took oath, big leaders of I.N.D.I.A arrived, government after 10 years - Satya Hindi
इंडिया गठबंधन के प्रमुख नेता पहुंचे।

उमर ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। उमर के साथ पांच अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। सुरिंदर चौधरी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। अब तक शपथ लेने वाली पांच महिलाओं में से एकमात्र महिला सकीना इटू थीं, जिन्होंने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में नूराबाद निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा में अपनी सीट जीती थी। राजौरी के मेंढर से जीते पूर्व मंत्री जावेद राणा, पूर्व मंत्री जावेद डार, जम्मू के छंब से निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा भी शपथ लेने वालों में शामिल हैं।

ताजा ख़बरें

कांग्रेस सरकार का बाहर से समर्थन

शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले कांग्रेस ने सरकार से बाहर रहने और बाहर से समर्थन देने की घोषणा की। जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रमुख कर्रा ने कहा, ''फिलहाल कांग्रेस जम्मू-कश्मीर में मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होगी, पार्टी इस बात से नाखुश है कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल नहीं किया गया है। चूंकि यूटी सरकार में सीएम सहित केवल 9 मंत्री हो सकते हैं, इसलिए उमर को कांग्रेस के लिए एक कैबिनेट बर्थ आवंटित करने की उम्मीद थी। 

खबर है कि कांग्रेस नई जम्मू-कश्मीर सरकार का हिस्सा नहीं होगी। हालांकि दोनों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने आने वाली सरकार में एक मंत्री पद की पेशकश को अस्वीकार कर दिया है। इसके बजाय वो बाहर से समर्थन की पेशकश करेगी। हालांकि दो वरिष्ठ नेता - नेता विपक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका वाड्रा गांधी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। 

Jammu Kashmir: Omar took oath, big leaders of I.N.D.I.A arrived, government after 10 years - Satya Hindi
शपथ ग्रहण में डी. राजा और अखिलेश के बगल राहुल गांधी बैठे दिखे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस को चार निर्दलीय विधायकों और आम आदमी पार्टी के एकमात्र विधायक ने समर्थन की पेशकश की है। केंद्र शासित होने और अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद यहां पहला विधानसभा चुनाव हुआ है। हालांकि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने साफ कर दिया है कि वो राज्य के दर्जे की बहाली के लिए संघर्ष करेगी, क्योंकि यह जम्मू कश्मीर के लोगों का हक है। उमर की पार्टी धारा 370 को बहाल करने के पक्ष में भी है।

श्रीनगर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, एनसी नेता ने कहा, "हमें बहुत कुछ करना है" और आश्वासन दिया कि उनकी सरकार केंद्र शासित प्रदेश के लोगों की शिकायतें सुनेगी। उन्होंने कहा, "हमें लोगों को यह उम्मीद देनी होगी कि यह उनकी सरकार है और उनकी बात सुनी जाएगी। पिछले 5-6 साल से उनकी बात नहीं सुनी जा रही थी। यह हमारी जिम्मेदारी होगी कि हम उनकी बात सुनें और उस पर कार्रवाई करें।" .
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को उमर अब्दुल्ला को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था। यह निमंत्रण सरकार द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में राष्ट्रपति शासन हटाने के एक दिन बाद आया था।

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

उमर अब्दुल्ला को संबोधित एक पत्र में, सिन्हा ने कहा, “मुझे जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला से 11 अक्टूबर 2024 का एक पत्र मिला है, जिसमें यह सूचित किया गया है कि आपको सर्वसम्मति से विधायक दल के नेता के रूप में चुना गया है।” पिछले गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) विधायक दल ने सर्वसम्मति से उमर अब्दुल्लाह को अपना नेता चुना, जिससे मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त हो गया। उनका पहला कार्यकाल, 2009 से 2014 तक, तब हुआ जब एनसी-कांग्रेस गठबंधन सरकार के तहत जम्मू और कश्मीर तब एक पूर्ण राज्य था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें