loader

जम्मू कश्मीर में नई सरकार सबसे पहले काम धारा 370 हटाने वालों की निन्दा करेः उमर

नेशनल कान्फ्रेंस के नेता और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर में चुनाव का एजेंडा लगभग तय कर दिया। उन्होंने शनिवार को कहा कि राज्य में जो भी नई सरकार बने, उसे सबसे पहले धारा 370 हटाने वालों की निन्दा का प्रस्ताव पारित करना चाहिए। इस तरह मतदाताओं को सीधा संदेश उमर ने दिया है कि वे धारा 370 खत्म करने वालों को वोट देंगे या केंद्र के फैसले का विरोध करने वालों का वोट देंगे।
उमर ने कहा कि नवनिर्वाचित जम्मू-कश्मीर विधानसभा का पहला आदेश केंद्र के 2019 के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के कदम के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित करना होना चाहिए, जिसने जम्मू-कश्मीर को 'विशेष दर्जा' दिया था और हमसे वो दर्जा छीन लिया गया। बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की कि दिसंबर 2014 के बाद केंद्र शासित प्रदेश का पहला विधानसभा चुनाव 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक, वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।

ताजा ख़बरें
उमर अब्दुल्ला ने शनिवार देर रात एनडीटीवी पर कहा- “निर्वाचित विधानसभा के कार्य का पहला आदेश न केवल शेष भारत को बल्कि पूरे विश्व को यह बताना होना चाहिए कि 5 अगस्त 2019 को और फिर हमारे साथ जो हुआ उससे जम्मू-कश्मीर के लोग सहमत नहीं हैं।” नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष ने कहा- ''हमारे साथ जो-जो किया गया, उसे हम नई सरकार के बाद खत्म करना शुरू करेंगे।''

5 अगस्त 2019 को केंद्र की भाजपा सरकार ने भारत के संविधान से अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया। विभाजन 31 अक्टूबर, 2019 को प्रभावी हुआ।

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनावों को 'पिछली तीन पीढ़ियों में सबसे महत्वपूर्ण' बताया। उन्होंने कहा-  “ये तब हो रहा है जब लद्दाख हमारा हिस्सा नहीं है। ये परिसीमन और हमारी विशेष स्थिति के ख़त्म होने के बाद हो रहे हैं। परिणाम दूरगामी होंगे।''

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

नरेंद्र मोदी सरकार के अनुच्छेद 370 कदम के सबसे मुखर आलोचकों में से एक उमर ने कांग्रेस के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस की सीट-शेयरिंग बातचीत में 'चुनौतियों' का सामना करने के बारे में भी बात की। उमर ने कहा-  “हालांकि गठबंधन के लिए दरवाजे बंद नहीं हैं, लेकिन सीट बंटवारे की अपनी चुनौतियां हैं। प्रारंभिक दौर की बातचीत के बाद हमें कांग्रेस से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। हालाँकि, यह अभी भी एक बंद अध्याय नहीं है।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें