loader
मंदिर में तोड़फोड़ करने वाला आरोपी अर्जुन शर्मा पुलिस गिरफ्त में

जम्मू के हनुमान मंदिर में तोड़फोड़, आरोपी हिन्दू निकला, गिरफ्तार

जम्मू पुलिस ने कहा कि जम्मू के बाहरी इलाके में एक मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले आरोपी को घटना के कुछ घंटों के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि मंदिर में तोड़फोड़ और आगजनी के लिए जिम्मेदार बताए जा रहे व्यक्ति ने दावा किया कि उसने मंदिर में "समुदाय के कुछ सदस्यों द्वारा किए जा रहे काले जादू से परेशान होकर" शनिवार रात को इस कृत्य को अंजाम दिया। पुलिस ने आरोपी के पकड़े जाने की जानकारी एक्स पर शेयर की लेकिन यह नहीं बताया कि आरोपी किस समुदाय से है। देश की जानी-मानी न्यूज एजेंसी ने भी घटना की जानकारी देते हुए यह नहीं बताया कि मंदिर में तोड़फोड़ करने वाला शख्स किस समुदाय से है। लेकिन लोकल मीडिया अपनी जिम्मेदारी से नहीं चूका।

पुलिस अधीक्षक ब्रिजेश शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले शनिवार की रात, नारायण खू क्षेत्र में एक मंदिर में मूर्तियों के अपमान और मटके जलाने की शिकायत के बाद नगरोटा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई थी। एसपी ने बताया कि  “एफएसएल और अपराध शाखा के विशेषज्ञों की टीम ने खोजी कुत्तों के साथ घटना की तेजी से जांच की। जांच और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर, चार लोगों को पकड़ा गया। छानबीन के बाद अर्जुन शर्मा को मुख्य आरोपी के रूप में गिरफ्तार कर लिया गया।” 

ताजा ख़बरें

पुलिस अधिकारी के मुताबिक अर्जुन शर्मा ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है। उन्होंने कहा कि “आरोपी की समय पर गिरफ्तारी होने से इलाके में तनाव होने से बच गया। हम लोगों की पॉजिटिव भूमिका और शांति बनाए रखने के लिए पुलिस को अपनी जांच करने की अनुमति देने के लिए आभारी हैं।” उन्होंने कहा, आरोपी ने अकेले ही यह हरकत की थी।

मुख्य आरोपी अर्जुन शर्मा ने पुलिस को बताया कि उस मंदिर में हिन्दू समुदाय के कुछ लोग काला जादू करते थे। जिससे वो बहुत नाराज था। गाँव के 'नंबरदार' और अन्य प्रभावशाली लोगों ने उसकी शिकायतों पर ध्यान ही नहीं दिया। तब उसने यह कदम उठाया।

इससे पहले 29 जून को, रियासी के धर्मारी इलाके में भी शिव मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी, जिससे तनाव फैल गया था। मंदिर में तोड़फोड़ के खिलाफ हिंदू और मुस्लिम लोगों ने मिलकर विरोध प्रदर्शन किया और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। घटना के पांच दिनों बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 43 लोगों को गिरफ्तार किया। 

नगरोटा में हिन्दू युवक की गिरफ्तारी के बाद भाजपा शांत हो गई है। उसके नेता अब पुलिस को इस सफलता के लिए बधाइयां दे रहे हैं। जम्मू के भाजपा नेताओं ने एक्स पर लिखकर पुलिस को बधाई दी। एक भाजपा नेता ने लिखा है- “इस मामले में त्वरित कार्रवाई करने और अपराधी अर्जुन को पकड़ने के लिए @JmuKmrPolice और नागरिक प्रशासन की सराहना की जानी चाहिए। उसने मजिस्ट्रेट के सामने अपने कृत्य को कबूल कर लिया है।”

जम्मू-कश्मीर से और खबरें
हालाँकि, कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर में कानून व्यवस्था खराब होने के लिए प्रशासन और सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधा। कांग्रेस ने कहा कि क्षेत्र में मंदिरों की सुरक्षा में सरकार की विफलता है। कांग्रेस ने लिखा, "बीजेपी के नेतृत्व वाले एलजी प्रशासन के तहत...कानून और व्यवस्था ध्वस्त हो गई...एक हफ्ते में रियासी में शिव मंदिर के बाद नगरोटा में दूसरे हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ की गई। शांति और सद्भाव को बिगाड़ने की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए दोषियों को कड़ी सजा और स्वतंत्र न्यायिक जांच की जरूरत है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें