loader
फोटो साभार/ एक्स/@srinivasiyc

जम्मू-कश्मीर: बस खाई में गिरी, 9 तीर्थयात्री मरे, आतंकी हमले का संदेह

जम्मू-कश्मीर के रियासी में रविवार शाम को आतंकवादियों द्वारा हमला किए जाने के बाद तीर्थयात्रियों से भरी एक बस खाई में गिर गई। इसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए। बस शिव खोरी गुफा मंदिर जा रही थी, तभी उस पर हमला हुआ। 

जम्मू कश्मीर में यह घटना तब हुई जब दिल्ली में पीएम मोदी शपथ लेकर अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत कर रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि जब पीएम मोदी और एनडीए सरकार शपथ ले रहे थे, कई देशों के प्रमुख आए थे तो आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर हमला कर दिया। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि आतंकवादियों के ख़िलाफ़ पूरा देश एकजुट है।

खड़गे ने कहा है कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए एक कायराना आतंकवादी हमले में कम से कम 10 भारतीयों की जान चली गई। उन्होंने कहा, 'हम अपने लोगों पर हुए इस जघन्य आतंकवादी हमले और हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति जानबूझकर किए गए इस अपमान की साफ़ तौर पर निंदा करते हैं।'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। सरकार और अधिकारियों को पीड़ितों को तत्काल सहायता और मुआवजा देना चाहिए। अभी तीन सप्ताह पहले ही पहलगाम में पर्यटकों पर गोलीबारी की गई थी और जम्मू-कश्मीर में कई आतंकवादी घटनाएं लगातार जारी हैं। मोदी (अब एनडीए) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने का सारा प्रचार खोखला साबित हो रहा है।'

ताज़ा ख़बरें
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस तब खाई में गिर गई जब कथित तौर पर आतंकवादियों ने वाहन पर गोलीबारी की। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार रियासी एसएसपी मोहिता शर्मा ने कहा कि घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय लोगों के अनुसार, बस शिव खोरी के पास रानसू से कटरा शहर जा रही थी, जहाँ भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है। 

कटरा शहर त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी मंदिर के लिए आधार शिविर के रूप में है। स्थानीय लोगों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पंजीकरण संख्या वाली बस में कई तीर्थयात्री सवार थे। शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि दो नकाबपोश आतंकवादियों ने कंडा चंडी मोड़ के पास चालक को गोली मार दी और वाहन एक खाई में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जम्मू-कश्मीर से और ख़बरें

यह इलाका रियासी और राजौरी जिले की सीमा पर पड़ता है और पहले भी यहां आतंकवादियों की आवाजाही की खबरें आती रही हैं। पुलिस और सुरक्षा बल बचाव अभियान शुरू करने के लिए इलाके में पहुंच गए हैं।

एसएसपी मोहिता शर्मा ने एएनआई से कहा, 'शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि आतंकवादियों ने यात्री बस पर गोलीबारी की। गोलीबारी के कारण बस चालक ने बस का संतुलन खो दिया और बस खाई में गिर गई। इस घटना में 33 लोग घायल हो गए। बचाव अभियान पूरा हो गया है। यात्रियों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। वे स्थानीय नहीं हैं। शिव खोरी तीर्थस्थल को सुरक्षित कर लिया गया है और इलाके पर कब्ज़ा कर लिया गया है।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

जम्मू-कश्मीर से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें