loader
दिल्ली में यमुना

यमुना फिर खतरे के निशान पर, हिंडन का पानी नोएडा के घरों में घुसा

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, दिल्ली में फिर से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। राजधानी में यमुना नदी का जलस्तर एक बार फिर खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया है, जो रविवार को सुबह 8 बजे दिल्ली रेलवे ब्रिज पर 205.9 मीटर के स्तर पर है।

अपडेट में यह भी चेतावनी दी गई है कि रविवार शाम 4 बजे तक नदी के 206.7 मीटर तक पहुंचने की आशंका है। इसी स्तर पर लोगों को नदी के पास के निचले इलाकों से निकाला जाता है। सेंट्रल वॉटर कमीशन ने कहा, "इसके बाद जल स्तर स्थिर रहने की संभावना है।" 
शनिवार रात 10 बजे तक, यमुना नदी का चरम स्तर 205.02 मीटर था, जो खतरे के निशान 205.33 मीटर से थोड़ा ही कम था। हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया पानी लगभग 36 घंटे बाद दिल्ली राजधानी पहुंचा है।

ताजा ख़बरें
इस बीच बैराज से 2 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है। दिल्ली की राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा, "स्थिति ने चिंता पैदा कर दी है, जिससे सरकार को निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है।"

आतिशी ने कहा, स्थिति से निपटने के लिए, अधिकारियों ने मध्य जिले, पूर्वी जिले या यमुना बाजार और यमुना खादर जैसे क्षेत्रों में पर्याप्त तैयारी कर ली है।

अधिकारियों ने शनिवार को चेतावनी दी थी कि दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने से राजधानी के बाढ़ प्रभावित निचले इलाकों में राहत और पुनर्वास कार्य प्रभावित होने की संभावना है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के नोएडा में हिंडन नदी का जलस्तर शनिवार को बढ़ गया, जिससे आसपास के घर डूब गए। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सुरेश राव ए कुलकर्णी ने कहा, "छिजारसी से इकोटेक तक, तीन निचले इलाकों में पानी घरों में घुस गया। लोगों को घरों से निकाला गया। हालांकि, नदी अभी तक कहीं भी खतरे के निशान को पार नहीं कर पाई है।"

इस बीच, गाजियाबाद में पिछले 48 घंटों में हिंडन नदी का प्रवाह 10,575 क्यूसेक बढ़ने और राज नगर एक्सटेंशन के पास ऊपरी इलाकों में बाढ़ आने के बाद शुक्रवार शाम से कम से कम 1,000 लोगों को निकाला गया है।
दिल्ली के कुछ हिस्से पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से जलभराव और बाढ़ से जूझ रहे हैं। शुरुआत में, 8 और 9 जुलाई को भारी बारिश के कारण भारी जलभराव हुआ था।
देश से और खबरें

हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित नदी के ऊपरी हिस्से वाले राज्यों में भारी बारिश होने के बाद अधिकारियों ने नदी के नजदीक के इलाकों में भी प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है, जिससे बाढ़ का खतरा फिर से पैदा हो गया है, जिससे एक सप्ताह पहले ही जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 25 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

गुजरात में भारी बारिश से तबाही

गुजरात में, राज्य के दक्षिण और सौराष्ट्र क्षेत्रों के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जिससे शहरी क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और बांधों और नदियों में जल स्तर खतरे के स्तर तक बढ़ने के बीच कई गांव अलग-थलग पड़ गए हैं।

गुजरात में नवसारी जिले में बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर पांच-सात किलोमीटर लंबा जाम लग गया। बाद में अहमदाबाद और मुंबई की ओर यातायात खोल दिया गया. इलाके में भारी बारिश के कारण नवसारी में मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर भी भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

जूनागढ़ में मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात हो गए। शहर में शनिवार रात 8 बजे तक केवल 12 घंटों में 241 मिमी बारिश होने के बाद दर्जनों खड़ी कारों और मवेशियों को तेज पानी में बहते देखा गया। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कमर तक पानी से गुजरते देखा गया। उनमें से कुछ को स्वयंसेवकों ने बचाया क्योंकि वे तेज़ धारा में बह गए थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें