loader

स्पीकर का चुनाव आजः टीएमसी भी इंडिया के प्रत्याशी के. सुरेश का समर्थन करेगी

तृणमूल कांग्रेस ने 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस के के. सुरेश का समर्थन करने का फैसला किया है। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी ने मंगलवार को कहा था कि के सुरेश को एनडीए के उम्मीदवार ओम बिड़ला के खिलाफ मैदान में उतारने से पहले उससे सलाह नहीं ली गई थी और फैसले को "एकतरफा" करार दिया था।

लेकिन कांग्रेस के राहुल गांधी ने मामले को पलट दिया। राहुल गांधी ने टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ मंगलवार देर शाम 20 मिनट तक टेलीफोन पर बातचीत की। उसके बाद ममता ने हरी झंडी दिखा दी और कहा कि बुधवार 9.30 बजे बैठक में हम फैसले का ऐलान कर देंगे। बुधवार को ऐसा ही हुआ। बैठक की औपचारिकता के बाद टीएमसी ने विपक्ष के प्रत्याशी के. सुरेश के समर्थन का ऐलान कर दिया।

ताजा ख़बरें
टीएमसी का समर्थन महत्वपूर्ण है। उसके पास लोकसभा में 29 सीटें हैं। क्योंकि अगर टीएमसी विपक्ष के प्रत्याशी का समर्थन नहीं करती तो भाजपा के पास विपक्ष का चिढ़ाने का अवसर मिलने जा रहा था। लेकिन अब राहुल और ममता के रुख से इंडिया की एकजुटता फिर से सामने आई है। मंगलवार की बैठक में, जिसमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और कल्याण बनर्जी ने भाग लिया था, ने कहा था कि हमें विश्वास में लिया जाए, ऐसे मुद्दों पर बेहतर समन्वय के लिए सहमति भी बननी चाहिए। 
एनडीए ने स्पीकर पद के लिए ओम बिड़ला, जो 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष थे, को फिर से नामांकित किया है। इसके बाद इंडिया गठबंधन ने घोषणा की कि वह आठ बार के कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को मैदान में उतार रहा है। कांग्रेस ने पहले सुरेश को प्रो-टर्म स्पीकर नामित करने पर जोर दिया था। क्योंकि वह लोकसभा में सबसे वरिष्ठ सांसद थे। लेकिन भाजपा पैंतरेबाजी करती रही। वो स्पीकर पर विपक्ष का समर्थन मांग रही थी लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने को तैयार नहीं थी।
के. सुरेश ने मंगलवार को जैसे ही नामांकन किया, फौरन ही टीएमसी का बयान आया कि उनसे इस मामले में कोई राय नहीं ली गई है। हालांकि कांग्रेस ने इसका खंडन किया और बताया कि टीएमसी से भी सलाह ली गई थी। मंगलवार सुबह राहुल गांधी ने खुद ममता को पहला फोन किया था। लेकिन इस घटनाक्रम से दिल्ली में टीएमसी के सांसद अवगत नहीं थे और बयान दे रहे थे कि उनसे सलाह नहीं ली गई। इसके बाद राहुल ने फिर से शाम को ममता से बात की, तब उन्होंने पॉजिटिव रुख दिखाया।
देश से और खबरें
हालांकि सूत्रों ने बताया कि एनडीए ने भी ममता से संपर्क किया था। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार दोपहर को ममता को फोन किया। एक टीएमसी नेता ने कहा, “दोनों ने स्पीकर के मुद्दे और विपक्ष द्वारा भाजपा के उम्मीदवार के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करने के बारे में बात की थी।” लेकिन राहुल ने टीएमसी को स्टैंड बदलने के लिए मना लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें