loader

नरेंद्र मोदी चुने गए एनडीए के नेता, शनिवार को हो सकती है शपथ

लोकसभा चुनाव में 293 सीटें जीतने के एक दिन बाद बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए ने सर्वसम्मति से नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना। मोदी के आवास पर एक अहम बैठक के बाद गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है। बिहार के मुख्यमंत्री और जेडी(यू) सुप्रीमो नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू एनडीए की बैठक में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 जून को लगातार तीसरी बार शपथ ले सकते हैं। जवाहरलाल नेहरू के बाद यह पहला मौक़ा है जब कोई प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करेगा। उसी दिन केंद्रीय मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह भी होने की संभावना है। एनडीए के लोकसभा चुनाव जीतने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की और मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने अगले कार्यकाल के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। इसी को लेकर एनडीए की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में एनडीए सहयोगियों, खासकर नीतीश कुमार के जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी पर सबकी नज़रें थीं। इसी बीच इंडिया गठबंधन की बैठक भी हो रही है। सरकार गठन को लेकर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

ऐसा इसलिए है कि पीएम मोदी की भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 240 सीटें जीती हैं। यह 272 के बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें कम है। अब यह पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सदस्यों द्वारा जीती गई 53 सीटों पर निर्भर करेगी। 

एग्जिट पोल ने सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए भारी जीत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन इसके विपरीत एनडीए ने 293 सीटें ही जीतीं। विपक्षी इंडिया गठबंधन 232 सीटों पर रहा। कांग्रेस ने 2019 के अपने आंकड़े को दोगुना करते हुए 99 सीटें हासिल कीं। भाजपा को सबसे बड़ा झटका उत्तर प्रदेश में लगा, जहां 2019 में उसे 62 सीटें और 2014 में 71 सीटें मिली थीं। इस बार यूपी में भाजपा की सीटें लगभग आधी रह गईं और उसे सिर्फ 33 सीटें मिलीं। भाजपा को कई राज्यों में भी झटका लगा, जहां 2019 में पार्टी का दबदबा था। इनमें महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में भी पार्टी को झटका लगा।

भाजपा ने अपने लिए 370 सीटों का लक्ष्य रखा था। इसके साथ ही इसने एनडीए सहयोगियों के साथ 400 पार का नारा दिया था। लेकिन इंडिया गठबंधन ने उन्हें पीछे धकेल दिया। 
एनडीए ने ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार के अच्छे नतीजों की बदौलत बहुमत पा लिया। इन्हीं राज्यों से अन्य राज्यों में नुक़सान की कुछ भरपाई हो पाई।
भाजपा ने दक्षिणी राज्य केरल में अपनी पहली लोकसभा सीट जीतकर एक बड़ी सफलता भी हासिल की। भाजपा को दक्षिण में ऐतिहासिक रूप से संघर्ष करना पड़ा है, लेकिन केरल और आंध्र के नतीजों के साथ-साथ तेलंगाना में इसकी संख्या दोगुनी होकर आठ हो जाना बदलाव का संकेत है। हालांकि, पार्टी को लगातार दूसरे चुनाव में तमिलनाडु में शून्य सीटें मिलीं। सत्तारूढ़ डीएमके और इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों ने सभी 39 सीटें जीतीं। 
देश से और ख़बरें

इस बीच, मंगलवार देर रात पार्टी के दिल्ली मुख्यालय में अपने प्रशंसकों की भीड़ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोगों ने तीसरी बार एनडीए में अपना विश्वास जताया है। 

पीएम मोदी बुधवार सुबह पुष्टि की कि एनडीए तीसरी बार सरकार बनाने का दावा करेगा। उन्होंने चुनाव परिणामों को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत कहा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें