loader

बांग्लादेश के यूनुस ने मोदी से फोन पर बात की, हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन दिया

शेख हसीना के 'तख्तापलट' के बाद पहली बार बांग्लादेश और भारत के बीच उच्च स्तर पर संपर्क किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस का फोन आया। पीएम मोदी को देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, 'प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस (बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार) का फोन आया। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की संरक्षा और सुरक्षा का आश्वासन दिया।'

शेख हसीना के पद से हटने और बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों पर हमलों को लेकर भारत की चिंताओं के बाद दोनों देशों के बीच पहली बार उच्चस्तरीय संपर्क साधा गया है। यह इसलिए अहम है क्योंकि 5 अगस्त को जब हसीना भारत भाग गईं और बांग्लादेश में हिंसा फैल गई, तब से पीएम मोदी ने हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की स्थिति के बारे में दो बार सार्वजनिक रूप से चिंता व्यक्त की है। पहली बार तो 8 अगस्त को अंतरिम सरकार का कार्यभार संभालने पर यूनुस को बधाई देते हुए और गुरुवार को जब उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया।

शुक्रवार को उनकी बातचीत के बाद विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने विभिन्न विकास पहलों के माध्यम से बांग्लादेश के लोगों का समर्थन करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।

ताज़ा ख़बरें
इसमें कहा गया है, 'प्रो. यूनुस ने आश्वासन दिया कि अंतरिम सरकार बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यक समूहों की सुरक्षा, संरक्षा और सुरक्षा को प्राथमिकता देगी।' विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने संबंधित राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।
जून से ही बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसकी शुरुआत सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर आंदोलन के रूप में हुई थी, लेकिन जल्द ही यह सरकार विरोधी हो गया।

शेख हसीना को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने और उनके भारत भाग जाने के बाद देश में अल्पसंख्यकों, खासकर हिंदुओं के खिलाफ हिंसा की कई घटनाएं हुई हैं।

भीड़ ने हिंदुओं के घरों और व्यवसायों में तोड़फोड़ और लूटपाट की है और यहां तक ​​कि उन्हें पीट-पीटकर मार भी डाला है। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का आग्रह किया है।

एक्स पर कई पोस्ट में बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार के हैंडल से शुक्रवार को कहा गया कि मोदी ने यूनुस को बधाई दी और उन्हें 17 अगस्त को नई दिल्ली में वर्चुअल तरीके से आयोजित होने वाले तीसरे वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। इसमें कहा गया कि यूनुस ने ढाका से वर्चुअल तरीके से समिट में शामिल होने पर सहमति जताई है।

इसमें कहा गया कि जब मोदी ने अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया तो यूनुस ने कहा कि उनकी सरकार अल्पसंख्यकों समेत देश के हर नागरिक की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

यूनुस ने कहा कि अल्पसंख्यकों पर हमलों की खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है और वह भारतीय पत्रकारों को बांग्लादेश आने और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के मुद्दों पर जमीनी स्तर पर रिपोर्ट करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। यूनुस के अनुसार, बांग्लादेश में स्थिति नियंत्रण में आ गई है और पूरे देश में जनजीवन सामान्य हो रहा है। इसमें कहा गया है कि मोदी ने अंतरिम सरकार के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई और यूनुस के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह उन्हें लंबे समय से जानते हैं। 

देश से और ख़बरें

दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में दिए गए उस बयान के एक दिन बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था, 'बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, एक पड़ोसी देश के तौर पर मैं उससे जुड़ी चिंताओं को समझ सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि वहां जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। खासकर, 140 करोड़ देशवासियों की चिंता यह है कि वहां हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।'

14 अगस्त को बांग्लादेश के विदेश मामलों के सलाहकार तौहीद हुसैन ने कहा था कि अंतरिम सरकार द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करना चाहती है। उन्होंने अल्पसंख्यकों सहित बांग्लादेश में विभिन्न समुदायों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व को सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता जताई। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें