loader

बजट सत्र आज से, जानें विपक्ष किन मुद्दों पर घेर सकता है सरकार को

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार यानी 23 जुलाई को आएगा। लेकन सोमवार से ही संसद का यह सत्र शुरू होगा। विपक्ष इस बार काफ़ी मज़बूत है और माना जा रहा है कि सरकार को कई मुद्दों पर बेहद कड़े सवालों का सामना करना पड़ सकता है। हंगामे के आसार भी हैं। इसकी झलक पिछले महीने इस सरकार के पहले सत्र में तब मिल गई थी जब विपक्ष के नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन बेहद आक्रामक नज़र आया था। बजट सत्र भी उससे कम आक्रामक और तीखी नोकझोंक वाला नहीं रहने की संभावना है।

इस बार के चुनाव परिणामों में केंद्र में 10 साल तक बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज रही भारतीय जनता पार्टी को बहुमत से कम सीटों से संतोष करना पड़ा है। सत्ताधारी दल की सीटों में कमी का सबसे बड़ा कारण जनहित के मुद्दों पर केंद्र की अनदेखी को माना जा रहा है। यही वे मुद्दे हैं जिनपर विपक्ष अपना ध्यान केंद्रित कर सकता है और इसके माध्यम से सरकार को घेर सकता है।

ताज़ा ख़बरें

विपक्ष सरकार को उन विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेगा, जिसमें बार-बार होने वाली रेल दुर्घटनाओं से लेकर नीट और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले शामिल हैं। उपसभापति के चुनाव का मुद्दा भी उठाए जाने की संभावना है। इन मुद्दों पर संसद में हंगामे के आसार हैं। हालाँकि, विपक्षी नेताओं ने कहा है कि अगर सरकार संसद में विपक्ष की आवाज़ सुनने के लिए तैयार है तो वे 'चर्चा और बहस' करने के इच्छुक हैं। हालांकि विपक्ष के पास सरकार को घेरने के लिए कई मुद्दे हैं, लेकिन सत्तारूढ़ दल ने कहा कि उसे उम्मीद है कि उसके प्रतिद्वंद्वी संसद को सुचारू रूप से चलने देंगे।

संसद सत्र से पहले पारंपरिक सर्वदलीय बैठक के दौरान विपक्ष उन विषयों की सूची बनाएगा, जिन पर वह सत्र में चर्चा करना चाहता है। वैसे मंगलवार को पेश किया जाने वाला बजट ही 12 अगस्त को समाप्त होने वाले तीन सप्ताह लंबे सत्र का मुख्य मुद्दा होगा। 

माना जा रहा है कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष सदन में बेरोजगारी और ग्रामीण संकट का मुद्दा भी उठाएगा। मणिपुर में जारी संकट पर भी हंगामे के आसार हैं। 8 जुलाई को हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा करने के कुछ दिनों बाद विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस और इंडिया गठबंधन सरकार पर दबाव बनाने के लिए संसद में पूरी ताक़त से मणिपुर में शांति की ज़रूरत को उठाएंगे।
संसद का एजेंडा तय करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा गठित बिजनेस एडवाइजरी कमेटी यानी बीएसी तय करेगी कि बजट चर्चा के दौरान किन क्षेत्रों पर ध्यान दिया जाए।
निशिकांत दुबे ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'परंपरागत रूप से और आम तौर पर बजट सत्र केवल बजट पर चर्चा करने के लिए होता है और इसे पटरी से नहीं उतारा जाता। बजट सबसे महत्वपूर्ण चीज है और देश इसके बिना नहीं चल सकता। इसलिए, मुझे उम्मीद है कि विपक्ष रचनात्मक होगा और बिना किसी अराजकता के बजट पारित करेगा।'
देश से और ख़बरें

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने अंग्रेजी अख़बार से कहा, 'हम सभी को उम्मीद है कि विपक्ष की आवाज़ भी सुनी जाएगी। हम सिर्फ़ सत्ता पक्ष द्वारा बाधित नहीं होना चाहते; हम लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। हम चाहते हैं कि सत्र ज़्यादा उत्पादक हो।'

बता दें कि पिछले महीने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में विपक्ष ने आक्रामक रुख अपनाया, जिसके कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा में संबोधन के दौरान भी लगातार व्यवधान उत्पन्न हुआ। सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र में भी विपक्ष के इसी तरह के रुख के जारी रहने की संभावना है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें