loader

NEET: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- परीक्षा की पवित्रता भंग, लेकिन एडमिशन रोका नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नीट परीक्षा में कथित धांधली पर सख्त टिप्पणी की लेकिन उसने एडमिशन और काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 के नतीजों को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर केंद्र और एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को नोटिस जारी किया। नीट पेपर लीक होने को अदालत में चुनौती दी है, जिसे सरकार इनकार करती रही है। अदालत ने सरकार और एनटीए से कहा कि "यह इतना आसान नहीं है... क्योंकि आपने यह किया है। परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है... इसलिए हमें जवाब चाहिए।"
हालांकि अदालत ने शिवांगी मिश्रा बनाम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और अन्य की याचिका पर काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। याचिकाकर्ता छात्र-छात्राओं के वकील ने जब इस पर बहस की कोशिश की तो सुप्रीम कोर्ट की वैकेशन बेंच ने कहा- "हम काउंसलिंग नहीं रोकेंगे। अगर आप आगे बहस करेंगे तो हम इसे खारिज कर देंगे।"

ताजा ख़बरें

जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की वैकेशन बेंच ने नोटिस जारी करते हुए अगली सुनवाई 8 जुलाई के लिए रख दी है। अदालत इस साल कथित पेपर लीक और अन्य अनियमितताओं को लेकर NEET-UG 2024 को रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। इसी तरह की याचिकाएँ दिल्ली और कलकत्ता हाईकोर्ट सहित विभिन्न अदालतों में लंबित हैं।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में से एक में विशेष रूप से उन आरोपों का उल्लेख किया गया है कि पेपर पटना में लीक हुआ था और राजस्थान में उम्मीदवारों को गलत प्रश्नपत्र दिए गए थे। मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि 4 जून को आए नतीजों के अनुसार असाधारण रूप से बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को सही अंक मिले। छात्रों ने ग्रेस मार्क्स देने को लेकर भी अनियमितता का आरोप लगाया है। बता दें कि गलती वाले सवाल को ट्राई करने वाले छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं।
ऐसा नहीं है कि छात्र अदालत का दरवाजा पहले से नहीं खटखटा रहे हैं। लेकिन उनकी सुनवाई जल्दी नहीं होती। यही वो सुप्रीम कोर्ट है जिसने 17 मई को NEET-UG 2024 के नतीजों के प्रकाशन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इस बेंच में भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा थे।
कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमलावर है। अभी पिछले रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर बयान दिया था और कहा था कि वो इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे। राहुल गांधी ने रविवार को कहा था कि नरेंद्र मोदी ने अभी शपथ भी नहीं ली है और NEET परीक्षा में हुई धांधली ने 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स और उनके परिवारों को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा- एक ही एग्जाम सेंटर से 6 छात्र मैक्सिम मार्क्स के साथ टॉप कर जाते हैं, कितनों को ऐसे मार्क्स मिलते हैं जो टेक्निकली संभव ही नहीं है, लेकिन सरकार लगातार पेपर लीक की संभावना को नकार रही है।

राहुल गांधी ने कहा-  शिक्षा माफिया और सरकारी तंत्र की मिलीभगत से चल रहे इस ‘पेपर लीक उद्योग’ से निपटने के लिए ही कांग्रेस ने एक रोबस्ट प्लान बनाया था। हमने अपने मैनिफेस्टो में कानून बना कर छात्रों को ‘पेपर लीक से मुक्ति’ दिलाने का संकल्प लिया था।

राहुल ने कहा- आज मैं देश के सभी स्टूडेंट्स को विश्वास दिलाता हूं कि मैं संसद में आपकी आवाज़ बन कर आपके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मज़बूती से उठाऊंगा। युवाओं ने INDIA पर भरोसा जताया है - INDIA उनकी आवाज़ को दबने नहीं देगा।
देश से और खबरें

इससे पहले कांग्रेस ने शुक्रवार को NEET नतीजों में कथित अनियमितताओं की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में उच्चस्तरीय जांच की मांग की और भाजपा पर युवाओं को धोखा देने और उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार एनईईटी समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गए हैं। 

खड़गे ने कहा- इसकी सीधी ज़िम्मेदारी मोदी सरकार की है। स्टूडेंट्स के लिए भर्ती परीक्षाओं में भाग लेना, फिर अनेकों अनियमितताओं से जूझना, पेपर लीक के चक्रव्यूह में फँसना, उनके भविष्य से खिलवाड़ है। भाजपा ने देश के युवाओं को ठगा है। हमारी माँग है कि सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में एक उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए जिससे NEET व अन्य परीक्षाओं में भाग लेने वाले हमारे प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को न्याय मिले।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें