loader

मोदी सरकार 3.0 में अमित शाह, राजनाथ सिंह, गडकरी का मंत्रालय बरकरार

मोदी कैबिनेट में मंत्रालयों का वितरण आख़िरकार शपथ ग्रहण के एक दिन बाद हो गया। मोदी सरकार 3.0 में गृह मंत्रालय अमित शाह के पास ही और राजनाथ सिंह के पास रक्षा मंत्रालय रहेगा। नितिन गडकरी का भी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय बरकरार रखा गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नए कृषि मंत्री होंगे और हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर अब बिजली और शहरी मामलों के मंत्रालय का नेतृत्व करेंगे।

अश्विनी वैष्णव नवगठित एनडीए सरकार में रेल मंत्रालय बरकरार रहेंगे और इसके साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय भी दिया गया है। यह पद पहले हमीरपुर के सांसद अनुराग सिंह ठाकुर के पास था। वरिष्ठ भाजपा नेता सी आर पाटिल जल शक्ति मंत्रालय और धर्मेंद्र प्रधान शिक्षा मंत्रालय संभालेंगे।

ताज़ा ख़बरें

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान युवा मामले और खेल मंत्री होंगे। जनता दल (सेक्युलर) के नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी इस्पात मंत्रालय का नेतृत्व करेंगे और तेलुगु देशम पार्टी के किंजरापु राम मोहन नायडू नए नागरिक उड्डयन मंत्री होंगे। यह पद पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास था। मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव जीतने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। सिंधिया को दूरसंचार मंत्रालय दिया गया है।  

निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय को बरकरार रखा। पूर्वी दिल्ली के सांसद हर्ष मल्होत्रा ​​और अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा को इस विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया है। 

डॉ. एस जयशंकर ने विदेश मंत्रालय को बरकरार रखा। पीयूष गोयल को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय मिला। जीतन राम मांझी को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय मिला।

भाजपा सांसद और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। नड्डा मनसुख मंडाविया की जगह लेंगे। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री को कैबिनेट में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय दिया गया है।

हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है। सर्बानंद सोनोवाल को बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है।

पिछले मंत्रिमंडल में शिक्षा मंत्रालय में राज्य मंत्री का पदभार संभालने वाली भाजपा सांसद अन्नपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का नया मंत्री नियुक्त किया गया है। पिछली कैबिनेट में यह विभाग स्मृति ईरानी के पास था। ईरानी उत्तर प्रदेश में अपनी अमेठी सीट कांग्रेस के केएल शर्मा से हार गईं।

देश से और ख़बरें

जेडी(यू) के सांसद और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के क़रीबी राजीव राजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह को पंचायती राज मंत्री और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री नियुक्त किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग, अंतरिक्ष विभाग, सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे तथा अन्य सभी विभाग जो किसी मंत्री को आवंटित नहीं हैं, का प्रभार दिया गया है।

अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय बरकरार रखा गया है, तथा उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सौंपा गया है। गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय सौंपा गया है।

भूपेंद्र यादव को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया है। गजेंद्र सिंह शेखावत को संस्कृति मंत्रालय और पर्यटन मंत्रालय दिया गया है।

ख़ास ख़बरें

कैबिनेट की पहली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में नई केंद्रीय कैबिनेट ने अपने पहले फैसले में 3 करोड़ पीएम आवास ग्रामीण घरों के लिए मंजूरी दे दी है, जिसमें अधिक सहायता भी शामिल है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें