loader

लोकसभा चुनाव का आख़िरी मुक़ाबला शनिवार को, 57 सीटों पर मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए 57 सीटों पर 1 जून को मतदान होगा। इस चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सभी सीटों के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। क़रीब 80 दिनों तक चुनाव प्रचार के बाद शनिवार को मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 1951-52 में हुए पहले लोकसभा चुनाव के बाद से यह दूसरा सबसे लंबा संसदीय चुनाव रहा है। मतदान समाप्त होने के बाद, सभी की निगाहें एग्जिट पोल और 4 जून को आने वाले नतीजों पर होंगी।  

 

पंजाब और हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और चंडीगढ़ में मतदान होगा। इन 57 लोकसभा क्षेत्रों से 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। पंजाब से 328 उम्मीदवार और उत्तर प्रदेश से 144 उम्मीदवार 13-13 सीटों के लिए चुनाव मैदान में हैं। बिहार से आठ सीटों पर 134 उम्मीदवार, ओडिशा से छह सीटों पर 66 उम्मीदवार, झारखंड से तीन सीटों पर 52 उम्मीदवार, हिमाचल प्रदेश से चार सीटों पर 37 उम्मीदवार और चंडीगढ़ से एक सीट पर 19 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

इन सीटों पर मतदान

  • उत्तर प्रदेश- वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, गाजीपुर, बलिया, सलेमपुर, चंदौली, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज
  • पंजाब- गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर (एससी), होशियारपुर (एससी), आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब (एससी), फरीदकोट (एससी), फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर, पटियाला
  • बिहार- नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट, जहानाबाद
  • पश्चिम बंगाल- दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर
  • हिमाचल प्रदेश- कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला
  • ओडिशा- मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर
  • झारखंड- गोड्डा, दुमका, राजमहल
  • चंडीगढ़- चंडीगढ़

2019 में 57 सीटों में से कितने किसके पास

इस लोकसभा के सातवें चरण में होने जा रहे 57 सीटों में से अधिकतर पर 2019 में बीजेपी जीती थी। बीजेपी ने कुल 27 सीटें जीती थीं। इसके अलावा कांग्रेस 8, टीएमसी 9, आप 1, जेडीयू 3, एसएडी 2, एडीएस 2, बीजेडी 4 और जेएमएम 1 सीट जीती थी। 

यदि इन सीटों को राज्यवार देखें तो यूपी में 13 सीटों में से बीजेपी 11 और एडीएस ने 2 सीटें जीती थी। पंजाब में बीजेपी 2, कांग्रेस 8, आप 1 और एसएडी 2 सीटें जीती थी। बिहार में आठ सीटों में से पाँच बीजेपी ने और 3 जेडीयू ने कब्जा जमाया था। पश्चिम बंगाल की सभी 9 सीटों पर टीएमसी का कब्जा रहा था। 

हिमाचल की सभी चार सीटों और चंडीगढ़ की एक सीट पर बीजेपी की जीत हुई थी। ओडिशा की छह में से 4 बीजेडी और 2 बीजेपी तथा झारखंड की तीन सीटों में से 2 बीजेपी और एक जेएमएम के खाते में गई थी।

प्रमुख उम्मीदवार कौन

वाराणसी

इस चरण में ही यूपी की वाराणसी सीट पर चुनाव होना है। बीजेपी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की ओर से अजय राय आमने-सामने हैं। वाराणसी 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र रहा है। कांग्रेस पार्टी ने तीसरी बार वाराणसी से अजय राय को मैदान में उतारा है। अजय राय पहले भाजपा में रहे थे, लेकिन 2007 में उन्होंने भाजपा छोड़ दी थी। पार्टी ने उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से मैदान में उतारा। 2019 के लोकसभा चुनाव में राय ने तीसरा स्थान हासिल किया था।

loksabha polls seventh phase 57 seat bjp vs india alliance - Satya Hindi

पाटलिपुत्र

राजद ने बिहार के पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र से लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती को मैदान में उतारा है। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी में शामिल हुए भाजपा उम्मीदवार राम कृपाल यादव ने मोदी लहर पर सवार होकर मीसा भारती को हराया था। बाद में 2019 में भारती ने सीट से जीतने का एक और प्रयास किया, हालांकि, राम कृपाल यादव ने फिर से उन्हें हरा दिया था। 

मंडी

हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट भी हॉट है। यहाँ से बीजेपी ने कंगना रनौत को उतारा है तो कांग्रेस ने दिवंगत पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को खड़ा किया है। यह सीट पारंपरिक तौर पर कांग्रेस की गढ़ रही है। वर्तमान में यह सीट दिवंगत नेता की विधवा प्रतिभा देवी सिंह के पास है। उन्होंने तत्कालीन भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा के निधन के बाद हुए उपचुनाव में कांग्रेस के लिए सीट छीन ली थी। 2019 के चुनावों में भाजपा ने राज्य की सभी चार लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी।

loksabha polls seventh phase 57 seat bjp vs india alliance - Satya Hindi

डायमंड हार्बर

ममता बनर्जी की टीएमसी ने पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर लोकसभा क्षेत्र से अभिषेक बनर्जी को मैदान में उतारा है। डायमंड हार्बर तृणमूल कांग्रेस के लिए एक रणनीतिक गढ़ के रूप में रहा है। इस सीट पर अभिषेक बनर्जी, सीपीआई (एम) के प्रतीकुर रहमान और भाजपा के अभिजीत दास के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में बनर्जी ने भाजपा को 3.2 लाख वोटों के भारी अंतर से हराया था।

गोरखपुर 

गोरखपुर सीट योगी आदित्यनाथ का गढ़ रही है। उन्होंने लगातार पाँच बार यह सीट जीती थी। अब उनकी ही पार्टी के रवि किशन चुनाव मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार काजल निषाद इस सीट से रवि किशन को चुनौती दे रही हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में रवि किशन ने 60% और उससे अधिक वोटों के साथ सीट जीती, जबकि सपा उम्मीदवार रामभुआल निषाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

loksabha polls seventh phase 57 seat bjp vs india alliance - Satya Hindi

भटिंडा

अकाली दल ने हरसिमरत कौर बादल को पंजाब के भटिंडा लोकसभा क्षेत्र से उतारा है। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू, आप के गुरमीत सिंह खुदियां और भाजपा की परमपाल कौर सिद्धू के बीच मुकाबला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें