loader
रागिनी नायक और रजत शर्मा

पत्रकार रजत शर्मा विवादों में, कांग्रेस प्रवक्ता को अपशब्द बोलने का आरोप, वीडियो वायरल

कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. रागिनी नायक ने वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा पर लाइव डिबेट के दौरान गाली-गलौज करने का आरोप लगाया है। वीडियो में कैद हुई इस घटना ने काफी हंगामा मचा दिया है। रागिनी ने अपने दावे को साबित करने के लिए फुटेज को सोशल मीडिया पर साझा किया है। अगर आप ऊपर देखेंगे तो वो फुटेज सुन भी सकते हैं। इससे पता चलता है कि हिन्दी न्यूज चैनलों पर टीवी डिबेट का स्तर कहां पहुंच गया है और इसके बावजूद टीवी पत्रकारों का एक वर्ग उल्टा विपक्ष पर ही आरोप लगाता है।

यह घटनाक्रम 2024 के लोकसभा चुनाव नतीजों पर एक टीवी चर्चा के दौरान दिखाई पड़ा। नायक के अनुसार, रजत शर्मा को उनके लिए हिंदी अपशब्द "..." का इस्तेमाल करते हुए कैमरे पर पकड़ा गया। 
ताजा ख़बरें

नायक ने एक्स पर वीडियो क्लिप पोस्ट करते हुए कहा, "पहला वीडियो 'एक्स' पर मेरे ध्यान में लाया गया था! इस वीडियो में, @RajatSharmaLive ऑन एयर मेरे खिलाफ एक अश्लील अपशब्द का इस्तेमाल करते हुए दिखाई दे रहे है! मैंने इसे चेक किया! मैंने चैनल से इसी वीडियो का रा फुटेज निकाला। क्या आपके पास कोई जवाब है, रजत शर्मा?''

हैरानी की बात है कि रजत शर्मा ने सफाई देने, या माफी मांगने की बजाय कांग्रेस पार्टी को धमकी दी है कि उस पर वो मानहानि की कार्रवाई करेंगे। क्योंकि वीडियो को तोड़मरोड़ कर पेश किया जा रहा है।


पत्रकार रजत शर्मा की जगह इंडिया टीवी ने इस पर लंबा चौड़ा बयान एक्स पर ट्वीट किया है। जिसको आप यहां पढ़ सकते हैं।
कांग्रेस पार्टी ने रजत शर्मा से सार्वजनिक माफी की मांग की है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा- "रजत शर्मा एक प्रसिद्ध मीडिया व्यक्तित्व हैं। उनका अपना राजनीतिक झुकाव है, लेकिन कांग्रेस की एक प्रमुख प्रवक्ता, जो एक महिला है, के लिए इस तरह की अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करना पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसकी कड़ी निंदा की जानी चाहिए, इस मामले में बिना शर्त सार्वजनिक माफी की तत्काल जरूरत है।”

बहरहाल, सोशल मीडिया पर रजत शर्मा और इंडिया टीवी की थू-थू हो रही है। वीडियो तेज़ी से वायरल है, जिस पर जनता और अन्य पत्रकारों की ओर से कड़ी प्रतिक्रियाएँ आईं। एक यूजर ने शर्मा के आचरण की आलोचना करते हुए पोस्ट किया, "आपको शर्म आनी चाहिए @RajatSharmaLive। आप दयनीय हैं। एक वरिष्ठ पत्रकार इस तरह का व्यवहार कैसे कर सकता है।"
एक अन्य यूजर ने लिखा, 'हे भगवान, उसने साफ तौर पर आपका अपमान किया है।' पत्रकार आरफ़ा खानम शेरवानी ने भी इस पर आपत्ति जताते हुए कहा, "क्या रजत शर्मा ने सचमुच @NaayakRagini को ऑन एयर गाली दी? अविश्वसनीय, निंदनीय।"

रजत शर्मा पहले से ही विवादित पत्रकार हैं। सोशल मीडिया पर असंख्य लोगों ने लिखा है कि रजत शर्मा अक्सर कांग्रेस नेताओं का मजाक उड़ाते देखे जा सकते हैं, जबकि उनमें सत्ता पक्ष से सवाल पूछने का साहत नहीं होता है। एक्स पर अंकित मयंक ने लिखा है-  "इस तरह से यह "..." आदमी रजत शर्मा कुछ दिन पहले राहुल गांधी और भारत के नेताओं का मज़ाक उड़ा रहा था, आज वह लाइव टीवी पर एक महिला विपक्षी नेता को गाली देते हुए पकड़ा गया, क्या महिला एंकर अंजना, रुबिका, श्वेता या पालकी कम से कम अब निंदा करेंगी?" 

रोहिणी आनंद ने एक्स पर लिखा है -  "रजत शर्मा लाइव टीवी पर कांग्रेस प्रवक्ता रागिनी नायक को गाली देते हुए पकड़े गए। ...इस तरह वह विपक्षी महिला नेताओं के साथ व्यवहार करते हैं। यह कई स्तरों पर शर्मनाक, दयनीय और अपमानजनक है। उनके खिलाफ जल्द से जल्द सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें