loader
खड़गे के आवास पर इंडिया गठबंधन की 1 जून को बैठक

खड़गे के घर I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक, 295 सीटें जीतने का दावा

विपक्ष के नेतृत्व वाले INDIA गठबंधन की शनिवार को नई दिल्ली में बैठक हुई। बैठक के बाद विपक्ष ने 295 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा किया। यह बैठक 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर बुलाई गई थी। बैठक में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, आप सांसद संजय सिंह और समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव सहित शीर्ष विपक्षी नेताओं ने भाग लिया।

कहा जा रहा है कि यह एक अनौपचारिक बैठक हैं, जहां वे केवल इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि मतगणना के दिन उन्हें किस तरह की तैयारी करनी चाहिए और लोगों को कैसे सतर्क रहना चाहिए, चाहे वह ईवीएम के बारे में हो या फॉर्म 17 सी के इस्तेमाल के बारे में हो। खड़गे ने भी कहा था कि यह बैठक केवल मतगणना तैयारियों पर चर्चा के लिए है और कांग्रेस ने पहले ही अपनी राज्य इकाइयों को फॉर्म 17सी के बारे में सतर्क रहने को कहा है।

ताजा ख़बरें
बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे और आप प्रमुख केजरीवाल ने कहा कि हम लोगों ने आपस में जो फीडबैक शेयर की है, उसके मुताबिक इंडिया को 295 सीटें मिलना चाहिए। खड़गे और केजरीवाल ने कहा- "हर जगह से फीडबैक लेने के बाद, हमारा मानना ​​है कि इंडिया ब्लॉक 295 से अधिक सीटें जीतेगा, जबकि बीजेपी को लगभग 220 सीटें मिलेंगी। एनडीए को लगभग 235 सीटें मिलेंगी। इंडिया ब्लॉक आगे बढ़ रहा है। एक मजबूत सरकार बनाने के लिए।'' 
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि "उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सभी सीटें हार जाएंगी और इंडिया गठबंधन सबसे ज्यादा सीटें जीतेगा. बेरोजगारी, महंगाई, जीएसटी का भूचाल आया है। सीबीआई,ईडी और इनकम टैक्स ये सब भूचाल ख़त्म हो जायेंगे...।''

लोकसभा चुनाव और चक्रवात रेमल का हवाला देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगी। उन्होंने कहा, "इंडिया के नेताओं ने 1 जून की बैठक के बारे में सूचित किया था। मैंने उनसे कहा कि मैं नहीं जा सकती क्योंकि हमारे यहां अभी भी चुनाव हैं। यहां तूफान आया था, उसमें किए जा रहे  राहत कार्यों को छोड़कर आना मुमकिन नहीं होगा।”

इस बीच इंडिया गठबंधन ने शनिवार की बैठक में यह भी तय किया कि एग्जिट पोल की टीवी बहस में सभी दल हिस्सा लेंगे। एग्जिट पोल में भाग लेने के पक्ष और विपक्ष में कारणों पर विचार करने के बाद, आमराय से यह निर्णय लिया गया है कि भारत की सभी पार्टियाँ शनिवार शाम टेलीविजन पर एग्जिट पोल बहस में भाग लेंगी।

ममता बनर्जी के अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं हुए।  उनकी जगह डीएमके के संसदीय दल के नेता टीआर बालू बैठक में शामिल हुए।

देश से और खबरें

2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा का सामना करने और उसे हराने के लिए कुल 28 विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के नाम से गठबंधन बनाया है। उन्होंने इस गठबंधन के तहत भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ मौजूदा लोकसभा चुनाव लड़ा। सिर्फ पंजाब और केरल में इंडिया के दलों में समझौता नहीं था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें