loader

भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह को हाईकोर्ट ने याचिका दायर करने पर फटकारा

दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के नेता बृज भूषण शरण सिंह को यौन उत्पीड़न मामले में आरोप तय होने के बाद निचली अदालत की कार्यवाही को रद्द करने के लिए याचिका दायर करने पर फटकार लगाई।
भाजपा नेता ने छह महिला पहलवानों द्वारा दर्ज यौन उत्पीड़न मामले में अपने खिलाफ दर्ज एफआईआर और आरोपों को रद्द करने की मांग करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।
ताजा ख़बरें
अदालत ने याचिका पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अगर वह कार्यवाही को चुनौती देना चाहते थे, तो उन्हें मुकदमा शुरू होने से पहले ऐसा करना चाहिए था। जस्टिस नीना बंसल की बेंच ने याचिका को ''परोक्ष तरीका'' (oblique way) बताया। हालांकि जज ने इस शब्द को परिभाषित नहीं किया। लेकिन शायद वो यह कहना चाहती हैं कि कोर्ट पर प्रत्यक्ष रूप से दबाव बनाया जा रहा है।

हर चीज़ पर एक सर्वव्यापी आदेश नहीं हो सकता। यदि आप हर चीज़ को चुनौती देना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए था... (मुकदमा शुरू होने से पहले) एक बार मुकदमा शुरू हो गया और आरोप तय हो गए...यह एक परोक्ष तरीके के अलावा और कुछ नहीं है।''


-जस्टिस नीना बंसल, 29 अगस्त 2024 दिल्ली हाईकोर्ट सोर्सः पीटीआई

अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 26 सितंबर तय की है। उन्होंने बृजभूषण शरण सिंह के वकील से सभी दलीलों को उठाते हुए एक संक्षिप्त नोट तैयार करने को कहा।
पूर्व भाजपा सांसग सिंह को पिछले साल कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। देश के कई प्रसिद्ध पहलवानों ने महिला पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के लिए उनके खिलाफ महीनों तक विरोध प्रदर्शन किया था।
याचिका दायर करते हुए, सिंह ने तर्क दिया कि जांच पक्षपातपूर्ण तरीके से की गई थी क्योंकि केवल पीड़ितों के बयान पर विचार किया गया था, जो उनसे बदला लेने में रुचि रखते थे। उन्होंने अपनी याचिका में दावा किया कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया गया है।
21 मई को, ट्रायल कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के इस रसूखदार भाजपा नेता के खिलाफ यौन उत्पीड़न, धमकी और महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने के आरोप तय किए। मई 2023 में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।
देश से और खबरें
लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बृजभूषण शरण सिंह का टिकट काट दिया था। लेकिन उनके बेटे को टिकट दिया। उनका बेटा अब भाजपा सांसद के रूप में अपने पिता की सीट का प्रतिनिधित्व कर रहा है। भारतीय कुश्ती महासंघ पर आज भी बृजभूषण शरण सिंह का दबदबा कायम है। पिछले दिनों हुए चुनाव में उन्हीं के आदमी को अध्यक्ष चुना गया था। सरकार ने कुश्ती महासंघ में तमाम अनियमितताओं को लेकर जांच बैठाई लेकिन बृजभूषण शरण सिंह पर कोई आंच नहीं आई। बृभूषण के यौन उत्पीड़न के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली महिला पहलवानों को दिल्ली में पुलिस की लाठियां खानी पड़ीं। जिनमें बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और उनकी बहन मुख्य थे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें