loader

चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस यूपी में दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में गुरुवार दोपहर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसे में कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने पत्रकारों से कहा कि गोंडा रेल हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है और 29 लोग घायल हैं। उन्होंने कहा कि घायलों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। इससे पहले उन्होंने पीटीआई से कहा था कि दुर्घटना में 4 लोगों की मौत हुई थी। पीटीआई के अनुसार रेलवे अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस दोपहर करीब 2.35 बजे उत्तर प्रदेश के गोंडा के पास पटरी से उतर गई।

यह ट्रेन बुधवार रात 11.35 बजे चंडीगढ़ स्टेशन से रवाना हुई थी। ट्रेन असम के डिब्रूगढ़ जा रही थी। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में मोतीगंज-झिलाही रेलवे स्टेशनों के बीच यह हादसा हुआ। रेलवे विभाग के शीर्ष अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

ताज़ा ख़बरें

रेलवे विभाग के आला अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। कम से कम 15 एंबुलेंस और मेडिकल टीम के 40 सदस्य मौके पर हैं। और भी मदद आने वाली है। गोंडा के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक घटनास्थल पर हैं और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की चार टीमें तैनात की गई हैं।

ट्रेन के पटरी से उतरने के कारण दो ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 11 के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस और गुवाहाटी-श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपदा मोचन बल की टीम को भी मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

रेलवे मेडिकल घटनास्थल पर पहुंच गया है और पूर्वोत्तर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं:

- वाणिज्यिक नियंत्रण: 9957555984

- फुरकेटिंग : 9957555966

- मरियानी : 6001882410

- सिमलगुरी : 8789543798

- तिनसुकिया : 9957555959

- डिब्रूगढ़ : 9957555960

पूर्वोत्तर रेलवे के बाराबंकी-गोरखपुर रेल खंड पर मोतीगंज-झिलाही स्टेशनों के बीच डाउन लाइन पर 15904 चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के परिणामस्वरूप रेल यात्रियों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है-

लखनऊ - 8957409292

गोंडा - 8957400965

देश से और ख़बरें

कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे में 10 मौतें

पिछले महीने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। इसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी और दर्जनों लोग घयाल हुए थे। ट्रेन कोलकाता के सियालदह स्टेशन जा रही थी और सिलीगुड़ी के रंगापानी क्षेत्र में एक मालगाड़ी ने पीछे से उसे टक्कर मार दी। 

बता दें कि इस घटना को लेकर रेलवे सुरक्षा आयुक्त का दो दिन पहले ही बयान आया है। उन्होंने बताया है सिग्नल क्षेत्रों में ट्रेन संचालन के प्रबंधन में कई स्तरों पर खामियां देखी गई हैं। लोको पायलटों और स्टेशन मास्टरों के बीच में ठीक से बातचीत न होने के कारण मालगाड़ी से जुड़ी कंचनजंघा एक्सप्रेस की ये घटना घटी है।

रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने सर्वोच्च प्राथमिकता पर स्वचालित ट्रेन-सुरक्षा प्रणाली के कार्य की भी सिफारिश की। सीआरएस ने कहा कि केवल कंचनजंघा एक्सप्रेस ने 15 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलने और प्रत्येक  सिग्नल पर एक मिनट के लिए रुकने के मानदंड का पालन किया, जबकि दुर्घटना में शामिल मालगाड़ी सहित बाकी छह ट्रेनों ने इसका पालन नहीं किया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें