loader

केंद्र ने दिल्ली की तरह जम्मू कश्मीर के एलजी को दिए अधिक अधिकार

केंद्र ने जम्मू कश्मीर के एलजी यानी उपराज्यपाल को अधिक अधिकार दिए हैं। बिल्कुल दिल्ली के एलजी की तरह। पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था, अखिल भारतीय सेवाओं और तबादलों और पोस्टिंग से संबंधित मामलों में जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल के अधिकार बढ़ाए गए हैं।

ये अधिकार बढ़ाने के लिए गृह मंत्रालय ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 से जुड़े ‘ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल’ में संशोधन किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संशोधनों को अपनी मंजूरी दे दी है। जम्मू कश्मीर का पुनर्गठन होने के बाद से चुनाव नहीं हुए हैं, लेकिन जब भी चुनाव होंगे और सरकार का गठन होगा तो चुनी हुई सरकार से ज्यादा शक्तियां उपराज्यपाल के पास रहेंगी। यानी अब दिल्ली में जिस तरह से सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव होते रहे हैं, उसी तरह के टकराव भविष्य में जम्मू कश्मीर में भी देखने को मिल सकते हैं।

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, जम्मू कश्मीर में इस संशोधन को लेकर शुक्रवार को गृह मंत्रालय द्वारा एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अधिसूचना के अनुसार, इन नियमों को जम्मू और कश्मीर संघ राज्य क्षेत्र सरकार के ट्रांजेक्शन ऑफ़ बिजनेस (दूसरा संशोधन) नियम, 2024 कहा जा सकता है। ये आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशन की तारीख से लागू होंगे।

इसमें कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकार के कामकाज के नियम, 2019 में कुछ नियम जोड़े गए हैं। जोड़े गए उप-नियम (2ए) के अनुसार पुलिस, लोक व्यवस्था, अखिल भारतीय सेवा और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के संबंध में वित्त विभाग की पूर्व सहमति की ज़रूरत वाले किसी भी प्रस्ताव को उपराज्यपाल के पास से होकर गुजरना होगा। यानी उपराज्यपाल की सहमति से ही ये सब काम हो सकेंगे।

मूल नियमों में नियम 42 के बाद नियम 42ए जोड़ा गया है। इसके अनुसार विधि, न्याय और संसदीय कार्य विभाग अदालती कार्यवाही में महाधिवक्ता की सहायता के लिए महाधिवक्ता और अन्य विधि अधिकारियों की नियुक्ति का प्रस्ताव मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री के माध्यम से उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए पेश करना होगा। 
गृह मंत्रालय के अनुसार, मुख्य नियम 27 अगस्त, 2020 को भारत के राजपत्र में प्रकाशित किए गए थे और बाद में 28 फरवरी, 2024 को संशोधित किए गए।
अधिसूचना में कहा गया है कि जेलों, अभियोजन निदेशालय और फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला से जुड़े मामलों को भी उपराज्यपाल के सामने पेश किए जाएंगे। इसमें यह भी कहा गया है कि प्रशासनिक सचिवों की पोस्टिंग और स्थानांतरण और अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के कैडर पदों से जुड़े मामलों को भी उपराज्यपाल के सामने लाया जाएगा।
देश से और ख़बरें

केंद्र के इस फैसले की नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने आलोचना की है। उन्होंने कहा है, 'एक और संकेत है कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव नजदीक हैं। यही कारण है कि जम्मू-कश्मीर के लिए पूर्ण, अविभाजित राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए समयसीमा निर्धारित करने की दृढ़ प्रतिबद्धता इन चुनावों के लिए एक शर्त है। जम्मू-कश्मीर के लोग शक्तिहीन, रबर स्टैम्प सीएम से बेहतर के हकदार हैं, जिन्हें अपने चपरासी की नियुक्ति के लिए एलजी से भीख मांगनी पड़ेगी।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें