loader
प्रतीकात्मक तस्वीर।

उपचुनाव: त्रिपुरा में बीजेपी, केरल में कांग्रेस जीती, यूपी में सपा आगे

जिन सीटों पर उपचुनाव को विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' और बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के बीच पहली परीक्षा बताया जा रहा है, उसके नतीजे आने लगे हैं। त्रिपुरा में बीजेपी ने दोनों सीटों पर आसानी से जीत दर्ज की है। केरल के पुथुप्पल्ली में कांग्रेस के उम्मीदवार चांडी ओमन ने जीत हासिल की है। समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के घोसी विधानसभा क्षेत्र में बड़ी बढ़त बना ली है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पीछे चल रही है। उत्तराखंड के बागेश्वर में बीजेपी ने जीत दर्ज की है। जबकि पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने बीजेपी उम्मीदवार को हराया है।

इस चुनाव को दोनों गठबंधनों के लिए अहम माना जा रहा है क्योंकि अगले कुछ महीनों में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं और फिर अगले साल लोकसभा चुनाव। झारखंड के डुमरी, केरल के पुथुपल्ली, त्रिपुरा के बॉक्सानगर और धनपुर, उत्तराखंड के बागेश्वर, उत्तर प्रदेश के घोसी और पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में 5 सितंबर को उपचुनाव हुए थे। पांच सीटों पर मौजूदा विधायकों के निधन की वजह से उपचुनाव की ज़रूरत थी, जबकि दो अन्य विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

ताज़ा ख़बरें

'इंडिया' के घटक दलों ने घोसी में समाजवादी पार्टी और डुमरी में झामुमो तथा धनपुर और बॉक्सनगर में सीपीआई (एम) के उम्मीदवार उतारे हैं। इस बीच, बंगाल की धूपगुड़ी और केरल की पुथुपल्ली सीटों पर उपचुनाव में इंडिया गठबंधन सहयोगियों के बीच ही मुकाबला होगा, जबकि बागेश्वर में बीजेपी का कांग्रेस से सीधा मुकाबला है। दिलचस्प बात यह है कि बागेश्वर में इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस की सहयोगी होने के बावजूद सपा ने भी एक उम्मीदवार खड़ा किया है।

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को इंडिया और एनडीए की पहली लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है। भाजपा और सपा के बीच यहां कांटे की टक्कर है। घोसी विधानसभा उपचुनाव सपा के दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था, जो भाजपा में चले गए। ओबीसी नेता भाजपा में लौट आए और पार्टी ने उन्हें घोसी उपचुनाव लड़ने के लिए चुना। इस बार चौहान का मुकाबला सपा के सुधाकर सिंह से है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने चौहान के लिए प्रचार किया। 

प्रदेश में हाल के वर्षों में यह पहला विधानसभा उपचुनाव है जो इतना हाई प्रोफाइल बन गया। ‘इंडिया’ के घटक दलों- राष्ट्रीय लोकदल, अपना दल पल्लवी पटेल ग्रुप के बड़े नेताओं के साथ ही कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के स्थानीय नेताओं ने घोसी में समाजवादी पार्टी प्रत्याशी सुधाकर सिंह के लिए पसीना बहाया। 
देश से और ख़बरें

घोसी विधानसभा सीट पर मुस्लिमों के बाद सबसे ज्यादा तादाद में दलित 70000, राजभर 52000 और नोनिया चौहान 46000 हैं। सपा नेताओं का मानना है कि इस बार बसपा का प्रत्याशी न होने के चलते दलित मतों का एक बड़ा हिस्सा उसकी ओर आ रहा है। हालांकि ठीक यही दावा भाजपा का भी है जो बीएसपी प्रत्याशी न होने को अपने पक्ष में देख रही है। साल 2022 में हुए विधानसभा चुनावों में दो ध्रुवीय मुकाबले के बावजूद बसपा प्रत्याशी को यहां 52000 से ज्यादा वोट मिले थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें