loader

अमित शाह ने हरियाणा में मुस्लिम आरक्षण का हौव्वा क्यों खड़ा किया, राज्य में उनकी आबादी महज 7.2%

हरियाणा में मुस्लिम आबादी महज 7.2 फीसदी है और राज्य में हिन्दुओं की कुल आबादी 87.46 फीसदी है। राज्य की कुल 2.54 करोड़ की आबादी में मुस्लिम आबादी 17 लाख 81 हजार है। अगर हरियाणा के 21 जिलों की बात करें तो मेवात जिले को छोड़कर 20 जिले हिन्दू बाहुल्य जिले हैं। इसके बावजूद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मुस्लिम आरक्षण का जिक्र छेड़कर हिन्दू आबादी को डराने की कोशिश की। साथ ही यह भी ताल ठोंकी कि वो हरियाणा में मुस्लिम आरक्षण लागू नहीं होने देंगे। लेकिन अगर कांग्रेस आ गई तो वो कर्नाटक की तरह मुस्लिम आरक्षण लागू कर देगी। 
अमित शाह ने दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में मंगलवार को 'पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मेलन' में कहा कि कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विरोधी है। अगर कांग्रेस हरियाणा में सत्ता में आई तो उनका आरक्षण छीनकर मुसलमानों को दे देगी। शाह ने कहा- ओबीसी आरक्षण के लिए 1950 के दशक में गठित काका कालेकर आयोग की सिफारिशों को कांग्रेस ने वर्षों तक लागू नहीं किया।

ताजा ख़बरें
शाह ने कहा- “1980 में तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने मंडल आयोग को ठंडे बस्ते में डाल दिया। 1990 में, जब इसे स्वीकार किया गया, राजीव गांधी ने ढाई घंटे का भाषण दिया और ओबीसी आरक्षण का विरोध किया।” केंद्रीय मंत्री ने कहा- “कर्नाटक में, कांग्रेस ने पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण छीन लिया और मुसलमानों को दे दिया। अगर वे यहां (हरियाणा में) आए तो यहां भी ऐसा ही होगा।''

अमित शाह ने उस आंध्र प्रदेश का जिक्र नहीं किया, जहां उनके सहयोगी दल तेलगूदेशम पार्टी (टीडीपी) ने 2024 के विधानसभा चुनाव में मुसलमानों से 4.5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण का वादा किया है। प्रचंड बहुमत पाने के बाद मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि मुस्लिम आरक्षण का वादा पूरा किया जाएगा। आंध्र प्रदेश में भाजपा और टीडीपी का गठबंधन है। लेकिन भाजपा या मोदी-शाह ने कभी भी आंध्र में मुस्लिमों को आरक्षण देने का विरोध नहीं किया। न चुनाव से पहले और न ही चुनाव जीतने के बाद। लेकिन आंध्र से बाहर मुस्लिम आरक्षण और मुसलमानों पर पीएम मोदी और अमित शाह के बयान कुछ और होते हैं।

मेवात में भाजपा

हरियाणा में मुस्लिम आरक्षण के नाम पर भाजपा हिन्दुओं को डरा रही है। लेकिन हरियाणा के एकमात्र मुस्लिम बहुल जिले मेवात में उसका संगठन है। कई मेव नेता भाजपा के पदाधिकारी हैं। मेवात में फिरोजपुर झिरका और नूंह से मुस्लिम ही विधायक बनते हैं। इसीलिए भाजपा इन दोनों सीटों पर अपने मुस्लिम प्रत्याशी को खड़ा करती है। इसी तरह गुड़गांव जिले में आने वाली पुन्हाना विधानसभा सीट भी मेव मुस्लिमों का ही इलाका है। यहां से भी मुस्लिम विधायक बनता है। भाजपा यहां भी मुस्लिम प्रत्याशी उतारती है। भाजपा को पता है कि मेवात में कभी भी उसे वोट नहीं मिलेगा। इसीलिए उसने मेवात को दांव पर लगाते हुए शेष 20 जिलों के हिन्दुओं पर फोकस किया है। अमित शाह के बयान के बाद मेवात के मुस्लिम भाजपा नेताओं ने कहा कि उन्हें जो 50 हजार से लेकर एक लाख जो वोट मिलते रहे हैं, वो भी अब नहीं मिलेंगे। अब तो भाजपा के मुस्लिम नेता मेवात से शायद टिकट ही न मांगें।

भाजपा क्यों घबराई

कांग्रेस ने हरियाणा मांगे हिसाब अभियान शुरू किया है, जिसके जरिए वो राज्य में पिछले 10 वर्षों से कामकाज का भाजपा से हिसाब मांग रही है। कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ एक चार्जशीट जारी की है, जिसमें पहले मनोहर लाल खट्टर और अब नायब सिंह सैनी की भाजपा सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। हरियाणा में भाजपा में अंदरुनी रस्साकशी और कांग्रेस के आक्रामक अभियान की वजह से भाजपा के प्रमुख चुनाव रणनीतिकार अमित शाह को तीन सप्ताह से भी कम समय में दूसरी बार मंगलवार को हरियाणा आना पड़ा। इसे चुनाव अभियान की कमान संभालने के रूप में भी देखा जा रहा है। हाल के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खराब प्रदर्शन की वजह से भी भाजपा घबराई हुई है। लोकसभा की 10 में से केवल पांच सीटें ही भाजपा बरकरार रख सकी। 2019 के लोकसभा चुनाव में उसने सभी 10 सीटें जीती थीं।

 
वास्तव में, हरियाणा चुनाव अभियान में शाह की 'सक्रिय' रुचि का मकसद स्पष्ट रूप से पार्टी के विभिन्न वर्गों, विशेषकर वरिष्ठ नेताओं को विधानसभा चुनावों से पहले एकजुट होने का स्पष्ट संदेश भेजना है। विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी के रूप में प्रमुख रणनीतिकार और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की नियुक्ति शाह द्वारा हरियाणा पर कड़ी नजर रखने का पहला संकेत था।

इस साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह 'तुलनात्मक' रूप से बहुत जूनियर नायब सिंह सैनी को हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित किए जाने के बाद, पार्टी के भीतर विरोध की सुगबुगाहट होने लगी। दरअसल, खट्टर कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्री अनिल विज ने सैनी की नियुक्ति के लिए 'सलाह' नहीं लिए जाने पर अपना विरोध दर्ज कराया था। इसके बाद विज को सैनी ने अपने मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी।

इसके बाद किसी जाट की जगह ब्राह्मण को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाने पर भी पार्टी के अंदर प्रतिक्रियाएं हुईं। हालाँकि किसी वरिष्ठ नेता ने सार्वजनिक बयान नहीं दिया, लेकिन एक अन्य 'जूनियर' नेता मोहन लाल बडोली की नियुक्ति को पार्टी आलाकमान द्वारा वरिष्ठ पार्टी नेताओं को 'दरकिनार' करने के एक और प्रयास के रूप में देखा गया। हरियाणा में ओबीसी और ब्राह्मण कुल मतदाताओं का लगभग 42% हैं। इसी के मद्देनजर भाजपा ने बडोली को प्रदेश भाजपा की कमान सौंपी है।

इन्हीं बातों के मद्देनजर शाह ने हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार की कमान अपने हाथ में ले ली है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर मोदी सरकार गंभीर है। यही कारण है कि पार्टी आलाकमान ने शाह को लगातार तीसरी बार पार्टी की जीत का नेतृत्व करने के लिए चुनाव अभियान की कमान संभालने के लिए नियुक्त किया है। 

जाटों से किनारा

भाजपा ने हरियाणा में जाटों से किनारा कर लिया है। क्योंकि उसे लगता है कि तमाम वजहों से जाटों के बीच भाजपा की दाल नहीं गलने वाली है। इसीलिए शाह ने 29 जून की पंचकूला की ओबीसी रैली में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नायब सिंह सैनी को घोषित किया था। पंचकूला के बाद महेंद्रगढ़ की ओबीसी रैली का उद्देश्य यह स्पष्ट संकेत देना है कि पार्टी आगामी चुनाव ओबीसी, ब्राह्मण और दलितों पर अपनी उम्मीदें टिकाते हुए गैर-जाट मुद्दे पर लड़ना चाहती है। खट्टर के बाद सैनी को जब सीएम बनाया गया तो भाजपाई उन्हें खुद ही तीन महीने वाला मुख्यमंत्री बताने लगे। इसी वजह से अमित शाह ने सैनी को मुख्यमंत्री चेहरा घोषित कर दिया। हरियाणा में जाटों से भाजपा के किनारा करने की वजह महिला पहलवानों का आंदोलन है। भाजपा के पूर्व सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली हरियाणा की जाट लड़कियां थीं। उस समय भाजपा के किसी नेता, विधायक, मंत्री ने उनका साथ नहीं दिया। लेकिन जाटों की नजर में भाजपा उतर गई। जाटों के गांवों में भाजपा नेताओं के जाने पर पाबंदी लगा दी गई। इसी मुद्दे पर भाजपा से पूर्व मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह और उनके बेटे बृजेंद्र सिंह ने बगावत की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें