loader
दीपक बाबरिया

हरियाणा के कांग्रेस प्रभारी का इस्तीफा

कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया ने हाल के हरियाणा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए राज्य विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया।

भाजपा ने 8 अक्टूबर को आश्चर्यजनक रूप से हरियाणा में वापसी की थी। जश्न में डूबी कांग्रेस की खुशी लंबी नहीं चल पाई। भाजपा ने ऐतिहासिक तीसरी बार उल्लेखनीय जीत हासिल की, जबकि एग्जिट पोल में भाजपा के हारने की भविष्यवाणी की गई थी। भाजपा ने हरियाणा में 90 में से 48 सीटें जीतीं; बहुमत का आंकड़ा 46 है। कांग्रेस ने 37 सीटें जीतीं। 1966 में अपनी स्थापना के बाद से हरियाणा में किसी भी पार्टी ने लगातार तीसरी बार जीत हासिल नहीं की है।

ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा, ''हरियाणा के नतीजे आने के अगले ही दिन मैंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी। मैं किसी पद का लालची नहीं हूं। हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी ने सोमवार को आजतक पर कहा कि हरियाणा के चुनाव परिणाम अभूतपूर्व हैं और ईवीएम के इशारे पर भाजपा द्वारा हरियाणा की लगभग 15 सीटों पर हेराफेरी की गई है।

कांग्रेस के हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया ने स्वीकार किया कि हाल के हरियाणा विधानसभा चुनावों में 15 प्रमुख सीटों ने भाजपा की जीत में निर्णायक भूमिका निभाई। पांच दशकों से अधिक समय तक पार्टी में वरिष्ठ पदों पर रहे बाबरिया ने कहा कि वह जल्द ही एक पूर्ण प्रेस बयान जारी करेंगे।

बाबरिया ने कहा, "मैंने हमेशा पार्टी द्वारा मुझे सौंपे गए कार्यों की जिम्मेदारी ली है। मैं 52 वर्षों से संगठन के साथ हूं, और यह व्यक्तिगत लाभ के लिए किसी पद से चिपके रहने के बारे में नहीं है।" उन्होंने कहा कि दिल्ली लोकसभा चुनाव में भी पार्टी की हार के बाद उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की थी।

हरियाणा से और खबरें

गंभीर स्वास्थ्य चिंताओं का हवाला देते हुए, बाबरिया ने खुलासा किया कि 8 सितंबर के आसपास उनकी हालत खराब होने के बाद उन्हें अलग-थलग रहने की सलाह दी गई थी, जिससे वह चुनाव अभियान में भाग नहीं ले सके।

उन्हें 9 जून, 2023 को हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें