loader

हरियाणा में भाजपा की दूसरी सूची ने पार्टी में विवाद को और हवा दी

भाजपा ने मंगलवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की, जिसमें दो मंत्रियों का टिकट काट दिया गया और पेहोवा सीट से उम्मीदवार बदल दिया गया। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह द्वारा जारी सूची में पेहोवा के नए उम्मीदवार सहित 21 उम्मीदवारों के नाम हैं। हरियाणा में सत्तारूढ़ दल ने अभी तक महेंद्रगढ़, एनआईटी फरीदाबाद और सिरसा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।
4 सितंबर को घोषित उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची में, भाजपा ने पेहोवा सीट के लिए कमलजीत सिंह अजराना को नामांकित किया, लेकिन दूसरी सूची में उनकी जगह जय भगवान शर्मा का नाम है। पेहोवा के निवर्तमान विधायक और पूर्व मंत्री संदीप सिंह को दोबारा नामांकन से वंचित कर दिया गया है।
ताजा ख़बरें
समझा जाता है कि अजराना को कड़े विरोध का सामना करना पड़ा। इसीलिए उनका टिकट बदल दिया गया।  भाजपा ने निवर्तमान विधानसभा में बावल का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्री बनवारी लाल को टिकट नहीं दिया और उनके स्थान पर कृष्ण कुमार को मैदान में उतारा। स्कूली शिक्षा मंत्री और बडखल की निवर्तमान विधायक सीमा त्रिखा को भी दोबारा टिकट नहीं दिया गया है। इस सीट से धनेश अदलखा को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट ने पार्टी में विवाद को जन्म दिया है। क्योंकि धनेश अदलखा के टिकट में केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर की भूमिका मानी जा रही है। सीमा त्रिखा के समर्थन में पंजाबी संगठनों का कहना है कि पार्टी ने एक समर्पित कार्यकर्ता सीमा त्रिखा के साथ अन्याय किया है।
हालांकि, एक अन्य मंत्री और सोहना से विधायक संजय सिंह को नूंह से टिकट दिया गया है। पार्टी ने सोहना से तेजपाल तंवर को मैदान में उतारा है। सत्तारूढ़ दल ने गन्नौर, पटौदी, हथीन और होडल सीटों से मौजूदा विधायकों को भी टिकट देने से इनकार कर दिया। मौजूदा विधायक और हरियाणा भाजपा प्रमुख मोहन लाल बडोली ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे और इसके बजाय पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे, जिसके बाद राई विधानसभा क्षेत्र के लिए एक नए उम्मीदवार का नाम घोषित किया गया है।
जहां उम्मीदवारों की पहली सूची में आठ महिलाओं के नाम थे, वहीं भाजपा की दूसरी सूची में दो महिलाएं हैं - राई सीट से कृष्णा गहलावत और पटौदी (एससी) क्षेत्र से बिमला चौधरी। बिमला चौधरी ने सत्य प्रकाश जरावता की जगह ली, जिन्हें दोबारा टिकट नहीं दिया गया, जबकि गन्नौर सीट से मौजूदा विधायक निर्मल चौधरी की जगह देवेंद्र कौशिक को टिकट दिया गया है।
जुलाना विधानसभा क्षेत्र में, कैप्टन योगेश बैरागी को कांग्रेस की विनेश फोगाट के खिलाफ मैदान में उतारा गया है, जबकि अमित चंद मेहता ऐलनाबाद से चुनाव लड़ेंगे, जहां से इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। होडल रिजर्व क्षेत्र से हरिंदर सिंह रामरतन का मुकाबला हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान से होगा। पार्टी ने पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, मनीष ग्रोवर और ओम प्रकाश यादव को क्रमश: नरवाना, रोहतक और नारनौल सीटों से मैदान में उतारा है।
जिन तीन सीटों से भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए हैं, उनमें से पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व मंत्री राम बिलास शर्मा महेंद्रगढ़ से प्रबल दावेदार हैं। हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख और भाजपा के सहयोगी गोपाल कांडा सिरसा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसके लिए सत्तारूढ़ दल ने अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। भाजपा ने नारायणगढ़ सीट से मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के करीबी माने जाने वाले पवन सैनी को मैदान में उतारा है, जबकि पुंडरी से सतपाल जांबा को उम्मीदवार बनाया गया है।
हरियाणा से और खबरें
भाजपा द्वारा 67 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा के बाद, उसे अपने खेमे में विद्रोह का सामना करना पड़ा, जब मंत्री रणजीत सिंह चौटाला और विधायक लक्ष्मण दास नापा ने टिकट से वंचित होने के बाद पार्टी छोड़ दी। कुछ अन्य दावेदारों को भी टिकट से वंचित कर दिया गया था, जिन्होंने विद्रोह का झंडा उठा लिया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें