loader
जेएनयू दिल्ली

टॉप 10 विश्वविद्यालय में जेएनयू, जामिया का रुतबा बरकरार, अब डीयू ने भी जगह बनाई

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एनआईआरएफ (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क) रैंकिंग की घोषणा की। इसमें से दिल्ली यूनिवर्सिटी ने छठा स्थान हासिल करके देश के टॉप 10 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और जामिया मिलिया इस्लामिया ने वार्षिक सूची में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर अपना स्थान बरकरार रखा है।

इस सूची में जेएनयू और जामिया का अपनी पोजिशन दूसरे और तीसरा स्थान पर रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि दोनों ही विश्वविद्यालय दक्षिणपंथियों को चुभते रहे हैं। सरकार की नजरों में खटकते रहे हैं। जेएयू को वामपंथी विचारधारा का गढ़ मानते हुए केंद्र सरकार का अतीत में इस यूनिवर्सिटी के लिए रवैया अच्छा नहीं रहा है। इसी तरह जामिया का अल्पसंख्यक दर्जा भी कुछ लोगों को खटकता है। भाजपा के तमाम नेता जामिया को लेकर गलत बयानबाजी करते रहे हैं। इन हालात में जेएनयू और जामिया ने अपना रुतबा बरकरार रखा है, यह बड़ी बात है।
ताजा ख़बरें

एनआईआरएफ रैंकिंग लगातार नौ वर्षों से दी जा रही है। इस बार सरकार ने इसमें तीन नई श्रेणियां शामिल की हैं, ये हैं - ओपन यूनिवर्सिटी, स्किल यूनिवर्सिटी और राज्य सरकारों की फंडिंग से चलने वाले सरकारी विश्वविद्यालय। दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी योगेश सिंह ने एक बयान में कहा, “पिछले साल भी डीयू ने दो पायदान ऊपर चढ़कर राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय श्रेणी में 11वां स्थान प्राप्त किया था… इस बार, समग्र रैंकिंग में भी डीयू ने सात स्थान की छलांग लगाई और 15वाँ स्थान प्राप्त किया।”

उन्होंने कहा- इस बार डीयू की कुल रैंक 15वीं है जबकि पिछले साल यह एक अंक सुधरकर 22वें स्थान पर पहुंच गई थी। शोध संस्थान श्रेणी में भी, डीयू ने इस बार तीन स्थानों का सुधार किया और 14वां स्थान हासिल किया।' रैंकिंग के लिए पांच व्यापक स्टैंडर्ड पर संस्थानों का मूल्यांकन होता है - जिसमें हर यूनिवर्सिटी का शिक्षण और संसाधन (टीएलआर); अनुसंधान और व्यावसायिक अभ्यास (आरपी); स्नातक परिणाम (जीओ); आउटरीच और समावेशिता (ओआई); और धारणा (पीआर) प्रमुख हैं।

इस साल विश्वविद्यालय श्रेणी में जेएनयू ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखने के साथ-साथ, देश में संस्थानों की समग्र श्रेणियों में भी 10वां स्थान भी बरकरार रखा है। विश्वविद्यालय ने परसेप्शन (पीआर) श्रेणी में 2023 में 65.51 से 2024 में 70.39 तक उल्लेखनीय वृद्धि देखी।
जेएनयू की कुलपति शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित ने कहा, "मैं राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरे ज्ञानमीमांसा समुदाय को धन्यवाद देता हूं...जेएनयू को उत्कृष्टता का दर्जा दिया जाना चाहिए और बुनियादी ढांचे और अनुसंधान विकास के लिए अनुदान दिया जाना चाहिए।"

जामिया मिलिया इस्लामिया ने लगातार तीसरे साल अपनी रैंकिंग बरकरार रखी है। कार्यवाहक वीसी मोहम्मद शकील ने कहा, “हम एनआईआरएफ में लगातार तीसरे साल तीसरा स्थान बरकरार रखकर बेहद खुश हैं। इसका श्रेय शिक्षकों की कड़ी मेहनत और हमारे छात्रों के अनुशासन को जाता है। हमारे गैर-शिक्षण कर्मचारी जिन्होंने विश्वविद्यालय के स्टैंडर्ड को बनाए रखने में अपना खून-पसीना बहाया, वे भी इस सम्मान के पात्र हैं। हमारी कोशिश स्थिति बरकरार रखने की थी न कि फिसलने की। शीर्ष स्थान पर पहुंचना आसान है लेकिन इसे बरकरार रखना मुश्किल है। हमारे विश्वविद्यालय के शिक्षकों और शोधकर्ताओं ने गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान करके इस उपलब्धि को हासिल करने में बहुत योगदान दिया। मैं उन सभी को बधाई देना चाहता हूं।”

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

उच्च शिक्षण संस्थानों को 16 श्रेणियों के अंतर्गत सूचीबद्ध किया गया है - कुल मिलाकर, विश्वविद्यालय, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, वास्तुकला और योजना, अनुसंधान संस्थान, कॉलेज, फार्मेसी, डेंटल चिकित्सा, कृषि और संबद्ध क्षेत्र, राज्य वित्त पोषित सरकारी विश्वविद्यालय, कौशल विश्वविद्यालय, ओपन यूनिवर्सिटी, और नवाचार (इन्नोवेशन)। पिछले वर्ष 5,543 की तुलना में इस वर्ष 10,885 उच्च शिक्षा संस्थानों ने भाग लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

शिक्षा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें