loader

मनीष सिसोदिया के खिलाफ क्या आरोप हैं?

मनीष सिसोदिया शनिवार को जेल से बाहर आ सकते हैं क्योंकि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। क़रीब 17 महीने पहले उन्हें गिरफ़्तार किया गया था। पिछले साल 26 फ़रवरी को सीबीआई ने उनसे घंटों पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। दिल्ली आबकारी नीति मामले में रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था। बाद में ईडी ने भी उनको गिरफ़्तार किया था। लेकिन अब तक इस मामले में ट्रायल भी शुरू नहीं हो पाया है। ट्रायल में इतनी देरी पर सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसियों को फटकार लगाई। 

तो सवाल है कि आख़िर मनीष सिसोदिया पर आरोप क्या हैं? केंद्रीय एजेंसियाँ क्या दावा करती रही हैं और क्या दलीलें देती रही हैं? शराब विक्रेताओं को रिश्वत देने के आरोपों का सामना कर रहे सिसोदिया को सीबीआई ने 26 फरवरी, 2023 को गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने सिसोदिया पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 के तहत रिश्वत लेने का आरोप लगाया है। बाद में ईडी ने भी उनको गिरफ़्तार किया, इस मामले में आरोप धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के तहत हैं। 

ताज़ा ख़बरें

उनका नाम पहली बार चार्जशीट में उनकी गिरफ़्तारी के क़रीब दो महीने बाद आया था। अप्रैल महीने के आख़िर में दिल्ली आबकारी नीति मामले में दायर पूरक आरोपपत्र में सिसोदिया को आरोपी बनाया गया।

उससे भी पहले 2022 के नवंबर महीने में दिल्ली आबकारी नीति मामले में सीबीआई के बाद ईडी की चार्जशीट पेश की गई थी तो उसमें सिसोदिया का नाम नहीं था। हालांकि सीबीआई ने जब एफआईआर दर्ज की थी, तब उसमें सिसोदिया का नाम था। तब दोनों केंद्रीय जांच एजेंसियों की चार्जशीट में मनीष सिसोदिया का नाम नहीं होने पर कई सवाल उठाए गए थे। 

पिछले साल 31 मार्च को सिसोदिया की जमानत याचिका को खारिज करते हुए दिल्ली की एक अदालत ने कहा था कि उन्होंने आपराधिक साजिश में सबसे महत्वपूर्ण निभाई थी और वह उस साजिश के लिए आबकारी नीति को तैयार करने के साथ-साथ इसके कार्यान्वयन में गहराई से जुड़े थे।
दिल्ली से और ख़बरें

तब पिछले साल ख़बर आई थी कि सीबीआई के अनुसार आप के संचार प्रभारी रहे विजय नायर, पर्नोड रिकार्ड के पूर्व कर्मचारी मनोज राय, ब्रिंडको स्पिरिट्स के मालिक अमनदीप ढाल और इंडोस्पिरिट्स ग्रुप के एमडी समीर महेंद्रू मुख्य आरोपियों में शामिल थे। वे कथित तौर पर दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं में सक्रिय रूप से शामिल रहे। तब एजेंसी ने दावा किया था कि बिचौलिया पांडे और राधा इंडस्ट्रीज के प्रमोटर दिनेश अरोड़ा मनीष सिसोदिया के करीबी सहयोगी रहे और सक्रिय रूप से शराब लाइसेंसधारियों से आरोपी लोक सेवकों को अनुचित आर्थिक लाभ के प्रबंधन में शामिल थे। सीबीआई का आरोप था कि पांडे ने विजय नायर की ओर से महेंद्रू से क़रीब 2 से 4 करोड़ रुपये की रक़म ली थी।

तब से जेल में रहे मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर अब सुप्रीम कोर्ट ने काफ़ी अहम टिप्पणी की है। यह कहते हुए कि सिसोदिया ने बिना किसी मुक़दमे के लगभग 17 महीने जेल में बिताए हैं, अदालत ने माना कि उन्हें भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता की सुरक्षा का अधिकार) के तहत त्वरित सुनवाई के अधिकार से वंचित किया गया है।

सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जिसमें तर्क दिया गया कि ईडी और सीबीआई द्वारा अक्टूबर 2023 में आश्वासन दिए जाने के बावजूद मुक़दमा शुरू नहीं हुआ है।

अदालत ने कहा कि ट्रायल कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट दोनों को सिसोदिया के मामले में उनकी जमानत याचिका पर विचार करते समय लंबी अवधि की कैद पर विचार करना चाहिए था। अदालत ने कहा कि ट्रायल कोर्ट और हाई कोर्ट अक्सर बताए गए नियम को पहचानने में विफल रहते हैं कि जमानत एक नियम है और जेल एक अपवाद है।

अदालत ने अभियोजन पक्ष की दो आपत्तियों को भी खारिज कर दिया। इस तर्क के जवाब में कि मामले की सुनवाई ट्रायल कोर्ट द्वारा की जानी चाहिए, अदालत ने कहा कि किसी नागरिक को राहत पाने के लिए एक जगह से दूसरी जगह दौड़ना नहीं पड़ सकता। अदालत ने इस तर्क को खारिज कर दिया कि मामले में देरी इसलिए हुई क्योंकि सिसोदिया ने देरी के लिए बार-बार आवेदन दायर किए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें